'Air India जैसे PSU बेच रही और डूबती कंपनी में हिस्सेदारी लेगी सरकार' : Vodafone-Idea डील पर विपक्ष का निशाना

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक ट्वीट कर सवाल किया , " एमटीएनएल, औरबीएसएनएल की ज़मीनें और इमारतें बेची जा रही हैं लेकिन मोदी सरकार वोडाफोन में हिस्सेदारी खरीद खरीद रही है! क्या इसका कोई अर्थ निकलता है?" 

'Air India जैसे PSU बेच रही और डूबती कंपनी में हिस्सेदारी लेगी सरकार' : Vodafone-Idea डील पर विपक्ष का निशाना

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे.

नई दिल्ली :

 Vodafone Idea Ltd. में केंद्र सरकार के सबसे बड़े शेयरधारक बनने के प्रस्तावों पर विपक्ष ने सवाल उठाए हैं.  राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूछा है कि एक डूबती हुई प्राइवेट कंपनी में सरकार हिस्सेदारी क्यों ले रही है जबकि एयर इंडिया जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ( PSU) बेचे जा रहे हैं और उनका विनिवेश किया जा रहा है.   

मल्लिकार्जुन खड़ने ने एक ट्वीट कर सवाल किया , " एमटीएनएल, और बीएसएनएल की ज़मीनें और इमारतें बेची जा रही हैं लेकिन मोदी सरकार वोडाफोन में हिस्सेदारी खरीद खरीद रही है! क्या इसका कोई अर्थ निकलता है?" 

हाल ही में कर्ज संकट का सामना कर रही वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) ने सरकार को चुकाए जाने वाले 16,000 करोड़ रुपये के ब्याज बकाया को इक्विटी में बदलने का फैसला किया है, जो कंपनी में 35.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर होगा. 

वोडाफोन-आइडिया की ने शेयर बाजार को यह जानकारी दी.  अगर यह योजना पूरी हो जाती है, तो सरकार कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारकों में एक बन जाएगी.  कंपनी पर इस समय 1.95 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. 

वीआईएल ने कहा कि सरकार को 10 रुपये प्रति शेयर की दर से शेयरों का आवंटन किया जाएगा. इस प्रस्ताव पर दूरसंचार विभाग की मंजूरी ली जानी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपनी ने बताया कि यदि यह योजना पूरी होती है तो वोडाफोन आइडिया में सरकार की हिस्सेदारी 35.8 फीसदी से आसपास हो जाएगी, जबकि प्रवर्तकों की हिस्सेदारी करीब 28.5 प्रतिशत (वोडाफोन समूह) और 17.8 प्रतिशत (आदित्य बिड़ला समूह) रह जाएगी.