दिल्‍ली में डीजल की कीमत पेट्रोल से भी 'ऊपर' पहुंचने की यह है वजह..

दिल्ली में पेट्रोल की तुलना में डीजल के अधिक 'महंगे' होने का कारण मई 2020 में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल द्वारा डीजल पर वेल्‍यू एडेड टैक्‍स (VAT) में की गई बेतहाशा वृद्धि है.

दिल्‍ली में डीजल की कीमत पेट्रोल से भी 'ऊपर' पहुंचने की यह है वजह..

दिल्‍ली में पेट्रोल से ज्‍यादा कीमत डीजल की हो गई है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

Petrol and Diesel prices: देश में डीजल-पेट्रोल की कीमतों (Petrol and Diesel prices) में वृद्धि का सिलसिला जारी है. देश में डीजल और पेट्रोल की कीमत अब प्रति लीटर 75 से 80 रुपये के करीब पहुंच गई हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में तो डीजल के दाम पेट्रोल से अधिक हो गए हैं. आमतौर पर डीजल, पेट्रोल की तुलना में सस्‍ता ही होता है लेकिन इस बार दिल्‍ली में डीजल की प्रति लीटर कीमत पेट्रोल से भी 'थोड़ी सी आगे' निकल गई है. दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 79.76 रुपए प्रति लीटर हैं, वहीं डीजल के दाम 48 पैसों की बढ़ोतरी के बाद 79.88 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. आखिर दिल्‍ली में डीजल के दाम पेट्रोल से अधिक होने के पीछे वजह क्‍या हैं यह भी जान लीजिए. 

सरकार के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की तुलना में डीजल के अधिक 'महंगे' होने का कारण मई 2020 में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) द्वारा डीजल पर वेल्‍यू एडेड टैक्‍स (VAT) में की गई बेतहाशा वृद्धि है. मई से पहले डीजल पर VAT 16.75% था लेकिन दिल्ली सरकार द्वारा इसे लगभग दोगुना बढ़ाकर 30% कर दिया गया है. इस दौरान दिल्ली सरकार द्वारा पेट्रोल पर VAT भी 27% से बढ़ाकर 30% किया गया है. देशभर में ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं लेकिन हर राज्य में वैट या स्थानीय बिक्री कर के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर हो सकता है. बता दें कि मंगलवार को पेट्रोल के दामों में 20 पैसे और डीजल के दामों में 55 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई थी, वहीं, सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 33 पैसे और डीजल के भाव में 58 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com