विज्ञापन
This Article is From Jul 22, 2023

गुजरात के नवसारी में आठ घंटे में 303 और जूनागढ़ में 219 मिलीमीटर बारिश, नदियां उफान पर

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भारी बारिश का सिलसिला जारी, नवसारी और जूनागढ़ शहर सबसे ज्यादा प्रभावित

गुजरात के नवसारी में आठ घंटे में 303 और जूनागढ़ में 219 मिलीमीटर बारिश, नदियां उफान पर
जूनागढ़ में भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है.
नई दिल्ली:

गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है. राज्य के नवसारी जिले के नवसारी तालुका में शाम को चार बजे तक बीते आठ घंटे में 303 मिलीमीटर और जलालपोर तालुका में 276 मिलीमीटर बारिश हुई है. जूनागढ़ जिले के जूनागढ़ और जूनागढ़ शहर तालुका में 219 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है.     

गुजरात के दक्षिण हिस्से और सौराष्ट्र क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश होने से बांधों एवं नदियों में जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है. शहरी क्षेत्रों एवं कुछ गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. जूनागढ़ में कई कार और मवेशी पानी की तेज धार में बह गए. शहर में लोग सुरक्षित स्थानों तक पहुंचने के लिए कमर तक पानी में चलते हुए नजर आए. उनमें से कुछ को पानी की तेज धार से बचाने के लिए स्वयंसेवियों ने मदद की.

नवसारी और जूनागढ़ जिले बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. बारिश के कारण कई आवासीय क्षेत्रों और बाजारों में पानी भर गया है. 

प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने का अनुरोध किया है और उनसे किसी अप्रिय घटना या आकस्मिक स्थिति में नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने की अपील की है. लोगों को बांधों या उनके आसपास के क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है. निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए बचाव दलों को तैनात किया गया है.

दक्षिण गुजरात में नवसारी जिले में भारी बारिश हुई तथा बाढ़ के कारण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनजीवन पटरी से उतर गया. एक अधिकारी ने बताया कि नवसारी में एक व्यक्ति और उनका पुत्र उफनते नाले में बह गए. व्यक्ति को तो बचा लिया गया है तथा उसके बेटे का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

अतिरिक्त जिलाधिकारी केतन जोशी ने बताया कि शनिवार सुबह महज कुछ घंटों में 200 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होने से गलियों एवं निचले क्षेत्रों में जलभराव हो गया. उन्होंने बताया कि इससे शहर में यातायात जाम हो गया और समन्वित प्रयासों से स्थिति को संभाला गया. अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ के कारण नवसारी के निकट मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात जाम लग गया.

राज्य आपात अभियान केंद्र ने बताया कि देवभूमि द्वारका, भावनगर, भरूच, सूरत, तापी, वलसाड और अमरेली ऐसे अन्य जिले हैं जहां शनिवार को भारी बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण गुजरात तथा सौराष्ट्र-कच्छ के जिलों में रविवार की सुबह तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. विभाग ने 22 जुलाई से 26 जुलाई तक उत्तरी गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी है.

गुजरात के अलावा मुंबई सहित महाराष्ट्र के भी कई इलाकों में बारिश हो रही है. राज्य का यवतमाल जिला बाढ़ से प्रभावित है. मुंबई में बारिश का सिलसिला जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मुंबई में शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक सांताक्रूज में 23.8, कोलाबा में 4.8, बांद्रा में 12.5, दहिसर में 23.0, राम मंदिर में 28.0, चैंबूर में 16.5, विद्याविहार में 11.0, भायखाला में 5.0, माटुंगा में 11.5 और सायन में 17.0 मिलीमीटर बारिश हुई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पश्चिम बंगाल : गाय को बचाने की कोशिश में परिवार के 4 सदस्‍यों की मौत, मृतकों में 2 साल का बच्‍चा भी शामिल
गुजरात के नवसारी में आठ घंटे में 303 और जूनागढ़ में 219 मिलीमीटर बारिश, नदियां उफान पर
ड्रोन कैमरों से रखी नजर, बिछाया गया जाल, जानें कैसे उदयपुर में पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ
Next Article
ड्रोन कैमरों से रखी नजर, बिछाया गया जाल, जानें कैसे उदयपुर में पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com