विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप INDIA गठबंधन से प्रधानमंत्री पद की रेस में हैं? अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’ ने दिल्ली में मुफ्त बिजली, अच्छे स्कूल और मोहल्ला क्लिनिक की अपनी ‘‘गारंटी’’ पूरी की है जबकि ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी गारंटी पूरी नहीं की है.

Read Time: 4 mins
क्या आप INDIA गठबंधन से प्रधानमंत्री पद की रेस में हैं? अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब
नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को ‘केजरीवाल की गारंटी' की घोषणा करते हुए केंद्र में ‘इंडिया' गठबंधन की सरकार बनने पर भारतीय जमीन को चीनी कब्जे से ‘मुक्त' कराने समेत 10 कार्य गिनाए और कहा कि इन्हें युद्ध स्तर पर किया जाएगा. लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार का मुकाबला करने के लिए बनाए गए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कषगम समेत कई अन्य दल शामिल हैं.

Advertisement
अरविंद केजरीवाल से यह भी पूछा गया कि क्या वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में हैं. उन्होंने जवाब दिया, ''नहीं, मैं नहीं हूं.'' उन्होंने यह भी कहा कि अगर विपक्षी पार्टियां सत्ता में आती हैं तो वह यह सुनिश्चित करेंगे कि आप की गारंटी पूरी हो.

मोदी की गारंटी और केजरीवाल की गारंटी के बीच करना होगा चुनाव: सीएम केजरीवाल
अंतरिम जमानत  पर जेल से रिहा होने के एक दिन बाद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि ‘इंडिया' गठबंधन अगली सरकार बनाएगा और उनकी पार्टी ‘आप' इसका हिस्सा होगी. रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोगों को ‘मोदी की गारंटी' और ‘केजरीवाल की गारंटी' के बीच चुनाव करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि केजरीवाल की गारंटी एक ‘‘ब्रांड'' है. अपनी गारंटी की घोषणा पर ‘आप' नेता ने कहा, ‘‘मैंने इसके बारे में अपने ‘इंडिया' गठबंधन के साझेदारों से चर्चा नहीं की है. मैं इन गारंटी को पूरा करने के लिए अपने ‘इंडिया' गठबंधन के साझेदारों पर दबाव डालूंगा.''

केजरीवाल ने कहा कि ‘आप' ने दिल्ली में मुफ्त बिजली, अच्छे स्कूल और मोहल्ला क्लिनिक की अपनी ‘‘गारंटी'' पूरी की है जबकि ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी गारंटी पूरी नहीं की है.'' ‘केजरीवाल की गारंटी' पर उन्होंने कहा कि चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं तथा हर साल युवाओं के लिए दो करोड़ नौकरियां सृजित करना इसका हिस्सा हैं.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हमने पंजाब और दिल्ली में चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था पर काम किया. हम पूरे देश में यह कर सकते हैं. देश में सरकारी स्कूलों की स्थिति खराब है. हम देशभर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराएंगे.'' मुख्यमंत्री ने अग्निवीर योजना बंद करने का भी वादा किया और कहा कि किसानों को स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उनकी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) उपलब्ध कराएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्र सर्वोपरि हमारी गारंटी है. चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा जमा लिया और हम इसे उनके कब्जे से मुक्त कराएंगे.''

Advertisement

दिल्ली को राज्य का दर्जा देने का भी आप का वादा
केजरीवालने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का भी वादा किया. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने अपनी पार्टी में सभी भ्रष्ट लोगों को शामिल कर लिया है. भाजपा की वाशिंग मशीन को सार्वजनिक रूप से नष्ट कर दिया जाएगा. हम देश में निर्बाध व्यापार और कारोबार के लिए एक व्यवस्था लेकर आएंगे.'' दिल्ली आबकारी नीति मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए केजरीवाल को उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को अंतरिम जमानत दे दी थी.

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटी का किया ऐलान

  1. सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली
  2. सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा 
  3. बेहतर स्वास्थ्य सेवा, हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे.
  4. राष्‍ट्र सर्वोपरि- केजरीवाल ने कहा कि भारतीय भूमि को कथित चीन के कब्जे से ‘मुक्त' कराया जाएगा.
  5. अग्निवीर योजना होगा बंद - सीएम केजरीवाल ने कहा कि अग्निवीर योजना बंद करना हमारी गारंटी है.
  6. किसानों को स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा.
  7. दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा -सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देना भी मेरी गांरटी का हिस्सा है.
  8. रोजगार- सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश की बेरोजगारी को व्‍यवस्‍थागत तरीके से दूर किया जाएगा
  9. भ्रष्‍टाचार पर करेंगे वार-भाजपा पर हमला करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि ईमानदारों को जेल भेजने और भ्रष्‍टाचारियों को संरक्षण नहीं दिया जाएगा. दिल्‍ली और पंजाब की तरह भ्रष्‍टाचार पर सही मायनों में प्रहार किया जाएगा.
  10. GST को करेंगे खत्‍म - सीएम केजरीवाल ने कहा कि सत्‍ता में आने पर हम जीएसटी का आतंक खत्‍म करेंगे. 

ये भी पढ़ें:- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में पार्टियों ने अपनाया प्रचार का खास अंदाज, स्थानीय बोलियों-लोकगीतों और पैरोडी से वोटर्स को लुभाने की कोशिश
क्या आप INDIA गठबंधन से प्रधानमंत्री पद की रेस में हैं? अरविंद केजरीवाल ने दिया ये जवाब
पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में
Next Article
पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;