Agnipath Scheme Protest Live Updates:कई राज्‍यों तक पहुंची 'अग्निपथ' की आग, बिहार के 12 जिलों में रविवार तक इंटरनेट सेवा सस्‍पेंड

Agnipath Scheme Protest Live: केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है. 

Bihar-UP Protest Over Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने ट्रेन में लगाई आग (वीडियो ग्रैब)

केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लाई गई नवीनतम अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ तीसरे दिन भी बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में प्रदर्शन जारी है. अग्निपथ की आग बिहार, उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना समेत सात राज्यों तक पहुंच गई है. इसके साथ ही ये आंदोलन अब हिंसक हो गया है. तेलंगाना के सिकंदराबाद में भड़की हिंसा में एक शख्स की गोली लगने से मौत हो गई है, जबकि 15 लोग घायल हुए हैं. युवाओं का सबसे ज्यादा उग्र प्रदर्शन बिहार और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. बिहार के बेतिया में प्रदर्शनकारियों ने राज्य की उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रेणु देवी और राज्य बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हमला बोल दिया है. प्रदर्शनकारी अग्निपथ योजना में बदलाव किए जाने के बाद भी बहाली की पुरानी पद्धति को लागू करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच, 'अग्निपथ' योजना के विरोध में प्रदर्शन के चलते बिहार के 12 जिलों में रविवार तक इंटरनेट सेवा को सस्‍पेंड कर दिया गया है. 

आंदोलनकारी युवा बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर और उत्तर प्रदेश के बलिया, बनारस, चंदौली में हंगामा कर रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनाकिरयों ने ट्रेनें फूंक दी हैं, जबकि कई जगह रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ की है. कई जगह ये लोग रेल ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वाराणसी में अग्निपथ योजना के विरोध में कई युवा रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्‍स करते हुए दिखाई दिए. उपद्रवियों ने  बिहार के समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है. लखीसराय में भी आगजनी की खबर है.

'उससे क्या फायदा होगा...?'- बदलाव के बाद भी 'अग्निपथ' से युवा असंतुष्ट, पुराना पैटर्न लागू करने की मांग; 10 बातें

वहीं, संपर्क एक्सप्रेस में भी आग लगाने की सूचना है. ट्रेन दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी. उपद्रवियों ने पहले ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की, फिर आग लगा दी. उत्तर प्रदेश के बलिया में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की खबर है. अग्निपथ की आग मध्य प्रदेश के इंदौर तक पहुंच गई है. लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर 300 से अधिक छात्रों ने आज हंगामा बोल दिया और ट्रेनें रोक दीं. इस दौरान पथराव की भी खबर है. 

गौरतलब है कि केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है. 

Here are the LIVE Updates on Protests over Center's Agnipath Scheme :

Jun 17, 2022 19:58 (IST)
अग्निपथ योजना का देश की सुरक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा : सिद्धारमैया
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन होने के मद्देनजर शुक्रवार को केंद्र सरकार से अग्निपथ योजना वापस लेने की अपील की.कांग्रेस नेता ने सिलसिलेवार ट्वीट में यह भी कहा कि सरकार को अपना दिवालियापन छिपाने के लिए सुरक्षा बलों के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. सिद्धारमैया ने कहा, ''सैनिकों की भर्ती के लिए नयी अग्निपथ योजना युवाओं को बेरोजगारी के रास्ते पर ले जाएगी और देश की सुरक्षा पर इसका (योजना का) प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. 
Jun 17, 2022 19:30 (IST)
'अग्निपथ' प्रदर्शन : बिहार के 12 जिलों में रविवार तक इंटरनेट सेवा सस्पेंड
Jun 17, 2022 19:28 (IST)
प्रदर्शन के चलते 340 ट्रेनों पर पड़ा असर : रेल मंत्रालय सूत्र
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के चलते 340  ट्रेनों पर असर पड़ा है. रेल मंत्रालय के शीर्ष आधिकारिक सूत्र के अनुसार, शाम 6 बजे तक की जानकारी के अनुसार, आंदोलन के कारण अब तक 234  ट्रेनें  ( मेल-एक्‍सप्रेस 94 और पैसेंजर 140 ) रद्द हुई हैं  आंशिक तौर पर 65 मेल एक्‍सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेन कैंसल की गईं.  11 मेल एक्‍सप्रेस को डायवर्ट करके चलाया गया.
Jun 17, 2022 19:07 (IST)
कांग्रेस और एनसीपी ने अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की
महाराष्‍ट्र के कांग्रेस नेता नाना पटोले  और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता महेश तापसे ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को देश के बेरोजगार युवाओं के साथ एक 'क्रूर मजाक' करार देते हुए इसे वापस लेने की मांग की है. यहदोनों ही राजनीतिक दल शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार के घटक हैं. नाना पटोले ने कहा कि अग्निपथ योजना के जरिए सशस्त्र बलों में चार साल की सेवा पूरी करने के बाद केंद्र सरकार युवाओं को बेरोजगारी के अंधेरे में धकेलने का काम कर रही है.
Jun 17, 2022 18:16 (IST)
प्रदर्शन के चलते 316 ट्रेनों पर पड़ा असर : रेल मंत्रालय सूत्र
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के चलते 316  ट्रेनों पर असर पड़ा है. रेल मंत्रालय के शीर्ष आधिकारिक सूत्र के अनुसार, आंदोलन के कारण अब तक 214  ट्रेनें  ( मेल-एक्‍सप्रेस 80 और पैसेंजर 134) रद्द हुई हैं  आंशिक तौर पर 61 मेल एक्‍सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेन कैंसल की गईं.  11 मेल एक्‍सप्रेस को डायवर्ट करके चलाया गया. 
Jun 17, 2022 18:02 (IST)
अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर : राजनाथ सिंह
 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में भर्ती की ''अग्निपथ योजना'' का विरोध कर रहे युवाओं की चिंताओं को दूर करने के प्रयास के तहत शुक्रवार को कहा कि यह योजना भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश सेवा करने का सुनहरा अवसर है.
Jun 17, 2022 17:59 (IST)
लोगों को उकसाकर विवाद पैदा कर रहे विपक्षी दल : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह
केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने विपक्षी दलों पर आरोप लगाया कि वे सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती के लिए केंद्र द्वारा लायी गई अग्निपथ योजना के बारे में लोगों को उकसाकर विवाद उत्पन्न कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि चूंकि विपक्ष के पास इसके सिवा करने को कुछ और नहीं है, इसलिए वह योजना का क्रियान्वयन शुरू होने से पहले ही इस पर विवाद उत्पन्न कर रहा है. जनरल सिंह ने कहा, ''योजना में कोई विवाद नहीं है, लेकिन विपक्ष विवाद उत्पन्न कर रहा है, जिसके पास करने को कुछ और नहीं है. वे ईडी द्वारा चारों ओर से घेर लिये गए हैं.''
Jun 17, 2022 17:56 (IST)
गिरिराज सिंह ने बिहार में उग्र प्रदर्शन के लिए आरजेडी पर साधा निशाना
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे उग्र विरोध को लेकर लालू यादव की पार्टी आरजेडी पर निशाना साधा है. उन्‍होंने कहा कि विपक्षी पार्टी को इसका जवाब देना होगा. बेगूसराय से बीजेपी सांसद ने कहा कि कुछ सियासी पार्टियों सार्वजनिक संपत्ति नष्‍ट करने के लिए स्‍टूडेंट्स को "ढाल" की तरह इस्‍तेमाल कर रही हैं. उन्‍होंने राज्‍य सरकारों से विरोध प्रदर्शनों में गैर-छात्रों (Non-students)की पहचान करने का भी आग्रह किया.   
Jun 17, 2022 17:49 (IST)
दो दिनों में 157 ट्रेनों पर पड़ा असर : रेल मंत्रालय सूत्र
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन का पिछले दो दिनों में 157 ट्रेनों पर असर पड़ा है. रेल मंत्रालय के शीर्ष आधिकारिक सूत्र के अनुसार, पिछले दो दिनों में अब तक 110 ट्रेनें  ( मेल-एक्‍सप्रेस 38 और पैसेंजर 72) रद्द हुई हैं  आंशिक तौर पर 47 ट्रेन कैंसल की गईं.  11 जगहों पर ट्रेन में आग लगाई गई. डुमराओ, मोहिउद्दीनगर, सुपौल, बलिया स्टेशन, समस्तीपुर( दो घटनाएं), लखीसराय ( दो घटनाएं), फतुहा जंक्शन, बख्तियारपुर, पैमार जंक्शन पर ट्रेनों में आगजनी की घटना हुई हैं.  तीन जगहों पर रेलवे संपत्ति को तोड़-फोड के ज़रिए नुकसान पहुंचाया गया.
Jun 17, 2022 17:22 (IST)
रेलवे की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं : रेल मंत्री
अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे उग्र प्रदर्शन के बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने युवाओं से हिंसक प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने की अपील की है. उन्‍होंने कहा, "रेलवे देश की संपत्ति है."
Jun 17, 2022 16:45 (IST)
बीजेपी सांसद वरुण गांधी बोले-इस संघर्ष में सैन्‍य अभ्‍यर्थियों के साथ हूं
Jun 17, 2022 16:39 (IST)
अलीगढ़ में बीजेपी नेता की गाड़ी में आग लगाई
यूपी के अलीगढ़ जिले में प्रदर्शनकारियों ने पंचायत अटारी के चेयरमैन नगर पंचायत जट्टारी के चेयरमैन भाजपा राजपाल सिंह की स्कॉर्पियो गाड़ी को आग के हवाले कर दिया. प्रदर्शनकारियों को रोकने में पुलिस नाकाम साबित हो रही है. घटना अलीगढ़ के थाना टप्पल क्षेत्र के कस्बा जट्टारी के पास की है. 
Jun 17, 2022 16:37 (IST)
वाराणसी में युवाओं ने रेलवे ट्रैक पर किए पुशअप्‍स
यूपी के वाराणसी में बड़ी संख्‍या में युवा रेलवे ट्रैक पर उतर गई. अग्निपथ योजना के विरोध में कई युवा रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्‍स करते हुए दिखाई दिए. बसों पर भी प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्‍सा उतारा.
Jun 17, 2022 14:58 (IST)
अग्निपथ की आग में पश्चिम बंगाल में 9 ट्रेनें रद्द
Jun 17, 2022 14:56 (IST)
बिहार: दरभंगा में प्रदर्शनकारियों के बीच फंसे स्कूली बच्चे, पुलिस ने निकाला
Jun 17, 2022 14:54 (IST)
बिहार: अब तक कुल 24 FIR, 125 हिरासत में लिए गए
बिहार के एडीजी लॉ संजय सिंह ने कहा है कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में प्रदर्शन और हिंसा कर रहे 125 लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक कुल 24 FIR दर्ज की गई हैं.
Jun 17, 2022 14:47 (IST)
Jun 17, 2022 14:45 (IST)
सिकंदराबाद में रोकी गई रेल सेवा
Jun 17, 2022 14:43 (IST)
रेल मंत्री की अपील- रेल संपत्तियों को न पहुंचाएं नुकसान
Jun 17, 2022 14:42 (IST)
उपद्रवियों को नहीं बख्शेंगे: अनिल विज
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि विरोध-प्रदर्शन करना हर आदमी का अधिकार है, मगर इसकी आड़ में तोड़फोड़ और आगजनी करने वाले लोगों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. 
विज केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर चंडीगढ़ में पत्रकारों द्वारा पूछे सवालों का जवाब दे रहे थे. 
Jun 17, 2022 14:39 (IST)
नालंदा के इस्लामपुर में ट्रेन में लगाई आग
नालंदा के इस्लामपुर स्टेशन पर खड़ी इस्लामपुर हटिया एक्सप्रेस ट्रेन में भीड़ ने लगा दी है. आगजनी में  3 एसी बोगी जलकर राख हो गई है, जबकि कई बोगी क्षतिग्रस्त हो गई है.
Jun 17, 2022 14:36 (IST)
यूपी: बलिया में 100 उपद्रवी गिरफ्तार

बलिया की जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि अब तक 100 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है  और उन पर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है 
Jun 17, 2022 14:11 (IST)
तेलंगाना में अग्निपथ की आग में एक शख्स की गई जान
तेलंगाना के सिकंदराबाद में अग्निपथ की आग में एक शख्स की जान चली गई है, जबकि हिंसा में 15 लोग घायल हो गए हैं.
Jun 17, 2022 13:50 (IST)
हरियाणा में अग्निपथ योजना के विरोध के बीच गुरुग्राम में लोगों के एकत्रित होने पर लगाया गया प्रतिबंध
सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में देश में हो रहे प्रदर्शन के मद्देनजर गुरुग्राम प्रशासन ने शहर में बड़े स्‍तर पर इकट्ठा होने पर प्रतिबंध (धारा 144 ) लगा दिया है.
Jun 17, 2022 13:48 (IST)
दिल्ली में हर स्थिति से निपटने को तैयार पुलिस
Jun 17, 2022 13:43 (IST)
Jun 17, 2022 13:37 (IST)
अग्निपथ के विरोध में दिल्‍ली की सड़कों पर उतरे छात्र, कहा- सिर्फ चार साल के लिए नौकरी क्‍यों
दिल्‍ली में भी छात्रों ने अग्निपथ योजना का विरोध किया. छात्रों ने आईटीओ पर प्रदर्शन किया, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाया. इस बारे में हमारे सहयोगी शरद शर्मा ने छात्रों से बातचीत की.   
Jun 17, 2022 13:31 (IST)
पंजाब CM भगवंत मान ने भी अग्निपथ स्कीम को बताया युवाओं से धोखा
भगवंत मान ने कहा है कि 2 साल सेना में भर्ती रोकने के बाद केंद्र का नया फरमान कि 4 साल सेना में रहो.. उसके बाद पेंशन भी न मिले.. ये सेना का भी अपमान है.. देश के युवाओं के साथ भी धोखा है..
Jun 17, 2022 13:28 (IST)
भारी हंगामे के बीच 'अग्निपथ' योजना में बदलाव के लिए केंद्रीय मंत्रियों ने PM मोदी को कहा 'Thank You'
केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को 'अग्निपथ' सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है.
Jun 17, 2022 13:26 (IST)
अग्निपथ पर बवाल, जानें ताजा हाल
Jun 17, 2022 13:24 (IST)
सिकंदराबाद स्टेशन में तोड़फोड़, ट्रेन में आगजनी
Jun 17, 2022 13:21 (IST)
युवाओं को पता नहीं अग्निपथ स्कीम का खासियतें: आर्मी चीफ मनोज पांडे
Jun 17, 2022 13:19 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: मधेपुरा बीजेपी दफ्तर में भी तोड़फोड़ और आगजनी
अग्निपथ स्कीम से आक्रोशित युवकों ने बिहार के मधेपुरा जिले में भी भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ और आगजनी की है. इस दौरान पुलिस और प्रशासन के लोग मूक दर्शक बने रहे. 500 से अधिक नौजवानों की भीड़ अचानक पहुंचकर भाजपा कार्यालय पर हमला बोल दिया. हालांकि, वहां पहले से पुलिस की तैनाती की गई थी लेकिन भीड़ के सामने पुलिस टिक नहीं पाई.
Jun 17, 2022 13:16 (IST)
पश्चिम बंगाल में हावड़ा ब्रिज पर प्रदर्शन
पश्चिम बंगाल के हावड़ा ब्रिज पर भी अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुआ है. हालांकि, वहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तुरंत ब्रिज से हटाते हुए रास्ता खाली करा लिया.
Jun 17, 2022 13:14 (IST)
दानापुर रेलवे स्टेशन की तस्वीर
Jun 17, 2022 13:13 (IST)
पटना के डीएम बोले- करेंगे कार्रवाई
Jun 17, 2022 13:12 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: अग्निपथ स्किम को लेकर अरवल में उग्र प्रदर्शन

बिहार के अरवल जिले में भी अग्निपथ स्किम को लेकर युवाओं ने उग्र प्रदर्शन किया है और कई वाहनों में  तोड़फोड़ की है. नाराज प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वालों को भी अपना निशाना बनाया और पुलिस वैन पर पथराव किया है. पथराव में एक दर्जन से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं.
Jun 17, 2022 12:52 (IST)
24 जून से शुरू होगी अग्निपथ स्कीम के तहत भर्तियां

Jun 17, 2022 12:36 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: आगरा में युवाओं का अग्निपथ के विरोध में दूसरे दिन प्रदर्शन जारी
उत्तर प्रदेश के आगरा में अग्निपथ योजना के विरोध में युवकों का दूसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारियों ने आज आगरा-ग्वालियर-मुंबई मार्ग पर जमकर उत्पात मचाया और रोड को जाम कर दिया. इस दौरान पुलि की गाड़ी पर पथराव भी किया गया.
Jun 17, 2022 12:31 (IST)
दिल्ली में भी अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन
Jun 17, 2022 12:28 (IST)
बिहार बीजेपी के अध्यक्ष के घर पर भी हमला
Jun 17, 2022 12:21 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: मथुरा में भी प्रदर्शनाकिरयों का उत्पात

अग्निपथ योजना के खिलाफ उत्तर प्रदेश के मथुरा में भी युवाओं में आक्रोश देखने के मिला है. प्रदर्शनकारियों ने एनएच-2 पर पथराव किया है. सड़क पर कई जगह ईंट-पत्थर बिखरे देखे गए. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को NH-2 से हटाने के लिए आंसु गैस के गोले दागे हैं.
Jun 17, 2022 12:12 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी
Jun 17, 2022 12:10 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: आक्रोशित युवकों ने चंदौली के चहनिया चौराहे को किया जाम
अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के युवाओं में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. बड़ी संख्या में युवाओं ने चहनिया बाजार में चहनिया चौराहे को जाम कर दिया है. सीओ सकलडीहा अनिरुद्ध सिंह ने छात्रों को समझने बुझाने की कमान खुद संभाल रखी है. 
Jun 17, 2022 12:05 (IST)
बदलाव के बाद भी 'अग्निपथ' से युवा असंतुष्ट, पुराना पैटर्न लागू करने की मांग; 10 बातें
सरकार ने गुरुवार की रात एलान किया कि साल 2022 में भर्ती प्रक्रिया में दो साल की छूट दी जाएगी, यानि इस बार 23 साल तक के छात्र भर्ती प्रकिया के लिए योग्य होंगे. हालांकि, इस छूट के बावजूद छात्र असंतुष्ट हैं.
Jun 17, 2022 12:03 (IST)
BJP MP रवि किशन की बेटी अग्निपथ योजना के तहत सेना में होना चाहती हैं भर्ती, लोगों का आया ये रिएक्शन
भोजपुरी एक्टर और बीजेपी सांसद रवि किशन ने अग्निपथ योजना का सर्मथन करते हुए कहा है कि उनकी बेटी भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती है. उनकी बेटी इशिता अग्निपथ योजना के जरिए सेना में भर्ती होना चाहती हैं.
Jun 17, 2022 11:58 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: अब तक करीब 200 ट्रेनों पर असर: रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय ने कहा है कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में हो रहे प्रदर्शन से अब तक करीब 200 ट्रेनों पर बुरा असर पड़ा है. इनमें से 35 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं, जबकि 13 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेड किया गया है. कई ट्रेनों का रूट भी बदला गया है.
Jun 17, 2022 11:55 (IST)
Agnipath Scheme Protest: प्रदर्शन के चलते थमी रेल की रफ्तार, कई रूट्स की ट्रेनें प्रभावित; देख लें लिस्ट

अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी प्रदर्शन का रेल परिचालन पर बुरा असर पड़ा है. जगह-जगह युवाओं के ट्रैक जामकर प्रदर्शन करने की वजह से दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों के सामान्य परिचालन पर असर पड़ा है. प्राप्त सूचना के आधार पर 18 ट्रेनों का परिचालन  प्रभावित हुआ है.
Jun 17, 2022 11:53 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: बगहा में भी बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़

बिहार के पश्चिमी चंपारण के बगहा में आक्रोशित छात्रों ने बीजेपी कार्यालय पर हमला बोल दिया है और वहां जमकर तोड़ फोड़ की है. रेलवे ट्रैक खाली करने के बाद प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी कार्यालय पर धावा बोल दिया.
Jun 17, 2022 11:46 (IST)
हरियाणा के नारनौल में पुलिस ने अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा
Jun 17, 2022 11:44 (IST)
Jun 17, 2022 11:28 (IST)
अग्निपथ पर हंगामे की वजह से रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स
Jun 17, 2022 11:16 (IST)
बिहार: हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनाकरियों का हंगामा, पुलिस ने खदेड़ा
Jun 17, 2022 11:12 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: अग्निपथ की आग इंदौर तक पहुंची

अग्निपथ की आग मध्य प्रदेश के इंदौर तक पहुंच गई है. लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर 300 से अधिक छात्रों ने आज हंगामा बोल दिया और ट्रेनें रोक दीं. इस दौरान पथराव की भी खबर है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसु गैस के गोले छोड़े हैं. इस हंगामे में एक एसआई सहित सात पुलिस कर्मी घायल हो गए हैं. स्टेशन पर बडी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. तीन ट्रेनें कैंसल की गई हैं.
Jun 17, 2022 11:09 (IST)
बिहार- मोतिहारी में 23 प्रदर्शनकारी छात्र गिरफ्तार
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ मोतिहारी में सड़क पर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने रेलवे स्टेशन को निशाना बनाया है. स्टेशन के सारे शीशे तोड़ दिए हैं. चांदमारी रेलवे फाटक पर छात्रों ने पुलिस पर पथराव भी किया था. प्राप्त सूचना के मुताबिक मोतिहारी पुलिस ने आंदोलन कर रहे 23 छात्रों को गिरफ्तार किया है.
Jun 17, 2022 11:04 (IST)
अग्निपथ योजना की आग रायबरेली पहुँची
अग्निपथ योजना की आग रायबरेली पहुँच गई है.  वहां भी भारी संख्या में छात्रों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है. जमकर हो रही नारेबाजी, पुलिस बल मौजूद, लालगंज कोतवाली क्षेत्र के गांधी चौराहे की घटना
Jun 17, 2022 11:03 (IST)
पटना में भाजपा कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई
अग्निपथ योजना पर हो रहे हंगामे और युवाओं के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए बिहार की राजधानी पटना में बीजेपी मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कल नवादा में बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़ की गई थी.
Jun 17, 2022 10:58 (IST)
बिहार: उप मुख्यमंत्री के घर पर हमला
बिहार के बेतिया में प्रदर्शनकारियों ने राज्य की उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रेणु देवी के घर पर हमला बोल दिया है
Jun 17, 2022 10:41 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: चंदौली में सुरक्षा पुख्ता, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर अलर्ट

अग्निपथ योजना को लेकर बलिया में बवाल को देखते हुए चंदौली जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है.  पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की सुरक्षा की कमान खुद एसपी अंकुर अग्रवाल ने संभाल ली है.  एसपी ने RPF GRP पुलिस बल के साथ डीडीयू जंक्शन की सुरक्षा का  जायजा लिया है. डीडीयू जंक्शन सहित जिले के सैयद राजा, चंदौली मझवार और सकलडीहा स्टेशनों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिले का स्टेशन सैयद राजा बिहार सीमा से सटा है, इसलिए वहां खतरे की आशंका ज्यादा है. 
Jun 17, 2022 10:33 (IST)
Protest Over Agnipath Scheme: बनारस पहुंची अग्निपथ की आग

सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना को लेकर बनारस में भी बहुत से लड़के सड़कों पर उतर आए हैं. इन लोगों ने बनारस के चौबेपुर इलाके से पैदल मार्च किया और वंदे मातरम का नारा लगाते हुए कुछ जगहों पर तोड़फोड़ की घटना को भी अंजाम दिया है. पुलिस सड़कों पर से इन लड़कों को हटा रही है.
Jun 17, 2022 10:30 (IST)
अग्निपथ स्कीम के बचाव में उतरे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव अग्निपथ स्कीम के बचाव में उतरे हैं. उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि इस स्कीम से युवाओं को क्या फायदा होगा.

Jun 17, 2022 10:12 (IST)
अग्निपथ पर हंगामे के बहाने राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना
Jun 17, 2022 10:10 (IST)
उम्र सीमा में एक बार के लिए किया गया है बदलाव : राजनाथ सिंह
Jun 17, 2022 10:09 (IST)
'अग्निपथ' प्रदर्शन: UP के बलिया में भीड़ ने ट्रेन को किया आग के हवाले, तोड़फोड़ और लूटपाट
पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया में भीड़ ने ट्रेन के कोच में आग लगा दी. बलिया बिहार सीमा पर है. बलिया स्टेशन पर अन्य ट्रेनों में भी भीड़ ने तोड़फोड़ की. भीड़ ने दुकानों और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. वहीं पुलिस दावा कर रही है कि स्थिति नियंत्रण में है.
Jun 17, 2022 09:58 (IST)
जमुई में भी छात्रों ने किया हंगामा
अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार के जमुई जिले के कचहरी चौक पर सेना में भर्ती की तैयारी करने वाले आक्रोशित सैकड़ों युवाओं ने  शुक्रवार की सुबह सड़क जाम कर दिया. युवाओं ने वहां पहुंचे ही पास में लगे बैनर पोस्टर सहित अन्य चीजों को उखाड़ कर फेंक दिया और केंद्र सरकार की इस योजना पर आक्रोश व्यक्त किया. युवाओं के कचहरी चौक को सुबह-सुबह जाम करने से उक्त मार्ग से न्यायालय पहुंचने वाले कर्मियों अथवा अन्य लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. जानकारी के बाद सदर थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर हंगामा कर रहे छात्रों को समझाने का प्रयास कर रही है.
Jun 17, 2022 09:53 (IST)
नालंदा में प्रदर्शकारियों ने रेलवे ट्रैक और सड़क किया जाम
बिहार के नालंदा जिले में अग्नीपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है. अभ्यर्थियों ने राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड के पावापुरी फाटक के समीप अगजनी कर सड़क और रेल मार्ग दोनों को अवरुद्ध कर दिया है. इस कारण एनएच-20 के दोनों छोर पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है. वहीं, इसका असर रेल परिचालन पर भी पड़ा है. अभ्यर्थियों के हंगामे की वजह से बख्तियारपुर की तरफ से आ रही मालगाड़ी आउटर पर खड़ी है. वहीं, इसका असर दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन पर भी पड़ा है. निर्धारित समय से जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन लेट हो गई है. 
Jun 17, 2022 09:48 (IST)
लखीसराय में विक्रमशिला एक्सप्रेस में लगाई आग
बिहार के लखीसराय रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने विक्रमशिला एक्सप्रेस में जमकर तोड़फोड़ की. फिर रेल के कई डिब्बों को आग के हवाले कर दिया. इसके साथ-साथ आगजनी कर रेलवे ट्रैक को भी जाम कर दिया है. प्रदर्शन के कारण रेलवे स्टेशन पर जनशताब्दी एक्सप्रेस खड़ी है. यात्रिओं का हाल बेहाल है  
Jun 17, 2022 09:41 (IST)
प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, " 24 घंटे भी नहीं बीते कि बीजेपी सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा. मतलब, योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है. पीएम मोदी इस स्कीम को तुरंत वापस लें. एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिजल्ट दें. सेना भर्ती को (आयु में छूट देकर) पहले की तरह कीजिए."


Jun 17, 2022 09:36 (IST)
सुपौल में युवाओं ने रेल में लगाई आग
बिहार के सुपौल जिले में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी है. सदर बाजार के लोहिया नगर चौक ढाला के समीप ट्रेन में आग लगाई गई है. इधर, मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाने की कोशिश कर रही है. 
Jun 17, 2022 09:27 (IST)
बलिया में युवाओं का बवाल जारी
पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया में भीड़ ने रेल के डिब्बों को आग के हवाले कर दिया है. रेलवे की संपत्ति और स्टेशन स्थित दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई है. पुलिस का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है. उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है. मालूम हो कि बलिया बिहार से लगा हुआ राज्य है. 
Jun 17, 2022 09:21 (IST)
समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने रेल में लगाई आग
Jun 17, 2022 09:11 (IST)
समस्तीपुर में संपर्क एक्सप्रेस में छात्रों ने लगाई आग
बिहार के समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने संपर्क एक्सप्रेस में आग लगा दी है. ट्रेन दरभंगा से नई दिल्ली जा रही थी. उपद्रवियों ने पहले ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की, फिर आग लगा दी. अगलगी में ट्रेन की चार बोगी जलकर खाक हो गई है. घटना समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेल खंड के भोला टॉकीज रेलवे गुमटी के पास की है. 
Jun 17, 2022 09:03 (IST)
बेगूसराय में छात्रों ने रेल ट्रैक किया जाम
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार की सुबह से ही बिहार के बेगूसराय में सेना में भर्ती के लिए तैयारी करने वाले युवा हंगामा कर रहे हैं. युवा बरौनी-कटिहार रेल खंड के लखमीनिया स्टेशन के समीप ट्रैक पर टायर जलाकर अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं. इधर, बिहार पुलिस अलर्ट मोड पर है. सरकार द्वारा उन्हें उपद्रवियों पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश प्राप्त है. गौरतलब है कि कल भी बेगूसराय जिले के राजवाड़ा गुमटी के समीप और झमटीया ढाला पर एनएच-28 को जाम कर बवाल किया गया था.
Jun 17, 2022 08:53 (IST)
महेंद्रगढ़ में युवाओं ने किया सड़क जाम
बिहार और यूपी के बाद हरियाणा में भी केंद्र द्वारा सैन्य बहाली के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है. राज्य के महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल के महावीर चौक पर युवा नई योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. युवा सड़क जामकर सरकार से योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं .
Jun 17, 2022 08:43 (IST)
आरा में सीपीआई-एमएल का प्रदर्शन
बिहार के आरा में सीपीआई एमएल के कार्यकर्ताओं ने युवाओं के साथ मिलकर आरा रेलवे स्टेशन को जाम कर दिया है. अगियांव विधानसभा से सीपीआई एमएल के विधायक मनोज मंजिल भी मौके पर मौजूद हैं. सभी केंद्रीय योजना के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. हालांकि, आज युवाओं ने रेलवे ट्रैक को जाम नहीं किया है. 
Jun 17, 2022 08:12 (IST)
समस्तीपुर में युवाओं ने रेल में लगाई आग
बिहार से समस्तीपुर जिले में अग्निपथ योजना से नाराज युवाओं ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी है. आगजनी के कारण ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गई है.  घटना हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन की है. 
Jun 17, 2022 08:09 (IST)
बलिया में जमकर हंगामा और तोड़फोड़
उत्तर प्रदेश के बलिया में केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार की सुबह अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवाओं ने तोड़फोड़ और पथराव किया. हंगामे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और सबको लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया. मौे पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो अब तक प्रदर्शन में शानिल किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. 
Jun 17, 2022 07:58 (IST)
बक्सर में युवाओं ने रोकी रेल की रफ्तार
बिहार के बक्सर जिले के डुमराव स्टेशन के रेलवे ट्रैक को युवाओं ने स्लीपर रखकर जाम कर दिया है. साथ ही ट्रैक पर टायर भी जलाए हैं. युवा सुबह पांच बजे से ही अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने ट्रैक पर पहुंच गए थे. पहले उन्होंने दिल्ली-हवाड़ा मुख्य रूट के अप ट्रैक पर स्लीपर रखकर नारेबाजी की. फिर कुछ देर बाद टायर में आग लगा कर डाउन ट्रैक को भी जाम कर दिया. 
Jun 17, 2022 07:53 (IST)
तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी
सैन्य बहाली के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. बिहार के बक्सर, मुंगेर और समस्तीपुर में सड़क और रेलवे स्टेशन पर हंगामे की खबर है. वहीं, उत्तर प्रदेश के बलिया में छात्रों का रेलवे स्टेशन पर हंगामा और तोड़फोड़ जारी है. बलिया में हंगामा करने वालों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी किया गया है.