दिल्ली में 28 हजार किलो नकली ज़ीरा बरामद , फैक्टरी मालिक पकड़ा गया

फैक्टरी से 400 बोरी से ज्यादा नकली जीरा जो 28 हज़ार किलो से ज्यादा है ,बरामद हुआ है. 875 किलो जंगली घास, 400 लीटर गुड़ का सिरका और 1250 किलो स्टोन पाउडर बरामद हुआ है.

दिल्ली में 28 हजार किलो नकली ज़ीरा बरामद , फैक्टरी मालिक पकड़ा गया

नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

जीरा रोजमर्रा की जरूरत है, दाल हो या सब्जी बिना ज़ीरे के स्वाद बिनाअधूरा रहता है, लेकिन जीरा खरीदते समय सावधानी जरूर बरतें. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 28000 किलो नकली जीरा बरामद किया है. ये जीरा जंगली घास, गुड़ के सिरके और स्टोन पाउडर का इस्तेमाल कर बनाया जा रहा था. इस मामले में अवैध फैक्ट्री का मालिक पकड़ा गया है. क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्नर रविन्द्र यादव के मुताबिक- क्राइम ब्रांच NR-I सेक्शन की टीम को हाल ही में एक फैक्ट्री के बारे में इनपुट मिला था, जिसमें नकली जीरा बनाया जा रहा है. 18 और 19 अक्टूबर 2022 की रात इस जानकारी की पुष्टि की गई कि एक व्यक्ति सुरेश गुप्ता है जो कंझावला के क्षेत्र में एक अवैध कारखाना चला रहा है और भारी मात्रा में नकली जीरे का निर्माण कर रहा है. उसी की एक बड़ी खेप को दिल्ली के बाहर एक जगह तक पहुंचाएगा. इसके बाद कंझावला में उस फैक्टरी में छापेमारी कर फैक्टरी मालिक सुरेश गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया.

फैक्टरी से 400 बोरी से ज्यादा नकली जीरा जो 28 हज़ार किलो से ज्यादा है ,बरामद हुआ है. 875 किलो जंगली घास, 400 लीटर गुड़ का सिरका और 1250 किलो स्टोन पाउडर बरामद हुआ. खाद्य सुरक्षा विभाग के स्टाफ को भी बरामदगी वाली जगह पर बुलाया गया और नकली जीरे के सैंपल लिए. नकली जीरा इतनी अच्छी तरह से बनाया गया था कि कोई भी  आँखों से नहीं जान सकता था कि वो असली नहीं है. अवैध कारखाने में मजदूर नकली जीरा तैयार करते थे ,फिर इन्हें असली ज़ीरे के साथ मिलाया जाता था और बाज़ार में बेचा जाता था,पुलिस के मुताबिक- आरोपी सुरेश गुप्ता बार-बार जगह बदलकर फैक्टरी चला रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये Video भी देखें : मध्य प्रदेश में मामा को भांजी का शव कंधे पर ले जाना पड़ा, अस्पताल में नहीं मिला वाहन