दिल्ली के साप्ताहिक बाजार खुले, CM केजरीवाल के ऐलान से स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ी राहत

अनलॉक दिल्ली : दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में साप्ताहिक बाजार सोमवार (09 अगस्त) से फिर से खोल दिए जाएंगे. उनकी सरकार लोगों की आजीविका के बारे में चिंतित है .

नई दिल्ली: अनलॉक दिल्ली : दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में साप्ताहिक बाजार सोमवार (09 अगस्त) से फिर से खोल दिए जाएंगे.  उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लोगों की आजीविका के बारे में चिंतित है और इसके मद्देनजर ही यह फैसला लिया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अरविंद केजरीवाल ने शनिवार की शाम इसका ऐलान करते हुए ट्वीट किया, "सोमवार से साप्ताहिक बाजार खुल रहे हैं. ये गरीब लोग हैं. सरकार उनकी रोजी-रोटी को लेकर काफी चिंतित है. हालांकि, सभी का स्वास्थ्य और जीवन भी महत्वपूर्ण है. मैं सभी से इन बाजारों के खुलने के बाद कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह करता हूं."

  2. दिल्ली के मुख्यमंत्री की घोषणा से स्ट्रीट वेंडर्स को राहत मिलेगी, जिन्होंने मांग की थी कि साप्ताहिक बाजारों को भी फिर से खोलने की अनुमति दी जाए. दैनिक और साप्ताहिक बाजार ही स्ट्रीट वेंडर्स की कमाई का एकमात्र जरिया है जो कोविड काल में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. दिल्ली में करीब तीन लाख स्ट्रीट वेडर्स हैं लेकिन इनमें से केवल सवा लाख ही लाइसेंस होल्डर हैं.

  3. इससे पहले 50 फीसदी वेंडर्स के साथ एक जोन में एक दिन में एक ही साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति थी. अब नए आदेश से सभी जोन में सभी दिन सभी साप्ताहिक बाजार पूर्ण क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. दिल्ली में कुल 12 जोन हैं.

  4. 2 अगस्त को दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार से साप्ताहिक बाजारों के एक निकाय, साप्ताहिक बाजार एसोसिएशन द्वारा दायर एक याचिका पर जवाब मांगा था जिसमें मॉल और बाजार खोलने लेकिन साप्ताहिक बाजार नहीं खोलने के सरकार के फैसले को चुनौती दी गई थी.

  5. दिल्ली में व्यापारियों के शीर्ष संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने भी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को पत्र लिखा था और कहा था कि मॉल खोलने का समय भी रात 10 बजे तक किया जाए. 

  6. दिल्ली में दो हफ्ते पहले ही दिल्ली मेट्रो को 100 फीसदी क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दी जा चुकी है. उससे पहले तक मेट्रो को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन की इजाजत थी. इनके अलावा सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की अनुमति थी.

  7. कोरोनोवायरस महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 19 अप्रैल से 30 मई तक लॉकडाउन के तहत थी. दैनिक संक्रमण कम होने के बाद 31 मई से शहर अनलॉक होने लगा.  नतीजतन, अब एक के बाद एक अधिकांश सेवाएं खुल चुकी हैं.

  8. दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24 घंटे में 72 नए मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण दर 0.1 फीसदी है. इन 24 घंटों के दौरान एक मरीज की मौत हुई है. दिल्ली में अब तक कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 25,066 हो गया है. शहर में कोरोना के मौजूदा सक्रिय मरीजों की संख्या 565 है. होम आइसोलेशन में 175 मरीज हैं.

  9. दिल्ली में कोरोना वायरस रोधी टीके की दो लाख खुराक की आपूर्ति के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में 8.81 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध है जो आठ दिनों तक चलेगी. यह जानकारी शनिवार को दिल्ली सरकार के टीकाकरण बुलेटिन में दी गई है.

  10. दिल्ली में शुक्रवार को 83,833 टीके लगाए गए जिनमें से 59,824 पहली खुराक थी और 34,009 दूसरी खुराक. राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक 1,05,59,669 टीके लगाए जा चुके हैं और इसमें 28,75,599 दूसरी खुराक शामिल है. दिल्ली में वर्तमान में टीकाकरण की क्षमता 1,75,539 खुराक प्रतिदिन है.