विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2020

'आत्मनिर्भर भारत' का अर्थ है, भारत आयात पर निर्भरता कम करेगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का मतलब यह है कि देश आयात पर निर्भरता को कम करेगा. आज हम जिन चीजों का आयात करते हैं, उसी के सबसे बड़े निर्यातक बनेंगे. उन्‍होंने कहा कि आज कोल माइंस के कमर्शियल माइनिंग के जरिये हम कोल सेक्‍टर को दशकों के लॉकडाउन से बाहर निकाल रहे हैं.

Read Time: 12 mins

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि भारत कोरोना से लड़ेगा भी और आगे बढ़कर जीतेगा भी. वाणिज्यिक खनन के लिए 41 कोयला खदानों की नीलामी शुरू करने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यह विचार व्‍यक्‍त किए.उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत (Atma Nirbhar Bharat) का मतलब यह है कि देश आयात पर निर्भरता को कम करेगा. आज हम जिन चीजों का आयात करते हैं, उसी के सबसे बड़े निर्यातक बनेंगे.आज कोयला खदानों में वाणिज्यिक खनन के ज़रिये हम कोयला क्षेत्र को दशकों के लॉकडाउन से बाहर निकाल रहे हैं.पीएम ने कहा कि मामला तो कोयले का है पर हीरे के सपने देखकर चलना है.

Advertisement

पीएम ने कहा कि जो देश कोयला भंडार के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश हो, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक हो, वह देश कोयले का निर्यात नहीं करता, बल्कि वह देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला आयातक है.वर्ष 2014 के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए. जिस कोल लिंकेज की बात कोई सोच नहीं सकता था, वो हमने करके दिखाया और ऐसे कदमों के कारण कोल सेक्‍टर को मजबूती भी मिली.कोयला निकालने से लेकर परिवहन (Transportation) तक को बेहतर बनाने के लिए जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा, उससे भी रोज़गार के अवसर बनेंगे, वहां रहने वालों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी. 

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत ने कोल और माइनिंग सेक्टर को प्रति‍स्‍पर्धा, भागीदारी और टेक्‍नोलॉजी के लिए पूरी तरह से खोलने का बहुत बड़ा फैसला लिया है.उन्‍होंने कहा कि जब हम कोयला प्रोडक्‍शन बढ़ाते हैं तो विद्युत उत्‍पादन (Power Generation) के साथ ही स्‍टील, एल्‍युमीनियम, फर्टिलाइजर औरसीमेंट जैसे तमाम दूसरे सेक्टर्स में उत्‍पादन (Production) और प्रसंस्‍करण (Processing) पर भी इसका सकारात्‍मक प्रभाव होता है.उन्‍होंने देश की अवाम से कहा, 'आप अपना विश्वास, अपना हौसला बुलंद रखिए, हम ये कर सकते हैं. हम आत्मनिर्भर भारत बन सकते हैं. हम आत्मनिर्भर भारत बना सकते हैं.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुणे पोर्शे केस : दो डॉक्टर अरेस्ट, नाबालिग के ब्लड सैंपल में हेराफेरी करने का है आरोप
'आत्मनिर्भर भारत' का अर्थ है, भारत आयात पर निर्भरता कम करेगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
ऋषिकेश AIIMS के ICU में क्यों जा घुसी थी दनदनाती पुलिस जीप? देखिए इस डॉक्टर बेटी का गुस्सा
Next Article
ऋषिकेश AIIMS के ICU में क्यों जा घुसी थी दनदनाती पुलिस जीप? देखिए इस डॉक्टर बेटी का गुस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;