अभिनेता राजकुमार राव ने ऑनलाइन ठगी के खिलाफ UP पुलिस के अभियान को सराहा

प्रदेश पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से #मिशनग्राहक और #कौनहैवो हैशटैग से किये गये एक ट्वीट में कहा ‘‘क्लिक करने से पहले सोचें. अपनी उत्‍कंठा को अपनी साइबर सुरक्षा को नुकसान न पहुंचाने दें. ’’

अभिनेता राजकुमार राव ने ऑनलाइन ठगी के खिलाफ UP पुलिस के अभियान को सराहा

उत्‍तर प्रदेश पुलिस अन्य सितारों और खिलाड़ियों को भी इस जागरूकता अभियान से जोड़ेगी.

लखनऊ :

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव ऑनलाइन खरीदारी की आड़ में हो रही धोखाधड़ी के खिलाफ जारी उत्‍तर प्रदेश पुलिस के अभियान का समर्थन किया है. यूपी पुलिस द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में राव ने पुलिस के साइबर अपराध जागरूकता अभियान की सराहना की और लोगों से ऑनलाइन खरीदारी की आड़ में हो रही धोखाधड़ी के प्रति सतर्क रहने की अपील की है. प्रदेश में इस वक्‍त रेंज स्तर पर साइबर थाने कार्यरत हैं.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में राज्य के हर जिले में साइबर क्राइम पुलिस थाने खोलने की योजना की घोषणा की है. 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भविष्य में उत्‍तर प्रदेश पुलिस अन्य सितारों और खिलाड़ियों को भी साइबर अपराध जागरूकता अभियान से जोड़ेगी. उनके अनुसार, पुलिस जनता को साइबर क्राइम और इससे सम्‍बन्धित हेल्‍पलाइन के बारे में क्षेत्रीय भाषाओं में भी जागरूक करेगी. 

प्रदेश पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से #मिशनग्राहक और #कौनहैवो हैशटैग से किये गये एक ट्वीट में कहा ‘‘क्लिक करने से पहले सोचें. अपनी उत्‍कंठा को अपनी साइबर सुरक्षा को नुकसान न पहुंचाने दें. ''

यूपी पुलिस के इस ट्वीट को अभी तक लगभग 20 हजार से अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है. साथ ही करीब 400 लोगों द्वारा रिट्वीट और 500 से अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है. 

उल्लेखनीय है कि पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक के सम्मेलन में क्षेत्रीय भाषाओं में साइबर क्राइम एवं हेल्प लाइन के बारे में आमजन को जागरूक किए जाने की अपेक्षा की गई थी. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा फिल्म अभिनेता राजकुमार राव के माध्यम से आमजन को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किये जाने का प्रयास किया गया है. 

साइबर धोखाधड़ी पर त्वरित कार्यवाही के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1930 है. इस हेल्पलाइन की मदद से अभी तक प्रदेश में करीब 52.50 करोड़ रुपये की राशि सम्बन्धित बैंकों में फ्रीज/होल्ड कराई गई है. साथ ही साइबर अपराधों में प्रदेश के थानों द्वारा कुल 5,432 साइबर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया और 89.46 करोड़ रूपये की धनराशि बरामद की गई है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* उत्तर प्रदेश : सब्जी विक्रेता ने टमाटर की हिफाजत के लिए तैनात किए बाउंसर
* VIDEO : उत्तर प्रदेश में दलित शख्स की पिटाई, चप्पल चाटने के लिए भी किया गया मजबूर
* गाजियाबाद में धर्मांतरण रैकेट का भांडाफोड़, पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया