विज्ञापन
This Article is From Jun 17, 2022

Agnipath Scheme: UP में विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रेन में लगाई आग, बसों में तोड़फोड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बलिया में तोड़फोड़ के दौरान एक प्रदर्शनकारी घायल हो गया. शहर के भृगु आश्रम इलाके में युवकों ने जमकर पथराव किया. वहीं पश्चिम यूपी के फिरोजाबाद में अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार सुबह-सुबह बसों में तोड़फोड़ की गई.

Agnipath Scheme: UP में विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रेन में लगाई आग, बसों में तोड़फोड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज
प्रदर्शन के दौरान ट्रेन में लगाई आग
लखनऊ:

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की लाई गई स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर देश भर में लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया में भीड़ ने ट्रेन के कोच में आग लगा दी. बलिया बिहार सीमा पर है. बलिया स्टेशन पर अन्य ट्रेनों में भी भीड़ ने तोड़फोड़ की. भीड़ ने दुकानों और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. वहीं पुलिस दावा कर रही है कि स्थिति नियंत्रण में है.

बलिया के पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर ने ट्रेन में आग लगाने की घटना पर कहा कि रेलवे स्टेशन और स्टेडियम में कुछ छात्रों के इकट्ठा होने की सूचना पर तत्काल सीनियर अधिकारियों ने वहां पहुंचकर उनसे बात की और उन्हें हटाया. वहां से जाने के दौरान छात्रों ने स्टेशन के पास खड़ी एक खाली ट्रेन में आग लगाने की कोशिश की. इसके बाद सबको वहां से हटा दिया गया है. साथ ही उन इलाकों में अब पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है.

बलिया में तोड़फोड़ के दौरान एक प्रदर्शनकारी घायल हो गया. शहर के भृगु आश्रम इलाके में युवकों ने जमकर पथराव किया है. वहीं, पश्चिम यूपी के फिरोजाबाद में अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार सुबह-सुबह बसों में तोड़फोड़ की गई.

देखें लाइव अपडेट्स : Agnipath Scheme Protest Live Updates: तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी; बिहार-यूपी में कई जगह ट्रेनों में लगाई आग, जमकर तोड़फोड़ 

बनारस में भी विरोध शुरू
सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध में बनारस में भी बहुत से लड़के सड़कों पर उतरे. बनारस के चौबेपुर इलाके से पैदल मार्च किया. वंदे मातरम का नारा लगाते हुए निकले, तो कुछ जगहों पर तोड़फोड़ की घटना भी हुई. सैकड़ों की संख्या में लड़के अपना मुंह ढके हुए और हाथ में डंडा लेकर सड़कों पर निकले, लेकिन बनारस में कहीं एक जगह इकट्ठा नहीं हुए. बल्कि सड़कों पर चलते हुए जो भी सरकारी वाहन मिला उसे क्षतिग्रस्त कर दिया.

बनारस के रोडवेज बस स्टैंड पर इन लड़कों ने दर्जनों बसों को नुकसान पहुंचाया. उसके बाद आगे बढ़ते हुए रास्ते में जो कुछ मिला, उसे तोड़ दिया. पुलिस के साथ इनकी आंख मिचौली होती रही, लड़के आगे-आगे और पुलिस उन्हें पीछे से पकड़ने की कोशिश करती रही. लेकिन तोड़फोड़ कर ये लड़के गायब हो जा रहे थे.

आगरा में पथराव, पुलिस की गाड़ी तोड़ी 
वहीं आगरा में भी युवाओं का अग्निपथ के विरोध में प्रदर्शन जारी है. युवाओं ने आगरा-ग्वालियर-मुंबई मार्ग जाम कर जमकर उत्पात मचाया. भीड़ ने पथराव भी किया और पुलिस की गाड़ी तोड़ दी. सूचना के बाद अतिरिक्त फोर्स को रवाना कर दिया गया है. घटना आगरा के मलपुरा क्षेत्र के बाद गांव के पास की है.

मथुरा में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का लाठीचार्ज
यूपी के मथुरा में भी छात्रों ने NH-2 जाम करने का प्रयास किया. पुलिस पर पथराव भी किया गया. पुलिस ने नियंत्रण के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. छात्रों ने कई वाहन क्षतिग्रसित कर दिए.

चंदौली में जिला प्रशासन अलर्ट
अग्निपथ योजना को लेकर बलिया में बवाल को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट है. पं दीनदयाल उपाध्याय जक्शन के एसपी अंकुर अग्रवाल ने सुरक्षा की कमान संभाली है.डीडीयू जंक्शन सहित जिले के सैयदराजा, चंदौली मंझवार और सकलडीहा स्टेशनों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए. जिले की बिहार सीमा से सटा स्टेशन सैयदराजा डीडीयू रेल डिवीजन में आता है. एसपी ने RPF, GRP पुलिस बल के साथ डीडीयू जक्शन की सुरक्षा का जायजा लिया.

रायबरेली में भी प्रदर्शन
अग्निपथ योजना की आग रायबरेली भी पहुंच गई. जिले के लालगंज कोतवाली क्षेत्र के गांधी चौराहा के पास भारी संख्या में छात्र प्रदर्शन और नारेबाजी कर रहे हैं. मौके पर पुलिस बल भी मौजूद है.

भारत बंद का अल्टीमेटम
आइसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने संयुक्त प्रेस रिलीज जारी कर केंद्र सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. उनका कहना है कि अग्निपथ योजना वापस लें नहीं तो बिहार बंद और फिर भारत बंद किया जाएगा. उनका कहना है कि जॉब के नाम पर जुमला और बहाली की उम्र में रिटायरमेंट स्वीकार नहीं की जाएगी. सरकार भारतीय सेना की ताकत और मनोबल के साथ खिलवाड़ ना करे.

बिहार में प्रदर्शन तेज
इधर बिहार में भी प्रदर्शन का खासा असर देखा जा रहा है. सुबह से ही छात्र सड़कों और रेलवे ट्रैक पर उतर गए और हंगामा करने लगे. बिहार में सड़क जाम करने के अलावा कई ट्रेनों में आग लगा दी गई. ये सभी युवा बहाली की पुरानी पद्धति लागू करने की मांग कर रहे हैं. 

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में समस्तीपुर में आग लगा दी गई. जिससे ट्रेन की चार बोगियां जलकर खाक हो गई. उपद्रवियों ने ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट भी की. घटना समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज रेलवे गुमती के पास की है. वहीं जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में भी उपद्रवियों ने आग लगी दी. जिसमें ट्रेन की दो बोगी जल गई. ये हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की घटना है.

अग्निपथ योजना : केंद्र ने एंट्री की उम्र बढ़ाकर 23 साल की, छात्रों को मंजूर नहीं फैसला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्वच्छता से ही भारत स्वस्थ और विकसित बनेगा : MP में सफाई मित्रों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
Agnipath Scheme: UP में विरोध प्रदर्शन के दौरान ट्रेन में लगाई आग, बसों में तोड़फोड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Next Article
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com