कर्नाटक चुनाव में 2,613 उम्मीदवारों ने ठोकी दावेदारी, पार्टियों के लिए मुसीबत बने बागी

कर्नाटक में तमाम राजनीतिक दल अंतिम समय तक ये कोशिश करते रहे कि टिकट न मिलने से बागी हुए उनके नेता चुनावी मैदान से हट जाएं.

कर्नाटक (Karnataka) में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के लिए नाम वापस लेने की प्रक्रिया सोमवार को समाप्त हो गई. जिसके बाद अब कुल 2,613 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कुल 517 उम्मीदवारों ने सोमवार तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है. कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने कहा कि चुनाव मैदान में 2,613 उम्मीदवारों में से 2,427 पुरुष, 184 महिलाएं और 2 अन्य उम्मीदवार हैं.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में- 224 भाजपा, 223 कांग्रेस (मेलुकोटे में सर्वोदय कर्नाटक पार्टी का समर्थन), 207 जेडी (एस), 209 आप, 133 बसपा, 4 CPI(M), 8 जद (यू) और 2 एनपीपी से है. जबकि 685 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) से ताल्लुक रखते हैं और 918 निर्दलीय हैं. 16 निर्वाचन क्षेत्रों में 15 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं, इसलिए मतदान के दौरान इन क्षेत्रों में दो बैलेट यूनिट (बीयू) का उपयोग किया जाएगा.

राजनीतिक दलों ने अंतिम समय तक यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए कि बागी उम्मीदवार भी अपने नामांकन वापस ले लें. कुछ मामलों में, पार्टियां ऐसे उम्मीदवारों को वापस लेने के लिए राजी करने में सफल रहीं. बागी उम्मीदवारों की समस्या अन्य पार्टियों के मुकाबले बीजेपी और कांग्रेस के मामले में ज्यादा नजर आ रही है. 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 10 मई को होंगे और नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : आरक्षण के 50 फीसदी की अधिकतम सीमा के पार जाने पर अमित शाह ने दिया स्पष्ट जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : महा विकास अघाड़ी की एकता पर शरद पवार की टिप्पणी से अटकलों को मिली हवा