विज्ञापन
Story ProgressBack

हरियाणा समेत 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की EVM होंगी चेक, वोटिंग के दौरान मिली थी गड़बड़ी की शिकायत

हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद सीट पर वोटिंग के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जबकि तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीट पर भी मतदान के दौरान शिकायत मिली थी. जबकि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीटों पर भी EVM से छेड़छाड़ की आशंका जताई गई है.

हरियाणा समेत 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की EVM होंगी चेक, वोटिंग के दौरान मिली थी गड़बड़ी की शिकायत
चुनाव आयोग को EVM में गड़बड़ी की शिकायत के 8 आवेदन मिले हैं.
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने 6 राज्यों की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जांच के आदेश दिए हैं.  हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद सीट पर वोटिंग के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जबकि तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीट पर भी मतदान के दौरान शिकायत मिली थी. जबकि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीटों पर भी EVM से छेड़छाड़ की आशंका जताई गई है. कुल 8 सीटों में BJP ने 3 और कांग्रेस ने 2 सीटों में जीत हासिल की थी. बाकी 3 सीटों अन्य पार्टियों के उम्मीदवार विजयी रहे थे. आयोग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों के EVM के जांच के आदेश दिए हैं.

हरियाणा के करनाल से पूर्व सीएम और BJP नेता मनोहर लाल खट्‌टर जीतकर संसद पहुंचे हैं. उन्हें NDA सरकार में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बनाया गया है. वहीं, फरीदाबाद से केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर चुनाव जीते हैं. करनाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर EVM की जांच करने की मांग की थी. जबकि फरीदाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने शिकायत दी थी.

एक्सप्लेनरः मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीट : 48 वोट, EVM, मोबाइल, OTP वाला मामला क्या है, पूरी बात समझिए

तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर के EVM को होगी जांच
तमिलनाडु के वेल्लोर और विरुधुनगर सीट की EVM चेक होगी. वेल्लोर से DMK के कथिर आनंद ने जीत दर्ज की है. BJP उम्मीदवार एसी शनमुगम ने EVM जांच की मांग की है. विरुधुनगर सीट से कांग्रेस के मनिकम टैगोर बी ने DMDK कैंडिडेट विजय प्रभाकरन वी को हराया था. यहां के 14 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच होगी. 

चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 में EVM में गड़बड़ी की शिकायत के 8 आवेदन मिले. इनमें EVM की मेमोरी और माइक्रो कंट्रोलर की जांच की मांग की गई थी. आयोग इन 8 सीटों की 92 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच करेगा.

इसके साथ ही महाराष्ट्र की अहमदनगर लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले BJP उम्मीदवार सुजय विखे पाटिल ने EVM माइक्रोकंट्रोलर के वेरिफिकेशन की मांग की है. आंध्र प्रदेश की विजयनगरम सीट से युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी के कैंडिडेट बेलाना चन्द्रशेखर ने भी EVM में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है. जबकि तेलंगाना की जहीराबाद सीट पर आयोग 20 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच करेगा।

संजय निरुपम ने EVM से छेड़छाड़ के आरोपों को किया खारिज, कहा : "वो नेता माफी मांगे..."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हेलमेट मत पहनो, सिगरेट पीते रहो... सलमान खान फायरिंग मामले में चार्जशीट में बड़े खुलासे
हरियाणा समेत 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की EVM होंगी चेक, वोटिंग के दौरान मिली थी गड़बड़ी की शिकायत
NEET-UG मामले में एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में एक अतिरिक्त हलफनामा किया दाखिल
Next Article
NEET-UG मामले में एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में एक अतिरिक्त हलफनामा किया दाखिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;