Pran Pratistha: सचिन तेंदुलकर को राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का मिला निमंत्रण

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है. सचिन तेंदुलकर से इस 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने की उम्मीद है.

Pran Pratistha: सचिन तेंदुलकर को राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का मिला निमंत्रण

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर को राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला

Sachin Tendulkar receives invitation for 'Pran Pratistha': भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सचिन तेंदुलकर को 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है. सचिन तेंदुलकर से इस 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने की उम्मीद है. 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.  प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लए देश भर से 11 हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है. इस समारोह के लिए मशहूर हस्तियों को न्योता दिया गया है, इसमें राजनीति, खेल जगत, फिल्म जगत से जुड़े लोग भी शामिल है.  इस कार्यक्रम के लिए सुपरस्टार रजनीकांत, अनुपम खेर, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, जैकी श्रॉफ सहित कई सेलेब्स को निमंत्रण दिया गया है.

बता दें, अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले सभी अतिथियों को उपहारस्वरूप ‘रामरज' दी जाएगी और उन्हें प्रसाद के रूप में देसी घी से बने मोतीचूर के विशेष लड्डू दिए जाएंगे. एक सरकारी बयान के मुताबिक, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने वाले मेहमानों को मंदिर की बुनियाद की खुदाई के दौरान निकाली गई मिट्टी (रामरज) भेंट की जाएगी.


बयान के अनुसार, राम जन्मभूमि की इस मिट्टी को विशेष छोटे बक्से में पैक किया जाएगा और प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को भेंट किया जाएगा. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े एक सदस्य ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंदिर की तस्वीर भेंट की जाएगी. उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ट्रस्ट ने देश भर से 11,000 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया है और इन सभी लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है. अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 7,500 लोगों को मंदिर प्रांगण में बैठाने की व्यवस्था की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' करेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है. इस आयोजन से पहले, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और वीएचपी के स्वयंसेवक देश भर में लोगों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें अपने पड़ोस के मंदिरों में प्रार्थना करके अभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.     

अयोध्या में राम लला (शिशु भगवान राम) के 'प्राण-प्रतिष्ठा' समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे. 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा.  राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी.

यह भी पढ़़ें: Ranji Trophy: 'उनके करियर को बचाने के लिए' हनुमा विहारी से छीनी गई कप्तानी? रिपोर्ट में हुआ बड़ा दावा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़़ें: Ranji Trophy: रणजी मैच में लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर निकला तेज गेंदबाज, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में भी नहीं मिली जगह