डेंगू और वायरल बुखार के कहर के बीच फिरोजाबाद में लापरवाही बरतने के आरोप में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी निलंबित

जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार डीपीआरओ द्वारा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक यादव को निलंबित कर दिया गया.

डेंगू और वायरल बुखार के कहर के बीच फिरोजाबाद में लापरवाही बरतने के आरोप में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी निलंबित

प्रतीकात्मक तस्वीर.

फिरोजाबाद :

डेंगू और वायरल बुखार (Dengue and Viral Fever) के कहर के बीच फिरोजाबाद जिला प्रशासन के निर्देश पर लापरवाही बरतने के आरोप में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. दूसरी तरफ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को यहां मेडिकल कॉलेज पहुंचकर मरीजों की कुशलक्षेम पूछी और आरोप लगाया कि मरीजों को घटिया किस्म की दवा दी जा रही है. हालांकि, पिछले दिनों से वायरल व डेंगू बुखार के प्रकोप में जिस तेजी से बढ़ोतरी हुई थी, उसमें रविवार को कुछ कमी देखी गई. रविवार को डेंगू और वायरल बुखार से किसी की मौत नहीं हुई और मरने वालों की संख्या 51 पर स्थिर है.शनिवार तक इस बीमारी से जिले में 51 लोगों की मौत हुई थी. जिस प्रकार दो सौ के लगभग मरीज मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन डेंगू व वायरल बुखार के भर्ती किए जा रहे थे उसमें भी आज कमी देखी गई.

फिरोजाबाद में बच्चों की मौत की वजह डेंगू ही, केंद्रीय टीम ने सैंपल जांच के बाद कहा : सूत्र

फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉक्टर संगीता अनेजा ने रविवार देर शाम बातचीत में बताया कि आज मेडिकल कॉलेज में वायरल व डेंगू बुखार के 105 नए मरीज भर्ती किए गए जबकि 60 मरीजों को ठीक होने के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अब मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्ड में 447 मरीज भर्ती हैं. डेंगू के 67 नमूनों की रैपिड किट से जांच की गई जिनमें से 50 संक्रमित पाए गए. उन्होंने बताया कि 51 नमूनों की जांच एलिजा पद्धति से की गई जिनमें से 35 के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में मेडिकल कॉलेज में एक भी बच्चे की मौत नहीं हुई है और प्लेटलेट बढ़ने से भर्ती मरीजों की सेहत में सुधार हो रहा है.

फिरोजाबाद में वायरल व डेंगू के प्रकोप से हुई मौतों को गंभीरता से लेते हुए जिले के मुख्‍य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने प्रशासन के अभियान में लापरवाही बरतने के कारण जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) नीरज कुमार को ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया. जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार डीपीआरओ द्वारा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी दीपक यादव को निलंबित कर दिया गया. इधर शासन द्वारा तैनात जिले के नोडल अधिकारी एवं सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद सुधीर कुमार बोबडे, नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा के साथ आज प्रभावित क्षेत्र सुदामा नगर, ऐलान नगर, नई आबादी रैहना व अन्य इलाकों में गए और घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया और उनका हाल जाना.

उन्होंने किसी भी सूरत में आवश्यक जल संचयन के अलावा जलभराव न होने के निर्देश दिए. इसके अलावा उन्होंने वायरल व डेंगू बुखार से पीड़ित होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने का भी अनुरोध किया. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव भी आज अपने कार्यकर्ताओं के साथ मेडिकल कॉलेज पहुंचे और वार्ड में जाकर मरीजों से हाल जाना. बाद में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि अस्पताल में लगभग 200 से अधिक मरीज वायरल व डेंगू बुखार के रोजाना आ रहे हैं.


UP वायरल की चपेट में : फिरोजाबाद में खतरनाक डेंगू का कहर, कूलर चलाने पर लगाई गई रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने आरोप लगाया कि जहां एक ओर बिस्तर की कमी है वहीं जो दवाएं वितरित की जा रही हैं उनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि मरीजों को घटिया किस्म की दवाएं दी जा रही है, जिससे उनका प्रभाव देर में हो रहा है.
सफाई व गंदगी के सवाल पर यादव ने कहा कि फिरोजाबाद ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में सफाई व्यवस्था व स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था ध्वस्त है. उन्होंने प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि फिरोजाबाद में बेहतर इलाज और दवाइयों की व्यवस्था करें जिससे बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)