विज्ञापन
This Article is From Sep 30, 2018

इंदिरा गांधी राज कपूर की बेटी से कराना चाहती थीं बेटे राजीव की शादी, यह थी वजह

इंदिरा चाहती थीं कि दोनों परिवारों के बीच का रिश्ता दोस्ती से आगे बढ़े. इसलिए उन्होंने अपने बड़े बेटे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने का मन बना लिया'.

इंदिरा गांधी राज कपूर की बेटी से कराना चाहती थीं बेटे राजीव की शादी, यह थी वजह
इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) राज कपूर की बेटी से संजय की शादी कराना चाहती थीं.
नई दिल्ली: राजनीति और फिल्मी दुनिया का नाता चोली-दामन जैसा रहा है. अक्सर नेताओं की बॉलीवुड स्टार से करीबियत की खबरें आती रहती हैं. गांधी परिवार भी इससे अछूता नहीं रहा है. गांधी-नेहरू परिवार की फिल्मी दुनिया के दिग्गज कपूर परिवार से बेहद अच्छे ताल्लुकात थे और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) इस ताल्लुकात को 'रिश्ते' में बदलना चाहती थीं. उनकी दिली इच्छा थी कि बड़े बेटे राजीव गांधी  (Rajiv Gandhi) की शादी राज कपूर (Raj Kapoor) की बेटी से हो. वरिष्ठ पत्रकार रशीद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में इसका जिक्र करते हुए लिखते हैं, इंदिरा चाहती थीं कि दोनों परिवारों के बीच का रिश्ता दोस्ती से आगे बढ़े. इसलिए उन्होंने अपने बड़े बेटे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने का मन बना लिया'.

यह भी पढ़ें : जब नेहरू की मौजूदगी में फिरोज गांधी ने पत्नी इंदिरा को कहा फासीवादी, पढ़ें पूरा किस्सा

बकौल रशीद किदवई, 'इंदिरा गांधी को न तो बॉलीवुड से जुड़ी बहू की तलाश थी और न ही ‘स्टार’ जैसी चीज से उन्हें कोई लगाव था. बस उनके दिल में कपूर परिवार के लिए सम्मान और आदर था'. लेकिन इंदिरा गांधी की यह ख़्वाहिश पूरी नहीं हो पाई. राजीव गांधी जब पढ़ाई के लिए ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए तो वहां उनकी मुलाकात सोनिया गांधी से हुई. दोनों की दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई और साल 1968 में उन्होंने शादी कर ली. रशीद किदवई लिखते हैं, 'राज कपूर की पोती और बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा करीना कपूर ने 2002 में राहुल गांधी को भी अपनी पसंद बताया था.राहुल भी करीना की फिल्में ‘पहले दिन, पहला शो’ देखने में दिलचस्पी रखते थे'

करीना कपूर करना चाहती थीं राहुल गांधी को 'डेट' !  
यही नहीं, ‘रोंदेवू विद सिमी ग्रेवाल’ नाम के शो में जब करीना से पूछा गया था कि किसी ऐसे शख्स का नाम बताएं जिन्हें वह ‘डेट’ करना चाहेंगी, तो उन्होंने खुद राहुल गांधी का नाम लिया था. हालांकि, 2009 में करीना अपने इस बयान से पलट गईं और जब उनसे राहुल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘वो बहुत पुरानी बात है. मैंने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि हम दोनों के सरनेम मशहूर हैं. मैं किसी दिन उनकी मेजबानी करना चाहूंगी. उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहूंगी, लेकिन निश्चित तौर पर मैं उन्हें ‘डेट’ नहीं करना चाहती’’.

यह भी पढ़ें : पढ़ें राजीव गांधी का वह बयान जो आज भी कांग्रेस को डराता है

जब नेहरू ने राज कपूर से पूछा, ये ‘वैगाबॉंड’ क्या है...
रशीद किदवई ने अपनी किताब में पत्रकार-लेखिका मधु जैन की किताब ‘दि कपूर्स: दि फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा’ और राज कपूर की बेटी ऋतु की किताब ‘राज कपूर स्पीक्स’ का हवाला देते हुए एक और किस्से का जिक्र किया है. उनके मुताबिक राज कपूर की फिल्म ‘आवारा’ रिलीज होने के बाद जब देश-विदेश में सुपरहिट हुई तो एक बार जवाहरलाल नेहरू ने पृथ्वीराज कपूर से पूछा, ‘‘भई ये ‘वैगाबांड’ (आवारा) क्या है जो तुम्हारे बेटे ने बनाई है? जब मैं स्टालिन से मिला तो वो पूरे समय इसी के बारे में बातें कर रहा था’’. (इनपुट-भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
इंदिरा गांधी राज कपूर की बेटी से कराना चाहती थीं बेटे राजीव की शादी, यह थी वजह
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com