विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2023

दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ

दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से चार करोड़ से ज्यादा लोग काल कवलित हो चुके हैं. विश्व एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. माथुर ने बताया कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी एड्स से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें से चार करोड़ से ज्यादा काल कवलित हो चुके हैं.

Read Time: 2 mins
दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान एड्स कन्ट्रोल सोसायटी के पूर्व परियोजना निदेशक और त्वचा एवं यौन रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश माथुर ने कहा कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से चार करोड़ से ज्यादा लोग काल कवलित हो चुके हैं. विश्व एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. माथुर ने बताया कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी एड्स से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें से चार करोड़ से ज्यादा काल कवलित हो चुके हैं.

उन्होंने बताया कि भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एचआईवी एड्स की रोकथाम में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. एक निजी अस्पताल के अधीक्षक और सेवानिवृत्त मेजर जनरल डॉ. बिजय सारास्वत ने कहा कि दुनिया भर में एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन दिखाना और एड्स से संबंधित बीमारियों से बचाव विश्व एड्स दिवस के मुख्य मुद्दे हैं.

इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. वीणा आचार्य ने बताया कि वैश्विक स्तर पर, 12 लाख गर्भवती महिलाएं एचआईवी से संक्रमित हैं और एचआईवी संक्रमित महिलाओ को गर्भधारण करने के पहले ही डॉक्टर से सलाह लेकर गर्भधारण करना चाहिए. श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ. शीतू सिंह ने बताया कि टीबी रोगियों में एचआईवी का प्रसार काफी आम है तथा 18 प्रतिशत से ज्यादा लोगो में एचआईवी-टीबी सहसंक्रमण का निदान किया गया है.

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रवीन्द्र सिंह रॉव ने कहा एचआईवी संक्रमित वयस्कों में 10 से 30 प्रतिशत तक से अधिक लोगो में उक्त रक्तचाप तथा हृदय रोग देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- 
रक्षा अधिग्रहण परिषद ने दी 97 तेजस और 156 प्रचंड हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी, कई बड़े फैसले लिए

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश
दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Next Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;