बीमार तेंदुआ भटकता हुआ मध्य प्रदेश के गांव में घुसा, लोगों ने जमकर किया परेशान

ग्रामीणों के तेंदुए को परेशान करने और उसके साथ पालतू जानवर जैसा व्यवहार करने के वीडियो भी सामने आए हैं.

मध्य प्रदेश के इकलेरा के ग्रामीण उस समय आश्चर्यचकित रह गए जब उन्होंने जंगल में एक बीमार तेंदुए को देखा. ग्रामीणों द्वारा तेंदुए को परेशान करने और उसके साथ पालतू जानवर जैसा व्यवहार करने के वीडियो भी सामने आए हैं. मध्य प्रदेश के देवास जिले के इकलेरा के पास जंगल में तेंदुआ घूमता नजर आया. कुछ ग्रामीण पहले तो डर गए, लेकिन जब उन्होंने देखा कि तेंदुआ सुस्त है और आक्रामक नहीं है, तो वे समझ गए कि वह बीमार है.

ग्रामीण तेंदुए के पास इकट्ठा हो गए और उसके साथ खेलने लगे. उन्होंने इसे सहलाया और इसके साथ सेल्फी ली, जबकि एक व्यक्ति इसकी सवारी करने की कोशिश कर रहा था. किसी ग्रामीण ने मामले की सूचना वन विभाग को दी. जब ग्रामीण इंतजार कर रहे थे, तो कुछ ने जानवर के साथ खेलकर समय काटने का फैसला किया. उज्जैन से रेस्क्यू टीम इकलेरा पहुंची और तेंदुए को सुरक्षित स्थान पर ले गई.

इस अजीबोगरीब घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं. एक व्यक्ति ने टिप्पणी की, "हम पहले से ही विकास की आड़ में उनकी जगह पर अतिक्रमण कर रहे हैं, और अब हम परेशान कर रहे हैं. हमें इंसान होने के नाते खुद पर शर्म आनी चाहिए." वन क्षेत्राधिकारी संतोष शुक्ला ने बताया कि टीम दो साल के तेंदुए को इलाज के लिए भोपाल के वन विहार ले गई है. उन्होंने कहा, एक पशु चिकित्सक ने जानवर की चिकित्सीय जांच भी की. 

शुक्ला ने कहा, "तेंदुए की हालत गंभीर थी. इसके बावजूद लोग उसे परेशान कर रहे थे. हमने ग्रामीणों को वहां से हटा दिया. इसके बाद इंदौर के महू से पशु चिकित्सक को बुलाया गया."वन रक्षक जितेंद्र चौहान ने बताया कि तेंदुआ जंगल में चक्कर की हालत में घूम रहा था और ठीक से चल भी नहीं पा रहा था. उन्होंने कहा कि तेंदुए का इलाज वन विहार में किया जा रहा है और उसके पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : I.N.D.I.A गठबंधन के जवाब में NDA की बैठक तय, मुंबई में एक ही तारीख को दोनों पक्षों की बैठक