वाराणसी में अब वॉटर एटीएम, दो 2 रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी

वाराणसी में अब वॉटर एटीएम, दो 2 रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी

वाराणसी के अस्सी घाट पर लगाई गई वॉटर एटीएम।

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में वाराणसी शहर में उनके जन्मदिन पर 17 सितम्बर को वॉटर एटीएम की शुरुआत होने जा रही है। शहर के अस्सी घाट पर लगे आधुनिक वॉटर एटीएम से अब लोगों को पीने का साफ पानी मिलेगा।  

इस वाटर एटीएम से पानी लेने के लिए लोगों को 2 रुपये का सिक्का उसमें डालना होगा। सिक्का डालते ही साफ और स्वच्छ पानी की धार एटीएम के नोज़ल से निकलने लगेगी। लोगों की मदद के लिए हर वाटर एटीएम पर एक ऑपरेटर भी रहेगा। इस वॉटर एटीएम की खासियत यह है कि पानी को फिल्टर  करने की सुविधा भी इसी में है। शुरू में 3 घाटों पर यह वॉटर एटीएम लगाए जा रहे हैं।

जनजल योजना के तहत लगेंगे 100 एटीएम
इसकी शुरुआत सामाजिक संस्था 'माई होम इंडिया' और 'सुप्रीमस ग्रुप' की तरफ से जनजल योजना के तहत  की जा रही है। सुप्रीमस ग्रुप के चेयरमैन पराग अग्रवाल, कहते हैं कि यह एटीएम शहर के सभी घाटों और अन्य प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे। पहले चरण में कुल 100 वॉटर एटीएम शहर में लगाए जाने हैं। इसके साथ ही योजना के तहत शहर में 100 टॉयलेट भी बनाए जाएंगे।

वाराणसी में स्वच्छता और जनजल योजना के प्रचार के लिए लगाया गया गुब्बारा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्सी घाट पर लगाया बड़ा गुब्बारा
संस्था ने स्वच्छ जनजल के शुरुआत और इसके प्रचार के लिए अस्सी घाट पर एक बड़ा गुब्बारा भी लगाया है। इसमें प्रधानमंत्री की फोटो के साथ उनकी महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छता और सफाई के सन्देश के साथ जनजल का प्रचार है। बनारस में ऐसे 30 गुब्बारे लगाने की योजना है।