विज्ञापन

आर्टिकल 370 बन गया अतीत, नहीं आएगा वापस : J&K का संकल्प पत्र जारी करते हुए बोले अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि, ''धारा 370 और 35ए... अब पास्ट बन चुका है, वो हमारे संविधान का हिस्सा नहीं है. इसका पूरा भारत और जम्मू-कश्मीर की जनता को आनंद है.''

आर्टिकल 370 बन गया अतीत, नहीं आएगा वापस : J&K का संकल्प पत्र जारी करते हुए बोले अमित शाह
जम्मू में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा संकल्प पत्र जारी किया.
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी किया. जम्मू में जारी किए गए इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने अपने 25 संकल्प जाहिर किए हैं. अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि, आजादी के समय से ही हमारी पार्टी के लिए जम्मू-कश्मीर का ये भूभाग बहुत महत्वपूर्ण रहा है और आजादी के समय से ही हमने इस भूभाग को हमेशा भारत के साथ जोड़े रखने के लिए प्रयास किए. पंडित प्रेमनाथ डोगरा से लेकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की शहादत तक... ये पूरा संघर्ष पहले भारतीय जनसंघ और फिर भारतीय जनता पार्टी ने आगे बढ़ाया. क्योंकि हमारी पार्टी मानती है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा है और रहेगा. 

अमित शाह ने कहा कि, ''धारा 370 और 35ए... अब पास्ट बन चुका है, वो हमारे संविधान का हिस्सा नहीं है. इसका पूरा भारत और जम्मू-कश्मीर की जनता को आनंद है, क्योंकि धारा 370 ही वो कड़ी थी जो कश्मीर के अंदर युवाओं को उनके हाथ में पत्थर और हथियार पकड़ाती थी. आज मोदी जी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में विकास के क्षेत्र में ढेर सारे काम हुए हैं.''

अमित शाह ने कहा कि, 2014 तक जम्मू-कश्मीर पर हमेशा आतंकवाद और अलगाववाद की परछाईं रही. ये हमेशा जम्मू-कश्मीर को अस्थिर करते रहे और सभी सरकारों ने एक प्रकार से तुष्टिकरण की पॉलिस्टिक्स से जम्मू-कश्मीर को डील किया. 

राज्य मैक्सिमम टेररिज्म से, मैक्सिमम टूरिज्म की ओर शिफ्ट

उन्होंने कहा कि, 2014 से 2024 का ये कालखंड... जब जम्मू-कश्मीर और भारत का इतिहास लिखा जाएगा, जम्मू-कश्मीर को स्वर्णिम अक्षरों से अंकित किया जाएगा. ये 10 साल... जम्मू-कश्मीर के लिए शांति और विकास के रहे हैं, सुशासन के रहे हैं. इस 10 साल में यह राज्य मैक्सिमम टेररिज्म से, मैक्सिमम टूरिज्म की ओर शिफ्ट हुआ है.

उन्होंने कहा कि, पहले यहां डेमोक्रेसी तीन परिवारों में ही सीमित होकर रह गई थी. ना पंचायत चुनाव होते थे, ना तहसील पंचायतें बनती थीं, ना जिला पंचायतें होती थीं. भाजपा की सरकार ने ग्राम पंचायत, तहसील पंचायत, जिला पंचायत और म्युनिसपाल्टी का चुनाव कराकर पंचायती राज को बहाल करने का काम किया है और लोकतंत्र को प्रस्थापित किया है.

क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजेंडे से कांग्रेस सहमत?

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि, ''मैं राहुल गांधी जी से पूछना चाहता हूं कि आप देश और जम्मू-कश्मीर की जनता के सामने स्पष्ट करिए, आपके मौन धारण करने से कुछ नहीं होगा. क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजेंडा साथ कांग्रेस पार्टी सहमत है या नहीं? आप हां या ना में जवाब दीजिए.''

बीजेपी के घोषणा पत्र में 25 संकल्प

जम्मू-कश्मीर के लिए भाजपा की ओर से जारी किए गए संकल्प पत्र में 25 संकल्प शामिल हैं. इसमें कहा गया है कि अटल आवास योजना के माध्यम से भूमिहीन लाभार्थियों को जमीन का मुफ्त आवंटन किया जाएगा एवं वृद्धावस्था, विधवा व विकलांगता पेंशन को तीन गुना बढ़ाया जाएगा. हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों का पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार किया जाएगा. बिजली और पानी सहित सभी मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जाएगा. टेररिस्ट हॉटस्पॉट से राज्य को टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

कश्मीर में BJP का संकल्प पत्र: घर की बुजर्ग को 18 हजार, छात्रों को वजीफा-कोचिंग फीस, देखें 25 वादों की पूरी लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सोनभद्र में भारी बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर भूस्खलन, मालगाड़ी का इंजन और बोगी पटरी से उतरे
आर्टिकल 370 बन गया अतीत, नहीं आएगा वापस : J&K का संकल्प पत्र जारी करते हुए बोले अमित शाह
शिमला की मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर क्या अभी और बढ़ सकता है बवाल, जानें कैसे हैं मौजूदा हालात
Next Article
शिमला की मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर क्या अभी और बढ़ सकता है बवाल, जानें कैसे हैं मौजूदा हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com