Dandruff And Hair Fall: सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ, आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

Hair Care Tips: सर्दियों का मौसम न सिर्फ स्किन, बल्कि बालों के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है. इस मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है, जिनको आप हमारे द्वारा बताई जा रही इन आयुर्वेदिक टिप्स की मदद से दूर कर सकते हैं. 

Dandruff And Hair Fall: सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ, आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

Dandruff And Hair Fall: ठंड के मौसम में बढ़ जाता है डैंड्रफ, इन आयुर्वेदिक टिप्स से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली:

Ayurveda Tips: सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है, जिसके पीछे का कारण है इस मौसम में बालों की सही तरीके से देखभाल न कर पाना. ठंड के मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. इस मौसम में बालों की चमक खोने लगती है और हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. वहीं सर्द हवाएं आपके बालों की नमी को छीनकर उन्हें बेजान बना सकती हैं. डैंड्रफ और हेयर फॉल से बचने (Dandruff and hair fall problem) के लिए ठंड के मौसम में जाने-अनजाने की जा रही कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि डैंड्रफ (Dandruff) और हेयर फॉल ( hair fall) से बचने के लिए ठंड के मौसम में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद में (Ayurveda tips for hair) इसके लिए कुछ खास टिप्स बताए गए हैं, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. जानिए सर्दियों के मौसम में बालों की सही प्रकार से देखभाल कैसे की जा सकती है.

qb55sa7g

सर्दी में ना करें बालों से जुड़ी ये गलतियां | Do Not Do These Hair Related Mistakes In Winter

सर्दी के मौसम में ज्यादातर समय बालों में तेल लगे रहने से डैंड्रफ त्वचा पर जम सकता है. इसके साथ ये धूल-मिट्टी और गंदगी खींच सकता है. ऐसे में आप नहाने से एक या फिर दो घंटे पहले ही तेल लगाएं और फिर शैंपू कर लें. इसके साथ ही बालों गीला ना बांधें. पूरी तरह सूखने के बाद बालों को बांधें. रात भर तेल लगाकर सोने से भी बचें.

बालों की अच्छी सफाई जरूरी है, लेकिन रोजाना अत्यधिक शैंपू का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, रोजाना शैंपू करने से भी बचें. जरूरत से ज्यादा शैंपू स्कैल्प को ड्राई बना सकता है, यह डैंड्रफ की समस्या (tips to prevent dandruff) को काफी अधिक हद तक बढ़ा सकता है, जिसके चलते आपको खुजली, हेयर फॉल (Hair fall) के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

पढ़ें- Home Remedies : चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे ब्‍लैक
 

सर्दियों में ज्यादातर लोग सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण आपके बालों की जड़ें खुल सकती हैं, जो बाल टूटने का कारण बन सकता है. इससे आपके बाल कमजोर भी हो सकते हैं, इसलिए गीले बालों में कंघी करने से बचें. हो सके तो बाल सूखने के बाद ही कंघी करें.

अक्सर लोग जाने-अनजाने हेयर केयर से जुड़ी कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है, जैसे- गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए ज्यादातर लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप रोजाना ये गलती कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में लगा लिया ये आयुर्वेदिक तेल तो झड़ते और सफेद बालों पर लग जाएगा ब्रेक, जानें बनाने का तरीका

बालों के लिए आयुर्वेदिक टिप्स | Ayurveda Tips For Hair

रोजाना आंवला खाने की आदत डालें, ये आपके बालों के साथ-साथ आपकी स्किन व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. आंवला ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है, बल्कि बालों के लिए भी रामबाण माना जाता है. हर दिन सुबह एक आंवला जरूर खाएं. आप चाहें तो आंवला को सुखाकर कैंडी की तरह, पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं. वहीं सुबह के समय आंवले का जूस पीना भी बालों के लिए फायदेमंद है.

आयुर्वेद में तिल को बालों की सेहत के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर तिल आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाने साथ-साथ उन्हें आपके बालों को मजबूती भी देती है. तिल के नियमित सेवन से बाल झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है. आप चाहें तो तिल का लड्डू व चिक्की को रोजाना खा सकते हैं, जो सर्दियों में ज्यादातर लोग खाना पसंद भी करते हैं. 

बालों के लिए तेल बेहद जरूरी है. फैशन और तरह-तरह के हेयर स्टाइल की वजह से लोग बालों में तेल लगाने से बचते हैं, लेकिन शरीर की तरह बालों को भी पोषण की खास जरूरत होती है, इसलिए तेल जरूर लगाएं. सर्दियों में नहाने के एक या दो घंटे पहले तेल से सिर में बालों की अच्छी तरह मसाज करें आयुर्वेद के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए. 

625 hair dandruff

बालों के लिए गुड़ काफी फायदेमंद माना जाता है. गुड़ का सेवन सर्दियों में सबसे जरूरी होता है. पाचन से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने और शरीर को अंदर से गर्म रखने में गुड़ बहुत फायदेमंद है. आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गुड़ बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. 

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को कुछ तला-भुना खाने की आदत होती है. जंक या फ्राइड फूड सेहत के साथ-साथ बालों को भी खराब करती है. इस मौसम ताजा और घर का बना खाना ही खाएं. 

सर्दियों में घी पेट और स्किन को प्राकृतिक तरीके से नमी देता है. हेयर फॉल रोकने के लिए बालों में घी की मालिश करना फायदेमंद होता है. घी में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं. घी से मालिश करने के एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें, आपके बालों में चमक आ जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com