"मेरे धर्म के अनुसार...": समाजवादी पार्टी के MLA ने ''वंदे मातरम'' कहने से किया इनकार

महाराष्ट्र के समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि वंदे मातरम न कहने से "मेरा देश के प्रति सम्मान और मेरी देशभक्ति कम नहीं हो जाती, और किसी को भी इस पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए."

समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आज़मी ने "वंदे मातरम" कहने से इनकार के अपने कथन का बचाव किया.

मुंबई:

महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के एक विधायक ने इस आधार पर "वंदे मातरम" कहने से इनकार किया कि उनका धर्म इसकी इजाजत नहीं देता. इस मुद्दे पर बड़ा विवाद छिड़ गया है. प्रतिद्वंद्वी पार्टी बीजेपी की आलोचना पर पलटवार करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा कि वंदे मातरम न कहने से "मेरा देश के प्रति सम्मान और मेरी देशभक्ति कम नहीं हो जाती, और इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए."

अबू आसिम आजमी ने ट्वीट किया, "हम वो हैं जिनके पूर्वजों ने इस देश के लिए अपनी जान दी, हम वो हैं जिन्होंने पाकिस्तान को नहीं भारत को अपना मुल्क माना. हमें इस्लाम सिखाता है कि सर उसी के आगे झुकाओ जिसने ये सारा जहान बनाया." 

उन्होंने कहा कि, "मेरे मजहब के मुताबिक अगर मैं वंदे मातरम नहीं बोल सकता हूं तो इससे मेरे दिल में मेरे मुल्क के लिए इज्जत और मेरी वतनपरस्ती में कोई कमी नहीं होती, और इससे किसी को आपत्ति होनी भी नहीं चाहिए. जितने आप इस मुल्क के उतने हम भी!" 

समाजवादी पार्टी के विधायक सकल हिंदू समाज की बैठकों में नफरती भाषण देने वालों के खिलाफ महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन की कथित निष्क्रियता से नाराज हैं.

आजमी ने कहा कि, "सकल हिन्दू समाज की सभाओं से महाराष्ट्र के कई जिलों में हिंसा हुई है, लेकिन इन सभाओं में हेट स्पीच देने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. उसका नतीजा राम नवमी पर औरंगाबाद में हिंसा हुई और अपने घर के गेट में खड़े मुनिरुद्दीन पुलिस की गोली से शहीद हुआ. मुनिरुद्दीन और उसके परिवार को महाराष्ट्र सरकार इंसाफ नहीं देगी ये उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सदन में कह दिया है. सिर्फ मुसलमानों के खिलाफ एक तरफा कार्रवाई करना और फसाद में मारे गए निर्दोषों के परिवारों के लिए जांच के आदेश तक नहीं देना - ये सरकार का अहंकार है, और अहंकार हमेशा नहीं रहता." 

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने राष्ट्र का अपमान करने के लिए आजमी पर पलटवार किया और इस विवाद को 2024 के लिए बने विपक्ष के गठबंधन भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के गठन से जोड़ा. 

पूनावाला ने ट्वीट किया, "समाजवादी पार्टी के अबू आजमी कहते हैं कि मैं वंदे मातरम नहीं कहूंगा. मैं अपना सिर नहीं झुकाऊंगा, क्योंकि मेरा धर्म इसकी इजाजत नहीं देता है. क्या यह आईएनडीआईए का विचार है? या यह भारत विरोधी है?"

बीजेपी प्रवक्ता ने ट्वीट किया, "सपा इस कथित आईएनडीआईए इंडिया का हिस्सा है, नाम में लेकिन एजेंडे में नहीं. इससे पहले सपा ने आतंकवादियों को रिहा किया और याकूब, अफजल को संरक्षण दिया. कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट (एयरट्राइक) पर सवाल उठाए और 26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों को के लिए भारत को दोषी ठहराया, पाकिस्तान पर नहीं. यह उनका असली चेहरा है. क्या ममता (बनर्जी) दी, (मल्लिकार्जुन) खरगे जी, राहुल (गांधी) जी हमें अपना रुख बताएंगे?" 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अबू आजमी की टिप्पणी को लेकर बीजेपी विधायकों के शोर-शराबे के बाद विधानसभा का कार्यवाही स्थगित कर दी गई. स्पीकर राहुल नार्वेकर ने विधायकों से शांत होने को कहा, लेकिन जब वे नहीं माने तो उन्होंने विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी.