आखिर अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत में सुरक्षा सलाह क्यों जारी की...

आखिर अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत में सुरक्षा सलाह क्यों जारी की...

अमेरिकी दूतावास

नई दिल्ली:

अमेरिका ने भारत में अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा के जो निर्देश जारी किए हैं उसमें भारतीय मीडिया की रिपोर्ट को आधार बनाया गया है. लेकिन क्या भारतीय मीडिया रिपोर्ट ही आधार है या इसके पीछे कुछ ख़ुफ़िया जानकारी भी?

एनडीटीवी ने जो जानकारी जुटाई है उसके मुताबिक़ -

जुलाई के पहले हफ्ते में बंगाल के बर्धमान में मोहम्मद मसीउद्दीन उर्फ मूसा समेत तीन लोगों को ग़िरफ्तार किया था. मूसा ने एनआईए की पूछताछ में ख़ुलासा किया था कि वह आईएसआईएस से ऑनलाइन निर्देश लिया करता था. उसे अमेरिकी, इंग्लैंड, कनाडा और इजराइल के नागरिकों को निशाना बनाना था. इसके लिए उसने कोलकाता में मदर टेरेसा और डल झील पर रेकी की थी. उसे हमले में चाकू का इस्तेमाल करना था. इस मिशन में वो अकेला था यानि लोन वुल्फ हमलावर.

एनआईए ने आईएसआईएस के इस माड्यूल से पूछताछ की और कुछ तथ्यों तक पहुंची. यूसुफ अल हिंदी उर्फ शफी अरमर भारत में आईएसआईएस समर्थकों को हमले के लिए उकसा रहा है. वह टेलिग्राम पर विंड ऑफ विक्टरी के नाम से ग्रुप बना कर युवाओं से संपर्क साध रहा है. इसमें किए गए चैट से ख़ुलासा हुआ कि वो विदेशी नागरिकों को निशाने पर लेने को कह रहा है. विदेशी न मिलें तो बीजेपी आरएसएस नेताओं को भी निशाना बनाने की बात कही. इसमें अमेरिकी नागरिकों पर ख़ास ज़ोर था.

एनआईए सूत्रों के हवाले से ये ख़बर भारतीय मीडिया में सुर्खियां बनीं. अमेरिका की नज़र पड़ी, उससे मूसा की इंट्रोगेशन रिपोर्ट मांगी जो कि साझा की गई. हालांकि और भी ख़ुफ़िया जानकारी हो सकती है लेकिन मूसा की पूछताछ को एक आधार माना जा रहा है जिसकी वजह से अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा निर्देश जारी किया है.

केरल के 21 ग़ायब नवयुवकों के अफ़गानिस्तान के रास्ते सीरिया जाने का संदेह
अक्टूबर के पहले हफ्ते में कोदईकनाल में आईएस के 6 संदिग्धों की गिरफ्तारी हुई थी. इनमें मनसीद, अबू बशीर, स्वालिह मोहम्मद टी, सफवई पी, जासिम एनके, रामशाद नागीलन के नाम शामिल हैं. ऐसा माना जा रहा है कि भारत में आईएसआईएस से जुड़ी ऐसी जानकारियों से अमेरिका चिंतित हुआ है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com