ओटीटी प्लेटफार्मों पर क्रिएटिविटी के नाम पर गाली-गलौज बर्दाश्त नहीं : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, ओटीटी पर बढ़ते अश्लील कंटेंट की शिकायत पर सरकार गंभीर

ओटीटी प्लेटफार्मों पर क्रिएटिविटी के नाम पर गाली-गलौज बर्दाश्त नहीं : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (फाइल फोटो).

नई दिल्ली :

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नागपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ओटीटी प्लेटफार्म पर बढ़ती अश्लीलता व गाली-गलौज को लेकर पत्रकारों के सवाल पूछने पर इस विषय पर सरकार के गंभीर होने की बात कही है. उन्होंने कहा, क्रिएटिविटी के नाम पर गाली-गलौज बर्दाश्त नहीं की जाएगी. ओटीटी प्लेटफॉर्मों को क्रिएटिविटी के लिए आजादी मिली थी, गाली-गलौज के लिए या अश्लीलता के लिए नहीं.

अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों से कहा “क्रिएटिविटी के नाम पर गाली-गलौज बर्दाश्त नहीं जाएगी. ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर बढ़ते गाली-गलौज और अश्लील कंटेंट की शिकायत पर सरकार गंभीर है. अगर इसको लेकर नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो मंत्रालय उस दिशा में भी विचार करेगा, क्योंकि इन प्लेटफॉर्मों को क्रिएटिविटी के लिए आजादी मिली थी, गाली गलौज के लिए, अश्लीलता के लिए नहीं. जब एक सीमा को कोई पार करेगा तो क्रिएटिविटी के नाम पर गाली गलौज, असभ्यता कतई स्वीकार नहीं हो सकती. इस पर जो भी जरूरी कार्रवाई करने की जरूरत होगी, सरकार उससे पीछे नहीं हटेगी.”

अनुराग ठाकुर ने कहा, ”अभी तक जो प्रक्रिया है कि पहले लेवल पर प्रोड्यूसर को उन शिकायतों को दूर करना होता है. 90 92 प्रतिशत शिकायतें वही अपने बदलाव करके दूर करते हैं. उसके बाद उनके एसोसिएशन के लेवल पर शिकायतों का निस्तारण किया जाता है तो अधिकतर शिकायतें वहां दूर होती हैं. आगे के मामलों में जब सरकार के लेवल पर बात आती है, तो डिपार्टमेंटल कमेटी है. उसमें कड़ी कार्रवाई के जो भी नियम हैं उस हिसाब से हम लोग कार्रवाई करते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि, ''कहीं न कहीं शिकायतें पिछले कुछ समय में बढ़नी शुरू हुई हैं और डिपार्टमेंट इसको बड़ी गंभीरता के साथ ले रहा है. हम इसको लेकर कुछ बदलाव भी करना पड़ेगा तो बड़ी गंभीरता के साथ सोचेंगे.”