Weather Report : आने वाले दिनों में भयकंर लू से बुरा हो सकता है हाल, इन राज्यों में बारिश की संभावना

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों में राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की और बढोतरी होगी. जबकि कहीं-कही मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी और कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है.

Weather Report : आने वाले दिनों में भयकंर लू से बुरा हो सकता है हाल, इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में बारिश, तूफान के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

नई दिल्ली:

राजस्थान में आगामी 48 घंटों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी होने तथा मंगलवार (26 अप्रैल) से राज्य में कहीं-कहीं लू चलने की प्रबल संभावना है. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 48 घंटों में राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की और बढोतरी होगी और झुंझुनूं, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बाड़मेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर पाली चूरू और जैसलमेर में कहीं-कही मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी और कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि सोमवार को बाड़मेर 43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा. वहीं जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री, बीकानेर-सवाईमाधोपुर-डूंगरपर में 43.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 43.1 डिग्री, बांसवाड़ा में 43 डिग्री, करौली में 42.8 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, अलवर में 42.6 डिग्री, कोटा में 42.5 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थानों पर 42.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि राज्य के प्रमुख स्थानों पर बीती रात का तापमान 19.2 डिग्री से लेकर 29.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.


दिल्ली में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया और आगामी दो-तीन दिनों में लू के प्रकोप के कारण बृहस्पतिवार तक पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.
राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स शहर का सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अफगानिस्तान के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंशिक रूप से बादल छाए रहने से उत्तर पश्चिम भारत में लंबे समय तक चलने वाली लू से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आगामी कुछ दिनों में लू चलने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि आगामी कुछ दिनों में दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में 28 अप्रैल से लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. इस बीच, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में सोमवार को लू की स्थिति बनी रही और इस क्षेत्र में दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

गुरुग्राम में जहां अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं दोनों ही प्रदेशों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के भिवानी में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 41.2 डिग्री सेल्सियस, सिरसा और रोहतक में 40.9 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं, पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 40 डिग्री सेल्सियस, होशियारपुर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 38.7 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में बारिश, तूफान के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली में मंदिर तोड़ने के नोटिस को लेकर आमने-सामने आई 'आप' और बीजेपी