वीडियो : मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र के आकाश में अनोखा खगोलीय नजारा, आसमान को चीरते निकली रोशनी

मध्य प्रदेश के कई जिलों झाबुआ, बड़वानी, आगर-मालवा में आसमान में कुछ खगोलीय रोशनी दिखी है, ये उल्कापिंड है या कुछ और अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है. 

भोपाल:

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में शनिवार रात को अनोखा खगोलीय नजारा देखने को मिला, जब रात में आसमान को रॉकेट की तरह चीरती हुए एक चमकीला खगोलीय पिंड आगे बढ़ता दिखाई दिया.महाराष्ट्र के नागपुर और मध्य प्रदेश के झाबुआ, बड़वानी जैसे जिलों में लोगों ने इस आकाशीय नजारे को देखा और इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा हुए हैं.  यह भी कहा जा रहा है कि ये उल्कापिंड हो सकते हैं. उल्का पिंड चमकदार रोशनी की चमकदार धारियों की तरह होते हैं जो रात के आसमान में दिखाई देते हैं. खबरों के मुताबिक, मध्य प्रदेश के कई जिलों झाबुआ, बड़वानी, आगर-मालवा में आसमान में कुछ खगोलीय रोशनी दिखी है, ये उल्कापिंड है या कुछ और अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है. 

अक्सर 'शूटिंग स्टार' कहे जाने वाले उल्काएं चट्टानी वस्तुएं होती हैं, जो पृथ्वी के वायुमंडल में जबरदस्त गति से प्रवेश करती हैं. जैसे ही पृथ्वी, सूर्य के चारों ओर अपने चक्कर में अंतरिक्ष में धूल भरे क्षेत्र से गुजरती है, छोटी चट्टानी वस्तुएं बड़ी गति से वायुमंडल में प्रवेश करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 30 से 60 किमी प्रति सेकेंड के बीच गति रहती है. उस दौरान ये  प्रकाश की धारियां उत्पन्न करती हैं जिन्हें उल्का बौछार कहा जाता हैय.