विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2023

जी-20 में शामिल होने आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन, वाशिंगटन के एंड्रयू एयर बेस से हुए रवाना

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन वाशिंगटन के पास ज्वॉइंट बेस एंड्रयूज से रवाना हो चुके है और  शुक्रवार शाम को वह भारत पहुंचेंगे. रूस और चीन की गैरमौजूदगी में उनके पास दुनिया के बीच अमेरिका के प्रभाव को और बढ़ाने का सुनहरा मौका है.

जी-20 में शामिल होने आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन, वाशिंगटन के एंड्रयू एयर बेस से हुए रवाना
जी-20 में शामिल होने के लिए अमेरिका से रवाना हुए जो बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत रवाना हो चुके हैं. शुक्रवार शाम को  वह दिल्ली पहुंचेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति चीन और रूस के नेताओं की गैरमौजूदगी के बीच अमेरिका के प्रभाव को बढ़ाने को लेकर पूरा लाभ लेने की कोशिश करेंगे. जो बाइडन भारत में हो रहे जी-20 सम्मेलन में यह दिखाने की कोशिश करेंगे कि बड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर वाशिंगटन बीजिंग और मॉस्को से बेहतर भागीदार है.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे

दिल्ली के बाद वियतनाम जाएंगे जो बाइडन

दिल्ली में होने जा रही दो दिवसीय बैठक के दौरान यूक्रेन में रूस के युद्ध और उभरते देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के तरीके पर गहरे मतभेद की वजह से समझौते में बाधा आने की आशंका जताई जा रही है. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भारत के बाद वियतनाम भी जाएंगे. वह जी-20 में हिस्सा लेने के बाद रविवार को वियतनाम जाएंगे. तेजी से मुखर हो रहे चीन को पीछे धकेलने के लिए अमेरिका और वियतनामके बीच संबंध मजबूत होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

बता दें कि जो बाइडन अमेरिका के वाशिंगटन के पास ज्वॉइंट बेस एंड्रयूज से रवाना हो चुके है और  शुक्रवार शाम को वह भारत पहुंचेंगे. शिखर सम्मेलन से पहले एक ब्रीफिंग में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन जी20 में शामिल होने जा रहे हैं. वह बड़ी चीजों को एक साथ लाने के लिए उभरते बाजार और भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि दुनिया नई दिल्ली में यही देखेगी.

आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की भारत जाने से पहले कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है जिसके बाद उनको यात्रा की परमिशन मिल गई. सोमवार को उनकी पत्नी की कोरोना संक्रमित पाई गई थीं. लेकिन गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है जिसके बाद ही वह जी-20 में हिस्सा लेने के लिए भारत रवाना हुए हैं.

बता दें कि दुनिया के कई दिग्गज देशों के प्रमुख भारत पहुंच रहे हैं. लेकिन इस बीच चीन के राष्ट्रपति जी-20 सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. दरअसल अमेरिका और भारत के साथ चलल रहे तनाव के बीच चीन इस सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहा है.  जो बाइडन ने जिनपिंग के जी-20 सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर पिछले हफ्ते निराशा जाहिर की थी. हालांकि चीन के शामिल नहीं होने के बीच अमेरिका के पास वाशिंगटन के प्रभाव को बढ़ाने का सुनहरा मौका है.

जिनपिंग और पुतिन ने जी-20 से बनाई दूरी

व्हाइट हाउस के अधिकारियों की तरफ से दे दी गई जानकारी के मुकताबिक जो बाइडन खासकर बीजिंग के "जबरन" बेल्ट और रोड पहल के बेहतर विकल्प के रूप में उभरते देशों के लिए विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की लोन देने की शक्ति को लगभग 200 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने की योजना पर जोर देंगे. क्रेमलिन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन को लेकर मॉस्को और पश्चिमी देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जी-20 में वीडियो संबोधन तक नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, कई इलाकों में यातायात पर पाबंदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
जी-20 में शामिल होने आज दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडन, वाशिंगटन के एंड्रयू एयर बेस से हुए रवाना
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com