रेलटेल ‘आकांक्षा सुपर-30’ के सभी छात्रों ने जेईई मेन्स 2023 की परीक्षा उत्तीर्ण की

रेलटेल (Railtel) के अनुसार चयनित 30 वंचित छात्रों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की निष्पक्ष और कड़ी प्रक्रिया के माध्यम से उत्तराखंड (Uttarakhand) के विभिन्न जिलों के स्कूलों (Schools) से चुना जाता है. छात्रों का चयन परीक्षा में अंकों, उनकी वित्तीय स्थिति और सरकारी मानदंडों के अनुसार किया जाता है.

रेलटेल ‘आकांक्षा सुपर-30’ के सभी छात्रों ने जेईई मेन्स 2023 की परीक्षा उत्तीर्ण की

रेलटेल आकांक्षा सुपर-30 के सभी छात्रों ने जेईई मेन्स 2023 की परीक्षा उत्तीर्ण कर नया रिकार्ड बना दिया है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली. :

उत्तराखंड (Uttarakhand) के आर्थिक रूप से पिछड़े और गरीब छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों (Engineering Colleges) में प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मदद के वास्ते रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (PSU) रेलटेल की पहल ‘आकांक्षा सुपर 30' के सभी 32 विद्यार्थियों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स 2023  (JEE) Mains 2023 पास कर ली है. रेल पीएसयू ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. रेलटेल ने सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (CSRL), नई दिल्ली के सहयोग से 2015 में देहरादून में ‘सुपर-30' केंद्र की स्थापना की.

चयनित 30 छात्रों को देहरादून में आवासीय परिसर में रखा जाता है और उन्हें अन्य सुविधाओं के साथ मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा देखभाल, कोचिंग और मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है. कार्यक्रम की अवधि आमतौर पर 11 महीने या इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए अंतिम परीक्षा आयोजित होने तक होती है.रेलटेल के अनुसार चयनित 30 वंचित छात्रों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की निष्पक्ष और कड़ी प्रक्रिया के माध्यम से उत्तराखंड के विभिन्न जिलों के स्कूलों से चुना जाता है. छात्रों का चयन परीक्षा में अंकों, उनकी वित्तीय स्थिति और सरकारी मानदं डों के अनुसार किया जाता है. इस वर्ष, दो अतिरिक्त छात्रों को लिया गया है. इस प्रकार वर्ष 2022-2023 के दौरान कुल 32 छात्रों को प्रशिक्षित किया गया.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)