Adani Group अगले 10 साल में 7 लाख करोड़ रुपये का करेगा निवेश: CFO

Adani Group के पोर्ट कारोबार से जुड़ी कंपनी अदाणी पोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2023 में तीन गुना ग्रोथ दर्ज की है, कंपनी के भारतीय पोर्ट कारोबार में EBITDA मार्जिन 70% का रहा है.

Adani Group अगले 10 साल में 7 लाख करोड़ रुपये का करेगा निवेश: CFO

Adani Group के CFO, जुगेशिंदर सिंह ने कहा कि ग्रुप की क्षमता 20 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की है.

नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप, अगले 10 साल में 7 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा. ग्रुप के CFO ने ये जानकारी देते हुए कहा कि अदाणी ग्रुप, देश में सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर के तौर पर अपनी जगह मजबूत करने के लिए ये योजना बना रहा है. एक इंडस्ट्री इवेंट में बात करते हुए ग्रुप के CFO, जुगेशिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि ग्रुप की क्षमता 20 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की है लेकिन अच्छे वेंडर्स की कमी की वजह से इतना बड़ा निवेश करने में बाधा आ रही है.

हम जैसे जैसे अपने वेंडर्स की संख्या बढ़ाएंगे, हमारा कैपेक्स खर्च भी बढ़ेगा. अगर हम अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने और उसके ऑपरेशंस को अच्छे से चलाने पर फोकस करें तो अगले 25 साल की अवधि में हम 80 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकेंगे. -जुगेशिंदर सिंह, CFO, अदाणी ग्रुप

फंड जुटाने की योजनाएं

ग्रुप के CFO के मुताबिक, अदाणी ग्रुप की 6 कंपनियां मेगा इन्वेस्टमेंट के लिए बॉन्ड मार्केट के जरिए फंड जुटाएंगी. उन्होंने कहा कि ये कंपनियां कुल फंडिंग का 80% ग्लोबल कैपिटल मार्केट में डेट इश्यू के जरिए जुटाएंगी और बाकी का 20% घरेलू मार्केट से जुटाएंगी.

अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज ने अब तक माइनिंग, एयरपोर्ट, डिफेंस, एयरोस्पेस, सोलर मैन्युफैक्चरिंग, सड़क, मेट्रो और रेल, खाद्य तेल और फूड, एग्रो, डेटा सेंटर्स और रिसोर्स मैनेजमेंट में कई अहम इंफ्रास्ट्रकर एसेट बनाए हैं.

कंपनी की तरफ से जारी प्रजेंटेशन के मुताबिक, ग्रुप के पोर्ट कारोबार से जुड़ी कंपनी अदाणी पोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2023 में तीन गुना ग्रोथ दर्ज की है, कंपनी के भारतीय पोर्ट कारोबार में EBITDA मार्जिन 70% का रहा है.

अदाणी ग्रुप की रिन्युएबल कारोबार से जुड़ी कंपनी, अदाणी रिन्युएबल ने भी इस वित्त वर्ष (2023) के दौरान 4 गुना ग्रोथ दर्ज की है और इसका EBITDA मार्जिन 92% रहा है. अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने भी पिछले वित्त वर्ष में 3 गुना ग्रोथ दर्ज की है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)