विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 27, 2022

Weather Report: दिल्ली में भीषण गर्मी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Report: मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की उछाल आने का अनुमान लगाया गया है.

Read Time: 2 mins
Weather Report: दिल्ली में भीषण गर्मी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
Weather Report: दिल्ली में आने वाले दिनों में लू चलने की आशंका
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी की शुरुआत हो गयी है. मौसम विभाग की तरफ से बुधवार को अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की उछाल आने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था.भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार को इसके 42 डिग्री के निशान को पार करने और गुरुवार तक 44 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ने की उम्मीद है.

लगातार बढ़ते तापमान को लेकर विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी मौसम की चेतावनी के लिए चार रंगों के कोड का उपयोग करता है - हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (नजर रखें और अद्यतन रहे), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) . शहर में इस साल अप्रैल में लू भरे आठ लू दिन दर्ज किए गए हैं, जो 2010 के बाद सबसे अधिक है. अप्रैल 2010 में लू भरे 11 दिन दर्ज किये गये थे.

गौरतलब है कि राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 29 अप्रैल, 1941 को महीने का सर्वकालिक उच्च अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.उत्तर पश्चिम भारत में पिछले सप्ताह मार्च से सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया जा रहा है, मौसम विशेषज्ञों ने इसके लिए उत्तर भारत पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार बताया था.

Weather Report : आने वाले दिनों में भयकंर लू से बुरा हो सकता है हाल, इन राज्यों में बारिश की संभावना

आंधी से खेतों में खड़ी गेहूं की फसलों में आग लगी, दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानें प्रभावित

Video :दिल्‍ली- NCR में चली धूल भरी आंधी, कई विमानों को करना पड़ा डायवर्टअसर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;