WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर लगाया बैन

सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर बैन लगा दिया.

WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट पर लगाया बैन

व्हाट्सएप एक सोशल मैसेजिंग ऐप है. (सांकेतिक तस्वीर)

खास बातें

  • व्हाट्सएप ने बढ़ाई सख्ती
  • 20 लाख अकाउंट पर रोक
  • शिकायत की मिली 345 रिपोर्ट
नई दिल्ली:

मैसेजिंग सेवा कंपनी व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई, जबकि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली. कंपनी ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी. नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया गया है. नये नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा उपयोगकर्ताओं वाले प्रमुख डिजिटल मंचों के लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है. इस रिपोर्ट में इन मंचों के लिए उन्हें मिलने वाली शिकायतों और उनपर की जाने वाली कार्रवाई का उल्लेख करना जरूरी है.

व्हाट्सएप ने बृहस्पतिवार को कहा, "हमारा मुख्य ध्यान खातों को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अवांछित संदेश भेजने से रोकना है. हम ऊंची या असामान्य दर से मैसेज भेजने वाले इन खातों की पहचान करने के लिए उन्नत क्षमताओं को बनाए हुए हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक इस तरह के दुरुपयोग की कोशिश करने वाले 20 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है."

WhatsApp पर ऐसे पता करें कि आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है या नहीं

कंपनी ने स्पष्ट किया कि 95 प्रतिशत से अधिक ऐसे प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाए गए हैं. फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बताया कि रोक लगाए जाने वाले खातों की संख्या 2019 के बाद से बढ़ी है क्योंकि उसकी प्रणाली ज्यादा उन्नत हो गयी और इस तरह के ज्यादा खातों का पता लगाने में मदद मिलती है.

व्हाट्सएप दुनियाभर में हर महीने औसतन करीब 80 लाख खातों पर रोक लगा रही है या उन्हें निष्क्रिय कर रही है. गूगल, कू, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम दूसरे सोशल मीडिया मंचों ने भी अपनी अनुपालन रिपोर्ट सौंपी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: COVID, वैक्सीनेशन पर पुख्ता जानकारी दे रहा है ओडिशा का व्हाट्सएप हेल्पलाइन



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)