"लोकतंत्र में कोई भी..." : अजित पवार की पत्नी के उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की चर्चा पर सुप्रिया सुले

अजित पवार की पत्‍नी सुनेत्रा पवार के बारामती लोकसभा सीट से सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने की अटकलें तेज हैं.

बारामती में सुप्रिया सुले के खिलाफ अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा को उतारा जा सकता है. (फाइल)

खास बातें

  • सुनेत्रा पवार के बारामती से सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ने की चर्चा
  • लोकतंत्र में कोई भी चुनाव लड़ सकता है : सुप्रिया सुले
  • बारामती सीट परंपरागत रूप से शरद पवार और सुप्रिया सुले का गढ़ है
पुणे (महाराष्ट्र):

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) की पत्नी सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar) के  बारामती से सुप्रिया सुले (Supriya Sule) के खिलाफ चुनाव लड़ने की चर्चा है. अब इन अटकलों पर सुप्रिया सुले ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एनसीपी-शरदचंद्र पवार की नेता सुप्रिया सुले ने रविवार को कहा कि "लोकतंत्र में कोई भी चुनाव लड़ सकता है." इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बारामती के लिए लड़ाई काफी तेज हो गई है. बारामती को शरद पवार और सुप्रिया सुले का गढ़ माना जाता है. 

सुले ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "यह पारिवारिक लड़ाई कैसे हो सकती है? लोकतंत्र में कोई भी चुनाव लड़ सकता है. मैंने कल भी यह कहा था कि यदि उनके पास कोई मजबूत उम्मीदवार है तो मैं उस उम्मीदवार से बात करने के लिए तैयार हूं. विषय कोई भी हो, समय या जगह वे तय करें, मैं बैठकर चर्चा करने के लिए तैयार हूं."

सुप्रिया सुले ने उन मुद्दों पर भी बात की जिन पर वो चुनाव लड़ेंगी. उन्‍होंने कहा,  "मैं संसद चुनाव लड़ रही हूं. बेरोजगारी, महंगाई, पेटीएम मुद्दा और चुनावी बांड घोटाला... जिन लोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं... जो सभी भ्रष्ट हैं...यदि उन्‍हें दोषी ठहराया जाता है...वे सभी भाजपा में शामिल हो रहे हैं.'' साथ ही उन्होंने कहा, ''चाहे देश में भ्रष्टाचार हुआ हो या नहीं. यह एक बड़ा मुद्दा है.''

उनकी यह टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद आई है, जिसमें चुनावी बांड योजना को "असंवैधानिक" बताया गया है. 

सुप्रिया सुले की सबसे नई टिप्पणी बारामती में प्रचार अभियान के वाहनों में एनसीपी प्रमुख अजित पवार और उनकी पत्नी सुनेत्रा की तस्वीरें नजर आने के एक दिन बाद आई है. प्रचार वाहन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रतीक के साथ सुनेत्रा पवार और अजीत पवार की तस्वीरों वाला एक बैनर था. 

तीन बार से लोकसभा सदस्‍य हैं सुप्रिया सुले 

इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कई बार शरद पवार ने किया है. वर्तमान में उनकी बेटी सुप्रिया सुले इसका प्रतिनिधित्व करती हैं. बारामती लोकसभा क्षेत्र परंपरागत रूप से शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले का गढ़ रहा है. 

सुप्रिया सुले पहली बार 2006 में राज्यसभा के लिए चुनी गईं, उसके बाद 2009, 2014 और 2019 में लगातार तीन बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुनी गईं.

राजनीतिक परिवार से आती हैं सुनेत्रा पवार 

सुनेत्रा पवार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और एक राजनीतिक परिवार से हैं. उनके भाई एक वरिष्ठ राजनीतिज्ञ और पूर्व मंत्री पदमसिंह पाटिल हैं.

सुनेत्रा पवार एनवायर्नमेंटल फोरम ऑफ इंडिया की संस्थापक हैं. यह एक एनजीओ है, जो 2010 में स्थापित किया गया था. साथ ही सुनेत्रा पवार प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान विद्या प्रतिष्ठान के लिए ट्रस्टी के रूप में कार्य करती हैं.  वह 2011 से फ्रांस में वर्ल्‍ड एंटरप्रेन्‍योरशिप फोरम की थिंक टैंक सदस्य रही हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "जनता को इमोशनल करने की कोशिश..." : बारामती में 'अजित पवार की पत्नी बनाम सुप्रिया सुले?' पर शरद पवार
* NCP बनाम NCP : सुप्रिया सुले के सामने अब भाभी सुनेत्रा की 'चुनौती' ! कड़ी टक्कर की है उम्मीद
* बारामती सीट पर बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ अजित पवार ने बजाया चुनावी बिगुल