'3 डोज़, 66% प्रभावशीलता', जानिए- बच्चों के लिए आई ZyCoV-D वैक्सीन की 5 बड़ी खासियत

Zydus Cadila की Covid वैक्सीन ZyCoV-D, जो 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों के लिए है, को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने  "आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग" के लिए अनुमोदित किया है.

'3 डोज़, 66% प्रभावशीलता', जानिए- बच्चों के लिए आई ZyCoV-D वैक्सीन की 5 बड़ी खासियत

यह वैक्सीन सुई-मुक्त है और इसे तीन खुराकों में दिया जाना है.

नई दिल्ली: Zydus Cadila की Covid वैक्सीन ZyCoV-D, जो 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों के लिए है, को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने  "आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग" के लिए अनुमोदित किया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. CDSCO ने ट्वीट किया, ZyCoV-D ने देश भर में 28,000 से अधिक स्वयंसेवकों पर लेट स्टेज ट्रायल में 66.6 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर दिखाई है. इसे 2 डिग्री सेंटीग्रेड से 8 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए.

  2. यह वैक्सीन सुई-मुक्त है और इसे तीन खुराकों में दिया जाना है - दूसरी और तीसरी खुराक पहले दिन के क्रमशः 28 वें और 56 वें दिन दिया जाना है.

  3. ZyCoV-D कोविड वायरस से जेनेरिक मैटेरियल के एक हिस्से का उपयोग करता है जो विशिष्ट प्रोटीन बनाने के लिए डीएनए या आरएनए के रूप में निर्देश देता है जिसे मानव प्रतिरक्षा प्रणाली पहचानती है और प्रतिक्रिया करती है.

  4. Zydus Cadila कैडिला हेल्थकेयर के रूप में रजिस्टर्ड है, जिसने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ साझेदारी में ये टीका विकसित किया है. भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के बाद यह भारत में आपातकालीन प्राधिकरण प्राप्त करने वाला दूसरा घरेलू वैक्सीन है.

  5. कंपनी ने कहा है कि ZyCoV-D नए कोरोनावायरस म्यूटेंट, विशेष रूप से डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है. कंपनी सालाना 10 करोड़ से 12 करोड़ खुराक के निर्माण की योजना बना रही है और उन्हें स्टॉक करना शुरू कर दिया है.