विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2023

World AIDS Day 2023: दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ

World AIDS Day 2023: राजस्थान एड्स कन्ट्रोल सोसायटी के पूर्व प्रोजेक्ट डायरेक्टर और त्वचा एवं यौन रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश माथुर ने कहा कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित हो चुके हैं.

World AIDS Day 2023: दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ
AIDS Day 2023: टीबी रोगियों में एचआईवी का प्रसार काफी आम है.

World AIDS Day 2023: विश्व एड्स दिवस पर बृहस्पतिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. माथुर ने बताया कि दुनिया में लगभग आठ करोड़ लोग एचआईवी एड्स (AIDS) से संक्रमित हो चुके हैं जिसमें से चार करोड़ लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि भारत का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एचआईवी एड्स की रोकथाम में काफी बड़ी भूमिका रही है. एक निजी अस्पताल के सुपरिटेंडेंट और रिटायर्ड मेजर जनरल डॉ. बिजय सारास्वत ने कहा कि दुनिया भर में एचआईवी (HIV) के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना, एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए सपोर्ट दिखाना और एड्स से संबंधित बीमारियों से बचाव विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) के मुख्य मुद्दे हैं.

इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. वीणा आचार्य ने बताया कि ग्लोबल स्कैल पर 12 लाख गर्भवती महिलाएं एचआईवी से संक्रमित हैं और एचआईवी संक्रमित महिलाओ को गर्भधारण करने के पहले ही डॉक्टर से सलाह लेकर गर्भधारण करना चाहिए. रेस्पिरेटरी डिजीज स्पेशलिस्ट डॉ. शीतू सिंह ने बताया कि टीबी रोगियों में एचआईवी का प्रसार काफी आम है तथा 18 प्रतिशत से ज्यादा लोगो में एचआईवी-टीबी को-इंफेक्शन को डायग्नोस किया गया है.

हार्ट डिजीज एक्सपर्ट डॉ. रवीन्द्र सिंह रॉव ने कहा एचआईवी संक्रमित वयस्कों में 10 से 30 प्रतिशत तक से ज्यादा लोगो में हाई ब्लड प्रेशर तथा हार्ट डिजीज हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
World AIDS Day 2023: दुनिया में आठ करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित : विशेषज्ञ
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;