नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

कैबिनेट के लिए रस्साकशी : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की बैठक, इसके बाद पीएम मोदी के आवास पहुंचे शाह

नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

जेडीयू के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद अमित शाह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने चले गए.

खास बातें

  • नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे
  • एनडीए में बीजेपी और शिवसेना के बाद जेडीयू के सबसे ज्‍यादा सांसद
  • आने वाले समय में महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों में हैं चुनाव
नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार गुरुवार को अस्तित्व में आ जाएगी. इससे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों में मंत्रिपरिषद (Modi Cabinet) में ज्यादा से ज्यादा स्थान पाने के लिए खींचतान जारी है. बुधवार को मोदी कैबिनेट को लेकर दिनभर घटनाक्रम चलता रहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. शाह और नीतीश की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन बाद ही 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और अमित शाह (Amit Shah) के बीच मुलाकात करीब आधा घंटे चली. समझा जाता है कि अमित शाह के घर पर हुई इस मुलाकात में मोदी मंत्रिपरिषद के गठन के विषय पर चर्चा हुई. इसमें जेडीयू कोटे से कौन मंत्री होंगे, इस पर भी चर्चा हुई.

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में आज जेडीयू की भी बैठक हुई, जिसमें पार्टी संगठन एवं अन्य विषयों पर चर्चा हुई. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में जदयू के 16 सांसद निर्वाचित हुए हैं. एनडीए में बीजेपी और शिवसेना (Shiv Sena) के बाद जेडीयू (JDU) के सबसे ज्‍यादा सांसद हैं.

मोदी सरकार : मंत्रिमंडल के लिए एनडीए के सहयोगी दल भी जुटे मोलभाव में

सूत्रों ने बताया कि नीतीश से मुलाकात के बाद अमित शाह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उनके आवास पर गए. मंगलवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के बीच करीब साढ़े चार घंटे तक चर्चा हुई थी. पीएम मोदी और शाह के बीच बुधवार को बैठक ऐसे समय में हुई है, जब आज सुबह ही अरुण जेटली ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए साफ कर दिया है कि अब वह किसी मंत्री पद की जिम्मेदारी नहीं उठाएंगे. ऐसे में वित्त मंत्री का पद किसे मिलेगा, यह विषय भी महत्वपूर्ण है.

PM मोदी के कैबिनेट में किस सहयोगी पार्टी को मिलेंगे कितने मंत्री पद? संख्या के हिसाब से तय हुआ कोटा

समझा जाता है कि अमित शाह, मोदी मंत्रिमंडल के गठन में एनडीए के सभी सहयोगी दलों को लेकर चलना चाहते हैं. ऐसा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि आने वाले समय में महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, हरियाणा जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. बिहार और महाराष्ट्र में क्रमश: जेडीयू और शिवसेना, बीजेपी के महत्वपूर्ण सहयोगी दल हैं.

बीजेपी के सहयोगी दलों में अकाली दल और अन्नाद्रमुक भी शामिल हैं.

VIDEO : मोदी मंत्रिमंडल तय करने के लिए मैराथन बैठक


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट भाषा से)