दवाई का नाम नहीं बदलूंगा, पीएम और मुझे बदनाम करने की कोशिश : रामदेव

दवाई का नाम नहीं बदलूंगा, पीएम और मुझे बदनाम करने की कोशिश : रामदेव

अपने दवाई पर सफाई देते रामदेव

नई दिल्ली:

 योगगुरु रामदेव के औषधालयों में पुत्र पैदा करने की दवा 'दिव्य पुत्रजीवक' बेचे जाने का मुद्दा संसद में उठाए जाने पर सफाई देते हुए कहा कि यह मुझे बदनाम करने की साजिश है। योगगुरु ने कहा कि औषधि का वैज्ञानिक नाम भी यही है और तमाम भाषाओं में इसका नाम यही है। रामदेव और बालकृष्ण नेपाल की 30 जगहों पर कैंप लगाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। ऐसे मुद्दों को कोई सामने नहीं लाता, गैर-जरूरी मुद्दों को उठाया जाता है।

पीएम मोदी और मुझे बदनाम करने की कोशिश
योगगुरु रामदेव ने कहा कि इस मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी पर प्रहार करना बिल्कुल गलत है और इसका बीजेपी से भी लेना-देना नहीं है। रामदेव ने कहा कि पीएम मोदी को जबरन इस मुद्दे में घसीटा जा रहा है और बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि नेता संसद में बेकार के मुद्दे उठा रहे हैं। देश की संसद में मुद्दा उठाना चाहिए गरीब, किसान, बेरोजगारी, दलित, कालाधन आदि का। रामदेव और बालकृष्ण नेपाल की 30 जगहों पर कैंप लगाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं, ऐसे मुद्दों को कोई सामने नहीं लाता, गैर-जरूरी मुद्दों को उठाया जाता है। कुछ लोग फकीर के सहारे वजीर को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। मुद्दों के आधार पर मोदी को घेरने की कोशिश करें।

दवा का बेटा-बेटी से कोई लेना देना नहीं
दवा का नाम पुत्र जीवक होने पर रामदेव ने कहा कि दवा से बेटे का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, दवा का नाम नहीं बदला जाएगा, लेकिन वर्तमान पैकेट खत्म होने पर हम सभी पैकेटों पर लिख देंगे कि इस दवा से बेटे-बेटी का कोई लेना-देना नहीं है।

त्यागी पर हमला : होमवर्क करके संसद में जाएं नेता
रामदेव और बालकृष्ण नेपाल की 30 जगहों पर कैंप लगाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। रामदेव ने कहा कि ऐसे मुद्दों को कोई सामने नहीं लाता, गैर-जरूरी मुद्दों को उठाया जाता है। केसी त्यागी पर सीधा हमला बोलते हुए रामदेव ने कहा कि उन्हें माफी मांगनी चाहिए। जया बच्चन पर रामदेव ने कहा, जया जी को पहले पतंजलि योगपीठ में आकर देखना चाहिए कि यहां क्या होता है। पहले उन्हें जानकारी लेनी चाहिए।

फेल हो गई है रामदेव की औषधि : त्यागी
राज्यसभा सांसद और जेडीयू नेता केसी त्यागी ने रामदेव की सफाई पर कहा कि इस पुत्र जीवक दवाई के नाम पर क्यों बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह उत्पाद कोई बेबी नहीं देती है। रामदेव ने स्वयं माना है और सीएमओ हरिद्वार का कहना है कि इसमें व्याग्रा वाला तत्व नहीं है। आईएमए के प्रमुख डॉ केके अग्रवाल ने कहा है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी यह गलत है। रामदेव के कथन के मेरे जरिए पीएम पर निशाना साधा जा रहा है तो उन्होंने कहा कि मैंने पीएम के कार्यक्रम की तारीफ की थी उनपर निशाना नहीं साधा था।

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने ही मुद्दा उठाया  था
बता दें कि गुरुवार को राज्यसभा में यह मुद्दा उठाया गया था और इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही इस मुद्दे को जनता दल-युनाइटेड (जद-यू) के नेता केसी त्यागी ने यह मुद्दा उठाया और जांच की मांग की।

त्यागी ने दिव्य फार्मेसी (हरियाणा) का उत्पाद 'दिव्य पुत्रजीवक' दिखाते हुए कहा, प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का आह्वान किया है और बाबा रामदेव बेटी नहीं, बेटा पैदा करने पर जोर दे रहे हैं, इसके लिए दवा बनाकर बेच रहे हैं, यह कैसा विरोधाभास है।

उन्होंने कहा, मैंने इसे आप लोगों को दिखाने के लिए खरीदा है और इसकी रसीद भी लाया हूं। कोई इसे पुराना माल नहीं कह सकता।

त्यागी ने कहा, क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने बाबा रामदेव को ऐसी चीजें बेचने की स्वीकृति दी है?

नड्डा के हाथ जया ने थमाई औषधि
इसी बीच, उनसे दवा का पैकेट समाजवादी पार्टी (सपा) की सदस्य जया बच्चन ने ले लिया और सदन में मौजूद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के हाथ में रख दिया।

उपाध्यक्ष पीजे कुरियन ने कहा, हमें इस पर विवाद करने की जरूरत नहीं है। यदि किसी दवा के माध्यम से लिंग का निर्धारण या जन्मपूर्व लिंग जानने का प्रयास किया जाता है, तब वह कानून के खिलाफ है और यदि इसे किसी राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, तो संविधान के खिलाफ है, लेकिन इस मामले में सदन का अध्यक्ष या उपाध्यक्ष कुछ नहीं कर सकता।

मुद्दा चर्चा लायक नहीं : नकवी
संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, यह मुद्दा चर्चा लायक नहीं है। हम मंत्री जी से आग्रह करेंगे कि वह जांच कराएं कि ऐसी दवा बनाना या बेचना कानून के खिलाफ है या नहीं।

मामला आयुष विभाग से संबंधित है : नड्डा
मंत्री नड्डा ने हस्तक्षेप करते हुए कहा, यह मामला आयुष (आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, सिद्धा तथा होमियोपैथी) विभाग से संबंधित है। सरकार मामले को लेकर गंभीर है। हम इस मामले को देखेंगे और कार्रवाई करेंगे।

जया बच्चन ने कहा कि सरकार यह आश्वासन दे कि वह ऐसी दवाओं को बाजार से हटाएगी और इसका निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। नड्डा ने फिर कहा कि प्रधानमंत्री 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना को व्यक्तिगत रूप से देख रहे हैं।

बाजार में कई तरह की भ्रामक दवाएं : आजाद
नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बाजार में कई तरह की भ्रामक दवाएं बेची जा रही हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री को कार्रवाई करनी चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि दिव्य फार्मेसी की वेबसाइट पर इस दवा की कीमत 10.99 डॉलर लिखा है। इसके बारे में कहा गया है कि 'पुत्रजीवक' एक अनोखा हर्बल उत्पाद है, जो कामोद्दीपक, गर्भपात रोकने वाला और बांझपन मिटाने में मदद करता है।