अग्निपथ योजना: असम और मणिपुर पुलिस की नौकरी में 'अग्निवीरों' को मिलेगी विशेष वरीयता

केंद्र सरकार ने मंगलवार को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान किया.

अग्निपथ योजना: असम और मणिपुर पुलिस की नौकरी में 'अग्निवीरों' को मिलेगी विशेष वरीयता

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुवाहाटी:

केंद्र सरकार द्वारा सेना भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना की घोषणा का बुधवार को पूर्वोत्तर के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने स्वागत किया. साथ ही सभी ने सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के योजना शुरू करने के केंद्र सरकार के फैसले की सराहना की. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मणिपुर समकक्ष एन.बीरेन सिंह ने यह भी घोषणा की, कि विशेष 'अग्निपथ' योजना के तहत सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल के अनुबंध पर भर्ती किए जाने वाले 'अग्निवीर' सैनिक होंगे, जिन्हें राज्य पुलिस की नौकरी में विशेष वरीयता दी जाएगी. 

पुलिस भर्ती में विशेष वरीयता दी जाएगी

सरमा ने 'अग्निपथ' योजना का समर्थन करते हुए ट्वीट किया: "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए एक पथप्रदर्शक योजना 'अग्निपथ' की घोषणा की है. सशस्त्र बलों में 4 साल की सेवा के बाद लौटने वाले अग्निवीरों को असम पुलिस भर्ती में विशेष वरीयता दी जाएगी." 

सशस्त्र बलों को और अधिक युवा बना देगा

वहीं, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने नई योजना की सराहना करते हुए ट्वीट किया: “ यह एक ऐसा कदम है, जो हमारे सशस्त्र बलों को और अधिक युवा बना देगा. साथ ही अग्निपथ योजना युवाओं के लिए देश के प्रमुख सशस्त्र बलों में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए दरवाजे खोल देगी." 'अग्निपथ' योजना से लौटने वाले अग्निवीरों को राज्य पुलिस, मणिपुर राइफल्स (इंडिया रिजर्व बटालियन) भर्ती में वरीयता दी जाएगी."

बता दें कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई ‘अग्निपथ योजना' का ऐलान किया. इसके तहत बढ़ते वेतन और पेंशन खर्च को कम करने के लिए संविदा के आधार पर अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी, जिन्हें ‘अग्निवीर' कहा जाएगा.

यह भी पढ़ें -

ओडिशा : युवा हाथी का शिकार किए जाने की घटना पर केंद्र ने राज्य सरकार से मांगी रिपोर्ट, सख्त कार्रवाई का निर्देश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कर्नाटक : 4 किसानों ने कीटनाशक खाकर की सुसाइड की कोशिश, BJP विधायक पर परेशान करने का आरोप