मध्य प्रदेश का गेहूं पूरी दुनिया में होगा एक्सपोर्ट, नहीं वसूला जाएगा मंडी टैक्स: CM शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में गेंहू निर्यातकों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद कई अहम फैसले लिए गए हैं.

मध्य प्रदेश का गेहूं पूरी दुनिया में होगा एक्सपोर्ट, नहीं वसूला जाएगा मंडी टैक्स: CM शिवराज

भोपाल में एक्सपोर्ट सेल के जरिए निर्यातकों को हर सुविधा उपलब्ध कराएंगे: CM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में गेंहू निर्यातकों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद कई अहम फैसले लिए गए हैं. इन फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में गेंहू के भंडार प्रदेश की ताकत है, इसे पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किया जाएगा. प्रदेश का जो गेंहू एक्सपोर्ट किया जाएगा उस पर मंडी टैक्स नहीं लगाया जाएगा. सीएम ने आगे कहा कि भोपाल में एक्सपोर्ट सेल के जरिए निर्यातकों को हर सुविधा उपलब्ध कराएंगे. प्रदेश में एक लाइसेंस पर कोई भी कंपनी या व्यापारी कहीं से गेंहू खरीद सकता है. मंडी में ऑनलाइन नीलामी की प्रकिया उपलब्ध है,एक्सपोर्टर किसी स्थानीय व्यक्ति से पंजीयन करवा कर गेंहू खरीद सकते हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गेंहू की वैल्यू एडिशन और गुणवत्ता प्रमाणीकरण के लिए प्रदेश की प्रमुख मंडियो में इंफ्रास्ट्रक्चर,लैब की सुविधायें निर्यातकों को उपलब्ध करवाई जाएगी. प्रमुख मंडियों में एक्सपोर्ट हाउस के लिए यदि निर्यातकों को जगह की जरुरत होगी तो अस्थाई तौर पर रियायती दरों पर मुहैया करवाएंगे. इतना ही नहीं  निर्यातक को गेंहू की ग्रेडिंग करना पड़ी तो इसके खर्च की प्रतिपूर्ति की जाएगी. सीएम ने आगे कहा कि रेलवे ने भरोसा दिया है कि रैक की कोई दिक्कत नहीं आएगी. निर्यातक किसी भी पोर्ट से अपना निर्यात कर सकते हैं. सीएम ने उम्मीद जताई है कि   इन फैसलों से निर्यात बढ़ेगा और मध्यप्रदेश के किसानों को फायदा होगा.

VIDEO: बीरभूम हिंसा को लेकर भाजपा के निशाने पर ममता बनर्जी, कानून व्‍यवस्‍था पर उठाए सवाल 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com