हिमाचल के कुल्लू जिले में करीब 25 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया, मुख्यमंत्री ने किया हवाई सर्वे

सिस्सु में फंसे 52 स्कूली बच्चे सुरक्षित मनाली पहुंचाए गए, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चंद्रताल, लोसर सहित मनाली क्षेत्र का हवाई दौरा किया

हिमाचल के कुल्लू जिले में करीब 25 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया, मुख्यमंत्री ने किया हवाई सर्वे

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बारिश और भूस्खलन से प्रभावित इलाकों का दौरा किया.

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लगातार भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए बुधवार को लाहौल-स्पीति जिला के सिस्सू, चंद्रताल और लोसर तथा कुल्लू जिले के मनाली क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री ने सिस्सू और मनाली में विभिन्न क्षेत्रों में फंसे लोगों की सकुशल वापसी के बाद उनसे बातचीत की. 

सुक्खू ने नेहरू कुंड के पास बाहंग स्थित हिमपात एवं हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) का भी दौरा कर वहां बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली. उन्होंने आश्वस्त किया कि घाटी में फंसे लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के लिए सरकार की ओर से हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि, लाहौल घाटी के सिस्सू में फंसे मनाली के एक स्कूल के 52 बच्चों को सुरक्षित मनाली पहुंचाया गया है. इसके अतिरिक्त, कुल्लू तथा मनाली सहित विभिन्न स्थानों पर पिछले तीन दिनों से फंसे लगभग 25000 लोगों को बुधवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है. 

उन्होंने बताया कि मनाली-चंडीगढ़ मार्ग पर यातायात धीमा है, लेकिन बुधवार शाम 4 बजे तक लगभग 6552 वाहन कुल्लू को पार कर चंडीगढ़ की ओर जा चुके हैं और कसोल तथा आसपास के क्षेत्रों से भी जिला प्रशासन द्वारा लगभग 3000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. उन्होंने कहा कि ढुंखड़ा के पास भारी भूस्खलन के कारण कसोल भुंतर सड़क अवरुद्ध है. जिला प्रशासन मलबे को हटाने के लिए लगातार काम कर रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ और भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों को फिर से बहाल करने के लिए त्वरित एवं ठोस कदम उठा रही है और सीमा सड़क संगठन के सहयोग से इसका काम पूरे जोरों पर है. उन्होंने कहा कि स्पिति घाटी में फंसे ज्यादातर पर्यटकों और आम लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और शेष लोगों को भी वहां से शीघ्र ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा.