अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर आई सामने, अगले महीने होगी प्राण प्रतिष्ठा

मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी. रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं.

खास बातें

  • अयोध्या के राम मंदिर में गर्भगृह का काम जोर-शोर से जारी है
  • अब राम मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्‍वीर भी सामने आ गई है
  • गर्भगृह की दीवारों और गुंबद पर खूबसूरत काम दर्शनीय है
नई दिल्‍ली :

अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर (Ram Mandir) में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्‍ठा से पूर्व गर्भगृह का काम जोर-शोर से जारी है. इस बीच गर्भगृह की पहली तस्‍वीर भी सामने आ गई है, जिसमें भव्‍य गर्भगृह की दीवारों और गुंबद पर खूबसूरत नक्‍काशी नजर आ रही है. मंदिर ट्रस्‍ट के पदाधिकारियों ने यह तस्‍वीर जारी की है. अयोध्या में राम मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह अगले साल 22 जनवरी 2024 को होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित करीब सात हजार लोगों को प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है. 

श्रीरामजन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर के गर्भगृह की तस्‍वीर शेयर की है. 

मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी. रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि भगवान रामलला की तीन मूर्तियों को बनाने का काम पूरा होने वाला है, जिनमें से एक मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि तीन मूर्तियों में से दो कर्नाटक के और एक राजस्थान के पत्थर से बनाई गई हैं. 

15 दिसंबर को होगा सर्वश्रेष्‍ठ मूर्ति का चयन 

15 दिसंबर को मंदिर न्‍यास की धार्मिक समिति इनमें से प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए सर्वश्रेष्‍ठ मूर्ति का चयन करेगी. मूर्तियां 90 फीसदी तक तैयार हो चुकी है और उन्‍हें अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

इन हस्तियों को भेजा गया आमंत्रण 

ट्रस्‍ट के सूत्रों के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी सहित करीब सात हजार लोगों को राम मंदिर में रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* अयोध्या : रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में मुकेश अंबानी, सचिन तेंदुलकर सहित सात हजार लोग आमंत्रित
* राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले तैयार हो जाएगा अयोध्या एयरपोर्ट
* ‘राम मंदिर' पूर्वजों के बलिदान और भावनाओं की सिद्धि: योगी आदित्यनाथ