मुंबई में महिलाएं हो रहीं टीबी की शिकार, यहां देखें क्या कहते हैं आंकड़े

मर्दों की तुलना में महिलाएं टीबी बीमारी का ज्यादा शिकार हो रही हैं. मुंबई के घनत्व में ज्यादा फैलने वाली इस बीमारी ने 12% ज्यादा महिलाओं को शिकार बनाया है.

मुंबई में महिलाएं हो रहीं टीबी की शिकार, यहां देखें क्या कहते हैं आंकड़े

मुंबई के घनत्व में ज्यादा फैलने वाली इस बीमारी ने 12% ज्यादा महिलाओं को शिकार बनाया है.

मुंबई:

कोरोना के दौरान पुरुषों की तुलना में कम प्रभावित हुईं महिलाएं, मर्दों की तुलना में टीबी बीमारी का ज्यादा शिकार हो रही हैं. मुंबई के घनत्व में ज्यादा फैलने वाली इस बीमारी ने 12% ज्यादा महिलाओं को शिकार बनाया है. कोविड के दौरान मुंबई के चौल-बस्तियों में बढ़ा कुपोषण महिलाओं पर ज्यादा प्रभाव दिखा रहा है. धारावी इलाके की चालीस साल की  महिला ने हाल में ही टीबी से अपने पति को खोया है, खुद भी संक्रमित हुई और टीबी की दवा ले रही हैं. वह बताती हैं कि पति ने समय पर अपनी जांच करवाई होती, अपनी पूरी दवा खाई होती तो शायद आज जीवित होते.

उन्होंने बताया, ‘'पति को जांच कराने के लिए लिखा था, लेकिन उन्होंने कराई नहीं. तकलीफ बढ़ी तो दूसरी बार जब गए तो जांच करवाई, तब पता चला टीबी है, लेकिन दवा आधी ली आधी फेंक दी. अचानक से कुछ दिन बाद खून की उलटी शुरू हुई और उनकी मौत हो गई.''

भारत में नए COVID-19 केसों में 6.8 फीसदी उछाल, पिछले 24 घंटे में 1,72,433 मामले

टीबी के ज्यादा असर वाले गोवंडी इलाके की इस महिला मरीज ने करीब 6 महीने की लम्बी खांसी के बाद इलाज करवाया और पता चला कि टीबी है. महिला ने बताया, "करीब छह महीने तक खांसी से परेशान थी. पति को बोला जांच करवाना है तो टेस्ट करवाते पता चला की टीबी है. इसके पहले जांच करवाने का मौका नहीं मिला था."

धारावी में आरोग्य सेविका मंदा प्रकाश काले ने बताया, "हर घर में एक मरीज दिख रहा है, ये लोग दवा भी पूरा नहीं खाते हैं, आधे में छोड़ देते हैं. इस चक्कर में बढ़ रहा है टीबी. जहां तहां थूकते हैं. एक से दस को फैलता है. कौन समझाएगा इनको. सुनते ही नहीं हैं.''

बीएमसी के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी से पहले के समय की तुलना में इस समय पुरुषों की तुलना में ज्यादा महिलाएं टीबी से संक्रमित हो रही हैं. 2020 और 2021 के बीच महिलाओं में टीबी संक्रमण दर में 12% की बढ़ोतरी हुई. वहीं पुरुषों में संक्रमण दर में 7 % की गिरावट आई. 2020 में, 43,464 रोगियों में टीबी का पता चला था, जिनमें से 21,162 पुरुष और 22,053 महिलाएं थीं. महिलाओं में संक्रमण दर 2021 में और बढ़ गई, 58,642 रोगियों में से 27,375 पुरुष तो 31,237 महिलाएं टीबी से ग्रसित पाई गईं.

मुंबई में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 2.44% हुआ, 24 घंटे में 1,128 नए मामले

मुंबई में चेस्ट फिजिशन डॉ विकास ओसवाल ने बताया, "20% महिला मरीज में बढ़ोतरी है इस गोवंडी इलाके में. ओवरॉल रेशियो बढ़ा है महिलाओं में टीबी का. कारण क्योंकि घर में बंद हैं इस कोविड के दौरान और कुपोषण इन इलाकों में बढ़ा है तो महिलाएं क्योंकि इस महामारी में गरीबी में अपना ध्यान नहीं दे रहीं अच्छा खाना नहीं खा रही हैं, तो ऐसे में अगर घर में कोई संक्रमित होता है तो अब जल्दी महिलाएं हो रही हैं."

सायन हॉस्पिटल में चेस्ट फिजिशन डॉ एनटी अव्हाड ने कहा, ‘'मुंबई में घनत्व की वजह से टीबी का प्रमाण ज्यादा रहता है. कोविड के दौरान ये बढ़ा है. क्योंकि कोविड में लोगों की इम्प्यूनिटी कम हुई इस कारण से टीबी का संक्रमण बढ़ा है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक़ धारावी, मानखुर्द और गोवंडी जैसे क्षेत्रों में कोविड के दौरान कुपोषण बढ़ा है. ऐसे ही इलाकों में टीबी का असर भी बढ़ा दिख रहा है. खासकर महिलाओं पर.