VIDEO : अयोध्‍या में लाखों दीयों से जगमगाया भगवान श्रीराम का पराक्रमी स्‍वरूप

भगवान राम, राम जन्मभूमि मंदिर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की आकृतियों और 'जय श्री राम' लिखने के लिए करीब 14 लाख दीयों का उपयोग किया गया है.

VIDEO : अयोध्‍या में लाखों दीयों से जगमगाया भगवान श्रीराम का पराक्रमी स्‍वरूप

भगवान राम सहित अन्‍य आकृतियां बनाने के लिए करीब 14 लाख दीयों का उपयोग किया गया है.

खास बातें

  • राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह से पहले ही अयोध्‍या पूरी तरह से राममय
  • 14 लाख रंगीन दीयों से भगवान श्री राम के पराक्रमी स्‍वरूप को दर्शाया
  • रामलला मंदिर, PM मोदी और CM योगी की आकृति को भी उकेरा
अयोध्‍या:

राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह से पूर्व अयोध्‍या (Ayodhya) राममय हो गई है. प्राण प्रतिष्‍ठा के भव्‍य समारोह से पूर्व अयोध्या के साकेत विश्वविद्यालय में विभिन्न रंगों में रंगे दीयों से भगवान राम और राम जन्मभूमि मंदिर की आकृतियां बनाई गई हैं. कलाकारों की मेहनत ने इन आकृतियों को बेहद खास बना दिया है. खुले मैदान में बनाई गई इन आकृतियों में 'धनुष-बाण' लिए हुए भगवान राम की तस्वीरों और 'जय श्री राम' लिखी आकृतियां शामिल हैं. इन दीयों से भगवान राम के पराक्रमी स्‍वरूप को दर्शाया गया है. इन दीयों को प्रज्‍वलित करने के लिए लोग कतार में खड़े नजर आए.

ड्रोन से लिए गए वीडियो में भगवान राम और राम जन्‍मभूमि मंदिर की आकृतियां मन को मोह लेती हैं. इसके चारों ओर श्रद्धालु नजर आ रहे हैं, जो दीपों को प्रज्‍वलित कर रहे हैं. 

कलाकारों ने भगवान राम के साथ ही दीयों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आकृति भी बनाई है. इन दीयों के जलने से अयोध्‍या जगमगा उठी. 

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान राम, राम जन्मभूमि मंदिर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की आकृतियों और 'जय श्री राम' लिखने के लिए करीब 14 लाख दीयों का उपयोग किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बक्सर में खुशी की लहर है. इस खुशी में बक्‍सर के श्रीराम कर्मभूमि न्यास की ओर से यह आयोजन किया जा रहा है, जिसके संस्थापक न्‍यासी केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे हैं. 

अयोध्‍या पहुंच रही हैं रथ यात्राएं 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा से पूर्व बिहार के विभिन्न जिलों से रथ यात्राएं निकाली गई हैं, जो अयोध्‍या पहुंचेगी. बक्सर से सभी यात्राएं अयोध्या पहुंच रही हैं. 

1000 कलाकारों ने मिलकर किया तैयार 

इन आकृतियों को 1000 से अधिक कलाकारों ने मिलकर तैयार किया है. इसकी लंबाई करीब 100 फीट और ढाई फीट चौड़ाई है. इसमें 14 रंगों का इस्‍तेमाल किया गया है. 

कन्‍याओं का किया जाएगा पूजन 

इसके साथ ही 15 जनवरी को सुबह 11 बजे कन्‍यापूजन का आयोजन किया जाएगा. इसमें 5100 कन्‍याओं का पूजन किया जाएगा. 

16 जनवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम 

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों तक आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त, 2020 को भव्य राम मंदिर के निर्माण के उपलक्ष्य में "भूमि पूजन" में भाग लेने के बाद से अयोध्या में बड़े पैमाने पर बदलाव आया है. 

हजारों लोगों के स्‍वागत के लिए अयोध्‍या तैयार 

अयोध्‍या में वीवीआईपी समेत हजारों लोगों के स्वागत के लिए अधिकारी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं. यहां पर दशकों से बहुत कम या कोई विकास नहीं हुआ था, अब यह शहर गतिविधियों का केंद्र बन चुका है. शहर की सड़कों को पूरी तरह बदल दिया गया है और बुनियादी ढांचे को विकसित करने और शहर को और अधिक सुंदर बनाने के लिए काम किया जा रहा है.  

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* Pran Pratistha: सचिन तेंदुलकर को राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का मिला निमंत्रण
* राम जन्मभूमि के लिए 'लड़ाई' शुरू होने से लेकर, अयोध्या में भव्य मंदिर बनने तक का सफर...
* राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया गया