विज्ञापन
1 month ago
नई दिल्ली:

Independence Day Updates: आज 15 अगस्त है. भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस (78th Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. 11वीं बार पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराया. इस खास मौके पर पक्ष-विपक्ष के नेताओं समेत 6 हजार खास मेहमान भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में महिला सुरक्षा,देश के विकास,बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार समेत तमाम मुद्दों को उठाते हुए सख्त संदेश दिया. उन्होंने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के अपने विजन पर भी खुलकर बात की. पीएम मोदी तीसरे कार्यकाल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं. 

ये भी पढ़ें-हमारे रिफॉर्म्स की प्रतिबद्धता चार दिन की नहीं, हमारा इरादा देश को मजबूत बनाने का है : लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी

ये भी पढ़ें-महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी : लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

ये भी पढ़ें-PM Modi speech live updates: पीएम मोदी ने कहा - हमारी सरकार बड़े रिफॉर्म्स के लिए प्रतिबद्ध है

ये भी पढ़ें-आजादी के दीवानों को याद करने का दिन...; स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के संबोधन की 5 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं है, जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए. राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.

PM Modi Independence Day Speech On Red Fort Updates....

Independence Day:एकनाथ शिंदे ने फहराया तिरंगा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वतंत्रता दिवस 2024 के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

Independence Day: लालू यादव ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा

 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने अपने पटना आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उनकी पत्नी और RJD नेता राबड़ी देवी, उनके बेटे और पार्टी नेता तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव मौजूद रहें.  

कुछ लोग देश का भला नहीं सोच सकते-PM मोदी

हम संकल्प के साथ बढ़ तो रहे हैं, लेकिन यह भी सच है कि कुछ लोग होते हैं, जो प्रगति देख नहीं सकते हैं. कुछ लोग भारत का भला सोच नहीं सकते हैं. देश को ऐसे लोगों से बचना हो. ऐसे मुट्ठी भर निराशा के गर्त में डूबे हुए लोग, जब उनकी गोद में विकृति पलती है तो वह विनाश और सर्वनाश का कारण बन जाती है. ऐसे छुटपुट निराशावादी तत्वों को समझना चाहिए.

PM Modi Speech: महिला अपराध पर पीएम मोदी का सख्त संदेश

हमें गंभीरता से सोचना होगा. हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं उसके प्रति जन सामान्य का आक्रोश है, इसे देश को, समाज को, हमारी राज्य सरकारों को गंभीरता से लेना होगा. महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो, ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.

Independence Day: बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए- पीएम मोदी

बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना समझ सकता हूं. मैं आशा करता हू कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. खासकर 140 करोड़ देशवासियों की चिंता है कि वहां के हिंदू, वहां के अल्पसंख्यकों की चिंता सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख और शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट है, संस्कार हैं. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में भारत सहभागी बनेगा.

PM Modi Speech: डिफेंस सेक्टर में बन रहे आत्मनिर्भर-PM मोदी

एक वक्त था कि डिफेंस बजट कितना ही क्यों न हो, कोई सोचना नहीं था कि वह जा कहां रहा था. अधिकतर डिफेंस बजट विदेशी खरीद में खप जाता था. आज डिफेंस फोर्सेंस ने हजारों चीजें ऐसे की हैं कि रक्षा के सामान देश में ही बन रहे हैं. डिफेंस के सेक्टर में हम आत्मनिर्भर होते जा रहे हैं. भारत ने नई पहचान बनाई है. जो देश डिफेंस की छोटी-मोटी चीजें बाहर से लाता था, आज वही भारत दूसरे देशों को एक्सपोर्ट कर रहा है.

Independence Day: कभी खिलौने बाहर से आते थे, आज मोबाइल देश में बन रहे

कभी खिलौने भी बाहर से आते थे, आज मोबाइल देश में बन रहे हैं, सेमीकंडक्टर भी बनेंगे. देश में एक ऐसी आदत बन गई थी कि देश के प्रति गौरव के भाव का अभाव हो गया था. किसी जमाने में कहा जाता था कि खिलौने भी बाहर से आते थे.

भारत बनेगा इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग हब-PM मोदी

वो दिन दूर नहीं है जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए. राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.

PM Modi Speech: मेडिकल के लिए 5 सालों में 75 हजार सीटें बढाएंगे-PM मोदी

हर साल करीब 25 हजार युवा मेडिकल की पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं. ऐसे- ऐसे देशों में जाना पड़ रहा है कि मैं सोचकर हैरान हो जाता हूं.  मेडिकल की पढ़ाई के लिए 5 सालों में 75 हजार सीटें बढाई जाएंगी. 

तब जाकर मिली स्वतंत्रता- RSS प्रमुख मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "हम अपना 78वां स्वतंत्रता का दिन पूरा कर रहे हैं. देश में इस स्वतंत्रता के लिए बलिदान करने वाला समूह और उनके पीछे खड़े होने वाला समाज, ये दोनों बाते जब बनी तब हमें स्वतंत्रता मिली. हमने जो बड़ी मेहनत से स्वतंत्रता पाई वो पीढ़ी तो चली गई लेकिन आने वाले पीढ़ी को स्व के रंग में रंगना और उसकी रक्षा करना हमारा दायित्व है.

5G पर नहीं रुकेंगे, 6G पर मिशन मोड में कर रहे काम-पीएम मोदी

हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है. हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं. हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं.

PM Modi Speech: 18,000 गांव में समय पर पहुंचाआ बिजली-पीएम मोदी

जब लाल किले से कहा जाता है कि देश के 18,000 गांव में समय सीमा में बिजली पहुंचाएंगे, और वो काम हो जाता है तो भरोसा मजबूत हो जाता है.

UP-दिल्ली बॉर्डर पर ड्रोन से निगरानी

78वें स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था पर डीसीपी ईस्ट अपूर्वा गुप्ता ने कहा, "हर तरफ हमने दूरस्थ पुलिस प्रबंधन किया है. ITO और नई दिल्ली की तरफ जाने वाले रास्तों पर काफी मुस्तैदी से जांच हो रही है. किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को उस तरफ नहीं जाने दिया जा रहा है. यूपी से दिल्ली आने वाले बॉर्डर पर भी जांच की जा रही है. वहां पर यूपी पुलिस के साथ-साथ हम संयुक्त जांच कर रहे हैं. कई क्षेत्र में हम ड्रोन से भी निगरानी रख रहे हैं."

Independence Day: बैंकिंग रिफॉर्म पर पीएम मोदी

बैंकिंग क्षेत्र में जो रिफॉर्म हुआ, आप सोचिए बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, न विकास होता था, न विस्तार होता था, न विश्वास बढ़ता था. हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए. आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपनी जगह बनाई है. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है.

Independence Day:नीति और नीयत सही हो तो रिजल्ट मिलता है-पीएम मोदी

जब नीति सही होती है, नीयत सही होती है और पूर्ण समर्पण से राष्ट्र का कल्याण मंत्र होता है तो परिणाम निश्चित ही मिलता है. 

Independence Day: लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल कम हो-PM मोदी

मैंने सपना देखा है कि 2047 विकसित भारत के सपने में सामान्य मानवीय की जिंदगी में सरकार का दखल कम हो. जहां सरकार की जरूरत हो वहां अभाव न हो और सरकार का बिना कारण प्रभाव भी न हो.

Independence Day: पूरी करेंगे मिडिल क्लास की अपेक्षा-पीएम मोदी

मिडिल क्लास की अपेक्षा क्वालिटी ऑफ लाइफ की रहती है. यह स्वाभाविक भी है. वह देश को बहुत देता है, देश का भी दायित्व है कि उसकी अपेक्षाओं का पूरा किया जाए. सरकार उसकी कठिनाइयों को दूर करने की उसकी अपेक्षा को पूरा करेगी. मैंने जो 2047 का सपना देखा है, उसकी एक इकाई यह भी होगी कि सरकार का दखल कम किया जाए.

Independence Day: RSS प्रमुख भागवत ने फहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में RSS दफ्तर में तिरंगा फहराया.

PM Modi Lal Kila Speech: भारत के CEO की दुनिया में धाक-पीएम मोदी

हमारे CEO की दुनिया में धाक है. मुझे इस बात का भी गर्व है की हमारे CEO दुनिया भर के अंदर अपनी धाक जमा रहे हैं. एक तरफ भारत के CEO भारत का नाम बढ़ा रहे हैं, वहीं 1 करोड़ सामान्य परिवार की महिलाएं लखपति दीदी बनी हैं. दोनों ही गर्व की बात हैं.

यह भारत का गोल्डन एरा-लाल किले से पीएम मोदी

मेरे देश के युवाओं का इरादा अब धीरे-धीरे चलने का नहीं है. मेरे देश का युवा अब छलांग मारने के मूड में हैं. वह छलांग मारकर सिद्धियों को हासिल करना चाहते हैं. यह भारत का गोल्डन एरा है. यह स्वर्णिम कालखंड है. हमें यह मौका हाथ से जाने नहीं देना है.

Independence Day Live: आर्थिक रूप से स्वतंत्र बन रही महिलाएं. बदल रहा समाज-पीएम मोदी

पिछले 10 सालों में 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं. 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनीं. जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाती हैं तो वे घर में फैसले लेने के सिस्टम का हिस्सा बन जाती हैं, जिससे सामाज में बदलाव आता है. अब तक देश में स्वयं सहायता समूहों को 9 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं.

PM Modi Speech: रिफॉर्म पर PM मोदी का क्लियर विजन

हमारी सरकार देश में रिफॉर्म को लेकर प्रतिबद्ध है. यह बस पिंक पेपर के एडिटोरियल के लिए सीमित नहीं है. चार दिन की वाहवाही के लिए नहीं है. यह मजबूरी में नहीं, बल्कि देश को मजबूती देने के इरादे से है. रिफॉर्म का हमारा मार्ग गोर्थ का ब्लू प्रिंट बना हुआ है. यह रिफॉर्म एक्सपर्ट लोगों के लिए चर्चा का विषय भर नहीं है, हमने राजनीतिक मजबूरी या गुणा भाग में रिफॉर्म का रास्ता नहीं चुना है, इसमें एक ही बात है, राष्ट्रहित सुप्रीम है. रिफॉर्म के बात आती है, तो एक लंबा परिवेश दिखता है. बैकिंग क्षेत्र में बड़ा रिफॉर्म हुआ है. पहले न विकास होता था, न विश्वास बढ़ता था.

78th Independence Day:देश की सोच और सपने बड़े-पीएम मोदी

जब देशवासियों की इतनी विशाल सोच हो, उनके इतने बड़े सपने हों, देशवासियों की बातों में जब संकल्प झलकते हों, तब हमारे भीतर एक नया दृढ़ संकल्प बन जाता है, हमारे मन में आत्मविश्वास नई ऊंचाई पर पहुंच जाता है.

78th Independence Day: आदिवासी क्षेत्रों में लड़ी गई आजादी की जंग-पीएम मोदी

सैकड़ों साल की गुलामी और उसका हर कालखंड संघर्ष का रहा. युवा हो, किसान हो, महिला हो या आदिवासी हों, वो गुलामी के खिलाफ जंग लड़ते रहे. इतिहास गवाह है, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के पूर्व भी हमारे देश के कई आदिवासी क्षेत्र थे, जहां आजादी की जंग लड़ी जा रही थी.

78th Independence Day: गर्व से चौड़ा हो रहा नौजवानों का सीना-पीएम मोदी

यही देश है, जहां कभी हमें आतंकवादी मारकर चले जाते थे. जब यही सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है, जब देश की सेना एयर स्ट्राइक करती है, तो देश के नौजवानों का सीना गर्व से भर देता है. यही वजह है आज 140 करोड़ देशवासियों का मन विश्वास और गर्व से भरा हुआ है.

लोगों की जरूरतों पर सरकार का ध्यान-पीएम मोदी

जन जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ नए परिवारों को नल से जल पहुंच रहा है. 15 करोड़ परिवार आभार्थी हैं. बिजली और पानी जैसी व्यवस्थाओं से कौन वंचित रह गया है. समाज के अग्रिम पंक्ति के लोग इसके अभाव में नहीं थे. मेरे दलित, मेरे पीड़ित, मेरे शोषित, मेरे आदिवासी भाई बहन, मेरे गरीब भाई बहन, मेरे झुग्गी झोपड़ी में रहने वाला भाई बहन इन चीजों के अभाव में जी रहे थे. हमारी सरकार ने उनकी प्राथमिक जरूरतों के लिए कोशिश की.

Independence Day: न्याय व्यवस्था में मिल रहे रिफॉर्म के सुझाव-PM मोदी

हमारे किसान जो मोटा अनाज पैदा करते हैं, उस सुपर फूड को दुनिया के हर डायनिंग टेबल तक पहुंचाता है. कई लोगों ने सुझाव दिया कि देश में स्थानीय स्वराज की संस्थाओं से लेकर तमाम इकाइयां हैं, उसमें गर्वर्नेंस के रिफॉर्म की जरूरत है. न्याय व्यवस्था में रिफॉर्म का सुझाव भी लोगों ने दिया है.

Independence Day: प्राकृतिक आपदा पर पीएम मोदी

इस साल और पिछले कुछ सालों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंताएं बढ़ रही हैं. कई लोगों ने प्राकृतिक आपदा में अपने परिवार के सदस्यों, संपत्ति को खो दिया है. देश को भी नुकसान हुआ है. आज, मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं उन सभी को विश्वास दिलाता हूं कि संकट की इस घड़ी में यह देश उनके साथ खड़ा है.

विकसित भारत के लिए किसान, आदिवासी दे रहे अनमोल सुझाव-पीएम मोदी

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवा, बुजुर्ग, गांव के लोग, किसान, आदिवासी, पहाड़ों, शहरों में रहने वाले लोग, हर किसी ने अनमोल सुझाव दिए हैं. इन सुझावों को देख मेरा मन प्रसन्न हो जाता है.

भारत को 2047 तक विकसित बनाने पर फोकस-PM मोदी

विकसित भारत 2047 सिर्फ भाषण के शब्द नहीं है, इसके पीछे कठोर परिश्रम चल रहा है. देश के कोटि कोटि जनों के सुझाव लिए जा रहे हैं. देशवासियों से सुझाव मांगे हैं. मुझे खुशी है कि करोड़ों ने नागरिकों ने विकसित भारत 2047 के लिए करोड़ों सुझाव दिए. हर देशवासी का संकल्प उसमें झलक रहा है. 

Independence Day: गर्व है कि हमारी रगों में उनका खून-पीएम मोदी

इतिहास गवाह है 1857 के स्वतंत्रता संग्राम से पहले भी आजादी का जंग लड़ी जा रही थी. गुलामी के इतने लंबे कालखंड, जुल्मी शासक , अपरंपार यातनाएं, इसके बावजूद उस समय की जनसंख्या के हिसाब से 40 करोड़ देशवासियों ने वह जज्बा और सपना दिखाया. वे एक संकल्प लेकर चलते और जूझते रहे. हमें गर्व है कि हमारी रगों में उनका ही खून है. 

Independence Day: पीएम मोदी ने बताया समृद्ध भारत बनाने का मंत्र

पीएम मोदी ने कहा कि देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता अगर आजादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत बना सकती है. 

Independence Day: तब 40 करोड़ थे, अब 140 करोड़-पीएम मोदी

40 करोड़ देशवासियों ने दुनिया की महासत्ता को उखाड़कर फेंक दिया और गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया. हम तो 140 करोड़ हैं. अगर 40 करोड़ गुलामी की बेड़ियों को तोड़कर आजादी के सपनों को पूरा कर सकते हैं तो 140 करोड़ लोग अगर संकल्प लेकर चलें और एक दिशा में कदम से कदम और कंधे से कंधे मिलाकर चलें तो हर चुनौती को पार करते हुए समृद्ध भारत बना सकते हैं. 

Independence Day Live: जवानों को नमन करने का पर्व-पीएम मोदी

लाल किले से अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज शुभ घड़ी है. देश के लिए मर मिटने वाले और अपना जीव समर्पित करने वाले और आजीवन संघर्ष करने वाले जवानों को नमन करने का पर्व है. 

Independence Day Live: जवानों को नमन करने का पर्व-पीएम मोदी

लाल किले से अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज शुभ घड़ी है. देश के लिए मर मिटने वाले और अपना जीव समर्पित करने वाले और आजीवन संघर्ष करने वाले जवानों को नमन करने का पर्व है. 

Independence Day: PM मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा

78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 11वीं बार तिरंगा फहराया. कुछ ही देर में वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे. 

Independence Day: लाल किला पहुंचे PM मोदी

78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में वह तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र के नाम अपान पारंपरिक संबोधन देंगे. 

PM मोदी ने राजघाट पर बापू को अर्पित की पुष्पांजलि

लाल किले पर झंडा फहराने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे. उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. 

78th Independence Day:लाल किला पहुंचे राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए लाल किला पहुंच गए हैं.

2047 तक देश को विकसित बनाने का लक्ष्य-जी किशन रेड्डी

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने भारत के  78वें स्वतंत्रता दिवस पर सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "भारत एक शक्तिशाली भारत बनना चाहिए. पीएम मोदी का सपना है कि 2047 तक देश विकसित बनना चाहिए. इसके लिए इस देश के 140 करोड़ लोगों को आगे आना होगा."

Independence Day Celebration: लाल किला पहुंचीं वित्त मंत्री सीतारमण

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किला पहुंच चुकी हैं. 

स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएं-PM मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नागरिकों को शुभकामनाएं दीं. 

Independence Day: सुरक्षा घेरे में राजधानी दिल्ली, हर तरफ पुलिस का पहरा

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी है.

  •  3,000 से ज्यादा यातायात पुलिस अधिकारी तैनात.
  • 10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती.
  • एआई-आधारित चेहरे पहचानने वाले 700 कैमरे लगाए गए.
  • लालकिले के भीतर और आसपास ‘हाई-रेजोल्यूशन पैन-टिल्ट-जूम फीचर'वाले कैमरे लगाए गए.
  • पुलिस दूर से ही किसी भी संदिग्ध को पहचान लेगी.

78th Independence Day:छत्तीसगढ़ के 13 गांवों में पहली बार फहराएगा तिरंगा

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के 13 गांवों में स्वतंत्रता दि से मौके पर आज पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि  नेरलीघाट (दंतेवाड़ा जिला), पानीडोबीर (कांकेर), गुंडम, पुतकेल और छुटवाही (बीजापुर), कस्तूरमेटा, मसपुर, इराकभट्टी और मोहंदी (नारायणपुर), टेकलगुडेम, पुवर्ती, लाखापाल और पुलनपाड़ (सुकमा) गांवों में तिरंगा फहराया जाएगा. इन गावों में इससे पहले कभी ऐसा आयोजन नहीं हुआ था.

78th Independence Day:दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. मुख्य समारोह में आमंत्रित लोगों की सुविधा और सुरक्षा कारणों से आज लाल किले के आसपास के क्षेत्र में आवाजाही पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं.

78th Independence Day: चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा, पुलिसकर्मी और स्नाइपर तैनात

स्वतंत्रता दिवस से पहले पूरे देश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली में 10,000 से अधिक पुलिसकर्मी और स्नाइपर तैनात किए गए हैं और छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र के 13 गांवों में सुरक्षा शिविर स्थापित किए गए हैं, जहां आज पहली बार तिरंगा फहराया जाएगा.

78th Independence Day: देश भक्ति के रंग में रंगा श्रीनगर का लाल चौक

78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके पर जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में लाल चौक पूरी तरह से सजाया गया है. लाल चौक तिरंगे के रंग वाली रोशनी में नहाया हुआ नजर आ रहा है. 

Independence Day: आजादी का जश्न मनाने लाल किला पहुंचे अमित शाह

 स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लाल किला पहुंच चुके हैं. थोड़ी देर में वहां आजादी का जश्न शुरू होने जा रहा है.

Independence Day: देश प्रेम के रंग मे रंगा लाल किला

दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का गवाह बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है. थोड़ी देर में पीएम मोदी राष्ट्र ध्वज फहराएंगे. 

जश्न-ए-आजादी: शिवराज सिंह चौहान ने फहराया तिरंगा

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

78 Independence Day:आजादी हमें चांदी की प्लेट में नहीं मिली-शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बहुत बधाई. अंग्रेजों ने हमें आजादी कोई चांदी की तस्तरी में रखकर भेंट नहीं की. हजारों क्रांतिकारी हंसते-हंसते फांसी के फंदों पर चढ़ गए थे.आज उन सभी क्रांतिकारियों, वीरों, शहीदों और स्वतंतत्रता संग्राम सेनानियों को हमारा प्रणाम. अब देश के लिए जीने की जरूरत है. आइए हम संकल्प लें कि विकसित भारत के निर्माण में हम जो भी काम कर रहे हैं उसे पूरी प्रमाणिकता और ईमानदारी के साथ करें.

78 Independence Day:रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फहराया तिरंगा

 देश की आजादी का जश्न शुरू हो चुका है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रक्षा मंत्रालय के दफ्तर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

78 Independence Day: PM मोदी 11वीं बार फहराएंगे तिरंगा

पीएम नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद सबसे ज्यादा बार तिरंगा फहराने वाले तीसरे पीएम होंगे. साल 2004 से 2014 तक वह अब लाल किले की प्राचीर से अब तक 10 बार तिरंगा फहरा चुके हैं. 

स्वतंत्रता दिवस: लाल किले पर होगा पीएम मोदी का संबोधन

लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम पारंपरिक संबोधन भी होगा. इसकी थीम 'विकसित भारत @ 2047' है. इसका मकसद भारत को 2047 में स्वतंत्रता दिवस की शताब्दी पर विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाना है. 

78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

भारत आज अपने 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. पीएम मोदी आज 11वीं बार तिरंगा फहराकर इतिहास रचने जा रहे हैं. 

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अंधेरी गुफा में तीन दिन और बाहर बर्फ ही बर्फ...कपकपी छुड़ा देगी मुनस्यारी में फंसे जवान की ये कहानी 
Independence Day Updates: रिफॉर्म की बात, बांग्लादेश को संदेश, विपक्ष को भी नसीहत...लाल किले से PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें
हम सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता हासिल करने नहीं आए थे...अरविंद केजरीवाल की कही 10 बड़ी बातें
Next Article
हम सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता हासिल करने नहीं आए थे...अरविंद केजरीवाल की कही 10 बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com