कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले मिलिंद देवड़ा से जुड़ी 5 प्रमुख बातें 

नई दिल्ली: Milind Deora : कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने रविवार को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. मिलिंद के इस इस्तीफे के बाद उनके परिवार का कांग्रेस के साथ चला आ रहा 50 साल पुराना रिश्ता भी अब टूट गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मिलिंद देवड़ा अनुभवी राजनेता मुरली देवड़ा के बेटे हैं. उन्होंने बोस्टन विश्वविद्यालय के क्वेस्ट्रॉम स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया है.

  2. मिलिंद देवड़ा 2004 के आम चुनावों में भाजपा की जयवंतीबेन मेहता के खिलाफ 10,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल करने के बाद मुंबई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद सदस्य बने थे. 

  3. 2011 में, मिलिंद देवड़ा केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री बने. इसके अतिरिक्त अक्टूबर 2012 में उन्होंने जहाजरानी राज्य मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली.

  4. मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए मिलिंद देवड़ा ने पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने 2019 में मुंबई कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

  5. मिलिंद देवड़ा का विवाह पूजा शेट्टी से हुआ है, जो फिल्म निर्माण कंपनी वॉक वॉटर मीडिया की प्रमुख हैं और एडलैब्स के पूर्व अध्यक्ष, फिल्म निर्माता मनमोहन शेट्टी की बेटी हैं.