विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2022

अमित शाह की मौजूदगी में 25 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ किया जाएगा नष्ट

इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृह मंत्री ने एनसीबी की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थ को नष्ट करने की प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से शुरू की थी.

Read Time: 3 mins
अमित शाह की मौजूदगी में 25 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ किया जाएगा नष्ट
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)
गुवाहाटी:

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा चलाए गए एक बड़े अभियान के तहत जब्त किए गए लगभग 25,000 किलोग्राम मादक पदार्थ को शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नष्ट किया जाएगा. शाह यहां ‘मादक पदार्थ की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर एक क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में मादक पदार्थ संबंधी स्थिति और इस पर अंकुश लगाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. 

इस बैठक में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हिस्सा लेंगे. एनसीबी यहां शनिवार को करीब 11,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट करेगा.

एक अधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त, लगभग 13,675 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ (हेरोइन, गांजा, कोडीन कफ सिरप, नशीली गोलियां) को असम (2,531 किलोग्राम) और त्रिपुरा (11,144 किलोग्राम) द्वारा नष्ट किया जाएगा. उन्होंने बताया कि लगभग 25,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट किया जाएगा.

समाज को नशा मुक्त बनाने की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाला एनसीबी जब्त मादक पदार्थ को नष्ट करने के लिए एक जून से एक विशेष अभियान चला रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर एनसीबी ने तय किया था कि 75 दिनों के इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी की सभी क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 75 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट किया जाएगा.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एनसीबी ने समयसीमा से काफी पहले, केवल 60 दिनों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और मादक पदार्थ के इस्तेमाल के खिलाफ लड़ाई के संबंध में देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी. अधिकारी ने बताया कि 30 जुलाई तक करीब 82,000 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ नष्ट किया गया.

इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृह मंत्री ने एनसीबी की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थ को नष्ट करने की प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से शुरू की थी. अधिकारी ने बताया कि एक से सात जून तक चले इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी ने करीब 1,09,000 किलोग्राम जब्त नशीला पदार्थ नष्ट किया. 

यह भी पढ़ें -
-- ज्ञानवापी मामला : कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर टला फैसला, 11 अक्टूबर को फिर होगी सुनवाई

-- भैंसों के झुंड से टकरा गई थी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, मालिकों के खिलाफ रेलवे ने दर्ज की FIR

""वायरल वीडियो : जब घर में घुसकर घूमता रहा तेंदुआ...

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जगन्नाथ मंदिर पर हमला करने वाले हिंदू से मुस्लिम बने अफगान जनरल काला पहाड़ की कहानी क्या है?
अमित शाह की मौजूदगी में 25 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ किया जाएगा नष्ट
हाथरस मामले में भोले बाबा को बचा रही पुलिस? पुलिस पर क्या है दबाव; अलीगढ़ आईजी का जवाब 
Next Article
हाथरस मामले में भोले बाबा को बचा रही पुलिस? पुलिस पर क्या है दबाव; अलीगढ़ आईजी का जवाब 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;