Health Care : बाबा रामदेव से सीखें अनुलोम-विलोम, इन घरेलू उपाय से घटेगा फटाफट वजन

Anulom Vilom ke fayde : हम आपको वजन कम करने के लिए स्वामी रामदेव के योगासन के साथ-साथ अन्य टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे आपका वजन 7 दिनों में 5 किलो तक कम हो सकता है.

Health Care : बाबा रामदेव से सीखें अनुलोम-विलोम, इन घरेलू उपाय से घटेगा फटाफट वजन

Anulom Vilom : शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को खत्म करने के लिए योगासन करें.

नई दिल्ली :

Anulom Vilom in Hindi : आज के समय में कई लोग किसी भी आम बीमारी की तरह ही मोटापे से भी पीड़ित हैं. कई तरह की रिसर्च से पता चला है कि जो लोग मोटापे का शिकार है, उनमें मधुमेह, दिल की समस्याओं समेत अन्य बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए अपना ख्याल रखना और वजन कम करना बहुत जरूरी है. स्वामी रामदेव के अनुसार, शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को खत्म करने के लिए योगासन के साथ-साथ हेल्दी डाइट मेंटेन करना जरूरी है. ऐसे में हम आपको वजन कम करने के लिए स्वामी रामदेव के योगासन के साथ-साथ अन्य टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

baba ramdev


वजन कम करने के लिए योग


कपालभाति- किसी भी रोग को दूर करने के लिए कपालभाति सबसे महत्वपूर्ण मानी जाता है. इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन तंत्र ठीक हो जाएगा. इस प्राणायाम में सामान्य रूप से श्वास लें और जोर से सांस छोड़ें. सांस छोड़ते समय अपने पेट की मांसपेशियों को रीढ़ की हड्डी की ओर जितना हो सके खींचने की कोशिश करें.

अनुलोम विलोम- इससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और आपका वजन कम होगा. इस आसन को करने के लिए आंखें बंद कर पद्मासन में बैठ जाएं. एक नासिका को बंद कर दूसरी से सांस लें और फिर पहली नासिका से श्वास छोड़े. दूसरी ओर से भी यही क्रम दोहराएं.

उज्जयी - मोटापे के साथ-साथ उज्जयी प्राणायाम थायराइड के इलाज में मदद करता है. स्वाभाविक रूप से सांस लेने और छोड़ने से शुरुआत करें. अब अपने सिर को झुकाएं, और हवा के मुक्त प्रवाह को अवरुद्ध करते हुए श्वास लें, जिससे आपके गले से आवाज आती है. 2-5 सेकंड के लिए रुकें. सांस छोड़ते हुए अपने दाहिने नथुने को अपने दाहिने अंगूठे (right thumb) से बंद करें, और बाएं नथुने से सांस छोड़ें.

भस्त्रिका- यह शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इस प्राणायाम में जितनी हो सके उतनी हवा अंदर लें और अपने पेट को फैलाएं. हवा को जोर से बाहर निकालें.

प्राणायाम के साथ आप जॉगिंग और सूर्य नमस्कार कर सकते हैं. सूर्य नमस्कार के 12 चरण रोजाना सुबह करने से व्यक्ति अपने शरीर को मजबूत कर सकता है और किसी भी बीमारी से लड़ सकता है. वेट लूज करने में भी ये मददगार है. इसके अलावा वेट लूज करने के लिए तिर्यक ताड़ासन को दिन में 3-4 बार करें. इससे आपको पूरे शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी. पादहस्तासन से आपको पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा. वहीं त्रिकोणासन के प्रभावी परिणाम के लिए कम से कम 50 बार करना चाहिए. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा. कोणासन और चक्की आसन भी पेट की चर्बी कम करने में मददगार है.

वजन कम करने के घरेलू उपाय और दवाएं
स्वामी रामदेव के अनुसार स्वस्थ आहार सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए जंक फूड, चाइनीज फूड आदि खाना बंद कर दें.

-सुबह योग करने से पहले नींबू और शहद को गर्म पानी के साथ लें.
-जब भी आपको भूख लगे तो तरबूज का सेवन करें.
-लौकी का जूस पिएं.
-दिन में 3 बार अश्वगंधा के 2-3 पत्ते खाएं.
-मूंग दाल का पानी और अंकुरित मूंग खाएं.
-दलिया और खिचड़ी खाएं.
-गिलोय का काढ़ा पिएं
-गोमूत्र का अर्क 20-25 ML पिएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.