विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली के 'मोहल्ला क्लीनिकों' में होने वाले टेस्‍ट में घोटाले का आरोप, उपराज्यपाल ने की CBI जांच की सिफारिश

दिल्‍ली में मोहल्ला क्लीनिक में होने वाले पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी टेस्ट में घोटाले का आरोप लग रहा है. उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है.

Read Time: 5 mins
दिल्ली के 'मोहल्ला क्लीनिकों' में होने वाले टेस्‍ट में घोटाले का आरोप, उपराज्यपाल ने की CBI जांच की सिफारिश
केजरीवाल सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही
नई दिल्‍ली:

दिल्ली में 'मोहल्ला क्लीनिक', केजरीवाल सरकार का महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट है. इसी तर्ज पर पंजाब में भी छोटे-छोटे क्‍लीनिक खोले जा रहे हैं. आम आदमी पार्टी इन मोहल्‍ला क्‍लीनिकों पर बड़ा गर्व करती रही है. लेकिन अब इन्‍हीं मोहल्ला क्लीनिक में होने वाले पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी टेस्ट में घोटाले का आरोप लग रहा है. दिल्ली के उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है. 

मोहल्ला क्‍लीनिक मामले में CBI जांच पर सौरभ भारद्वाज की सफाई  

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "20 सितंबर को मैंने ही प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि कुछ डॉक्टरों के बारे में शिकायत आई है कि लेट आते हैं. कुछ डॉक्टरों ने अपना वीडियो रिकॉर्ड करके कर्मचारियों को दे दिया था और उसके ज़रिए हर दिन ऐप में एटेंडेंस लगाते थे. इस मामले में सात डॉक्टर और स्टाफ़ सहित 26 कर्मियों को निकाला था. मोहल्ला क्‍लीनिक हो या दवाई हो, कोई फ़ोन नंबर दे रहा है या ग़लत नंबर दे रहा है, यह अधिकारियों का काम है. उनके ऊपर DGHS और हेल्थ सेक्रेटरी होते हैं. इन्हें हमने तो नहीं लगाया. उन्होंने ही लगाया और वे ही जांच करा रहे हैं. हम तो लिखित में दे चुके हैं कि इन्हें हटाओ. सुप्रीम कोर्ट तक में कह चुके हैं. छोटे मामलों में तुरंत अधिकारियों की नौकरी चली जाती है. लेकिन इन अधिकारियों को नहीं हटाया जा रहा है."

केजरीवाल सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक तरफ सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब नीति में कथित घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय का चौथा नोटिस जारी होने जा रहा है. वहीं, अब दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों में फ़र्ज़ी रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी के टेस्ट कराकर प्राइवेट प्राइवेट लैब को फायदा पहुंचाने का आरोप लग रहा है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव को निलंबित करने की सिफारिश करेगी. 

ये है मामला

अगस्त 2023  के महीने में कुल 7 मोहल्ला क्लिनिक में कुछ अनियमितताएं पाई गईं. बता दें कि मोहल्ला क्लीनिक में आने वाले मरीज़ों की जाँच कराने का ठेका दिल्ली सरकार ने दो प्राइवेट लैब (Agilus Diagnostics Ltd. and Metropolis Health Care Ltd) को दिया हुआ है. अगस्त के महीने में कुल 7 मोहल्ला क्‍लीनिक में कुछ अनियमितताएं पाई गईं. जहां पर स्टाफ पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के आधार पर ग़लत तरीक़े से अपनी अटेंडेंस लगा रहा था. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने 20 सितंबर को प्रेस कांफ्रेंस करके बताया था कि 7 मोहल्ला क्लीनिक में स्टाफ इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में गड़बड़ी करके गलत तरीके से अटेंडेंस लग रहा था, जिसके बाद उन 7 मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर, फार्मासिस्ट, मल्टी टास्किंग वर्कर और असिस्टेंट
पर कार्रवाई करके उनको हटा दिया गया था. सितंबर 2023 में इनके ख़िलाफ़ एक्शन लिया गया और एफ़आइआर दर्ज की गई. जुलाई से सितंबर 2023 के लैब रिकॉर्ड जुटाए गए. ये दोनों लैब द्वारा किए गए टेस्ट रिकॉर्ड थे. जांच में पाया गया के बाद इन 7 मोहल्ला क्लीनिक में फ़र्ज़ी और ग़लत मोबाइल नंबर दर्ज कर मरीज़ों का रजिस्ट्रेशन किया गया और उनकी लैब जांच कराने के लिए कहा गया.... 

  • कई मोबाइल नंबर को एक से ज़्यादा मरीज़ों के लिए इस्तेमाल किया गया.
  • 7 मोहल्ला क्लिनिक में जुलाई से लेकर सितंबर 2023 के बीच 5,21,221 लैब टेस्ट कराए गए.
  • 11,657 बार मरीज़ का मोबाइल नंबर सिर्फ़ ‘0' लिखा गया
  • 8251 मामलों में मरीज़ों का नंबर ही नहीं लिखा गया.
  • 3,092 लोगों का मोबाइल नंबर 9999999999 लिखा गया.

अस्पतालों के लिए ‘घटिया' दवाओं की कथित खरीद का भी आरोप

इससे पहले उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों के लिए गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने वाली ‘घटिया' दवाओं की कथित खरीद और आपूर्ति की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की सिफारिश की है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय का कहना है कि इस तरह की जांच के जरिए सरकार के काम में बाधा डालने की कोशिश की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
दिल्ली के 'मोहल्ला क्लीनिकों' में होने वाले टेस्‍ट में घोटाले का आरोप, उपराज्यपाल ने की CBI जांच की सिफारिश
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Next Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;