गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: BJP ने किया चुनावी 'मॉडल' में बदलाव, जानें - क्या है चुनाव जीतने की रणनीति

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: BJP को कुल 50 से 60 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है और पार्टी कम से कम 150 सीटों पर अपनी जीत पक्की मान रही है. BJP के मुताबिक, AAP की वजह से सिर्फ कांग्रेस को नुकसान होगा, BJP को नहीं. BJP का मानना है कि AAP को 10 से 15 फीसदी वोट मिल सकते हैं, लेकिन सीट शायद ही मिलेगी.

नई दिल्ली:

गुजरात में पिछले 27 साल से लगातार सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस बार भी ज़ोर-शोर से इसी कोशिश में जुटी है कि कहीं सत्ता हाथ से निकल न जाए, और इसके लिए उन्होंने उम्मीदवार चुनते वक्त अपनी रणनीति में बदलाव किया है. BJP ने इस बार न सिर्फ सांसदों-विधायकों के रिश्ते-नातेदारों को टिकट देने से परहेज़ किया है, बल्कि 75 पार के नेताओं को प्रत्याशी बनाने से भी कतई बचती नज़र आई है.

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए BJP ने गुरुवार को 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, और अब सिर्फ 22 सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने रह गए हैं. BJP की इस पहली सूची में 75 चेहरे रिपीट किए गए हैं, यानी पिछली बार भी उन्हीं प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था, और 38 चेहरे कतई नए हैं. जाने-माने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर नॉर्थ से उम्मीदवार बनाया गया है, और कांग्रेस से BJP में आए पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को विरमगाम सीट से मौका दिया गया है, जो अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ेंगे.

--- विधानसभा चुनाव 2022 की फुल कवरेज ---

BJP ने विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 75 साल की उम्र पार कर चुके किसी नेता को टिकट नहीं दिया है. पार्टी ने इस बार बड़ी तादाद में युवाओं को तरजीह दी है. इसके अलावा, BJP को अपनी पेज समिति रणनीति पर विश्वास है, जिसके फिलहाल लगभग 90 लाख सदस्य हैं. इन सदस्यों से उम्मीद की जाती है कि ये सभी कुछ मतदाताओं को पार्टी की उपलब्धियों के बारे में बताकर प्रेरित कर सकते हैं.

गुजरात में 4.9 करोड़ मतदाता हैं, और संभावना है कि BJP, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच होने जा रहे त्रिकोणीय मुकाबले में 70 फीसदी मतदान हो सकता है. सो, इस हिसाब से करीब 3.5 करोड वोट डाले जाने की संभावना है. BJP को आशा है कि पेज समिति सदस्यों के परिवारों के दो-दो सदस्य भी उन्हें वोट दे सकते हैं, सो, लगभग 2.5 करोड़ वोटों पर BJP की नज़र है. BJP का मानना है कि अगर इनमें से 50 लाख वोट कम भी रहे, तो अन्य वोटरों से उसकी भरपाी हो सकती है.

BJP को कुल 50 से 60 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है और पार्टी कम से कम 150 सीटों पर अपनी जीत पक्की मान रही है. BJP के मुताबिक, AAP की वजह से सिर्फ कांग्रेस को नुकसान होगा, BJP को नहीं. BJP का मानना है कि AAP को 10 से 15 फीसदी वोट मिल सकते हैं, लेकिन सीट शायद ही मिलेगी.

उधर, कांग्रेस को बडे झटके देने की एक अन्य कोशिश में तीन कांग्रेस विधायकों के बाद अब नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा पर भी BJP की इस बार नज़र रहेगी. पिछले 24 घंटों में तीन बडे कांग्रेस विधायक BJP में शामिल हो चुके हैं. गिर सोमनाथ की तलाला सीट से विधायक भगा भाई BJP में शामिल हुए, 10 बार विधायक रह चुके मोहन सिंह राठवा BJP में शामिल हुए, और झालो से कांग्रेस विधायक भावेश कटारा भी इस्तीफा देकर BJP में शामिल हो गए. पिछले विधानसभा चुनाव से अब तक कांग्रेस के 18 विधायक BJP में शामिल हो चुके हैं. BJP इस चुनाव में इनमें से कई को टिकट देगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* "कमल को दिया एक-एक वोट मेरी शक्ति बढ़ाएगा..." : PM ने लिखा जनता को खत
* रवींद्र जडेजा की पत्नी, हार्दिक पटेल को BJP ने बनाया उम्मीदवार
* मोरबी हादसे के दौरान नदी में कूदकर 'मसीहा' बने पूर्व MLA को BJP का टिकट
* "धूमल जी ध्यान देते थे, लेकिन जयराम तो..." : हिमाचल के सेब किसानों का दर्द