बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: CBI ने 12 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र किया दाखिल

आरोप पत्र में जिन 12 लोगों के नाम शामिल हैं उनमें से छह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं, जिनमें आयोग के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व सलाहकार, तत्कालीन सहायक सचिव, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तदर्थ समिति के तत्कालीन अध्यक्ष तथा दो निजी व्यक्ति शामिल हैं.

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: CBI ने 12 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र किया दाखिल

कोलकाता:

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने सहायक शिक्षकों की कथित अवैध नियुक्ति की अपनी जांच के सिलसिले में मंगलवार को यहां एक अदालत में दाखिल आरोप पत्र में पश्चिम बंगाल केंद्रीय स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) के पूर्व अध्यक्ष सुबीरेश भट्टाचार्य सहित 12 लोगों को नामजद किया है. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के एक अधिकारी ने बताया कि इस आरोप पत्र में जांच एजेंसी ने पूर्व सलाहकार, आयोग के पूर्व सहायक सचिव, दो कार्यक्रम पदाधिकारी और छह अन्य को आरोप पत्र में नामजद किया है .

उन्होंने बताया कि यह आरोप पत्र अलीपुर के विशेष न्यायाधीश की अदालत में दाखिल किया गया है. यह पाया गया कि 2016 में पश्चिम बंगाल में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए सहायक शिक्षकों के पद पर अयोग्य उम्मीदवारों की अनुचित नियुक्ति के लिए आरोपियों ने एक दूसरे के साथ साजिश रची. उन्होंने कहा कि इन आरोपियों में लोक सेवक और निजी व्यक्ति भी शामिल हैं.

आरोप पत्र में जिन 12 लोगों के नाम शामिल हैं उनमें से छह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं, जिनमें आयोग के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व सलाहकार, तत्कालीन सहायक सचिव, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तदर्थ समिति के तत्कालीन अध्यक्ष तथा दो निजी व्यक्ति शामिल हैं. सीबीआई के अधिकारी ने बताया, ‘‘आगे की जांच जारी है और प्रत्येक अभियुक्त की भूमिका का पता लगाया जा रहा है. इसके अलावा यह भी जांच की जा रही है कि इसमें कोई बड़ी साजिश तो नहीं थी.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले भी जांच एजेंसी ने इस मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था, जिसमें 16 लोगों को आरोपी बनाया गया है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने केंद्रीय जांच एजेंसी को इस मामले की जांच करने का निर्देश दिया था. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालाय धन शोधन के पहलू की जांच कर रहा है.