'फिर BJP सरकार  बनी, तो लागू करेंगे समान नागरिक संहिता', वोटिंग से 2 दिन पहले बोले उत्तराखंड CM

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यह यूसीसी सभी लोगों के लिए विवाह, तलाक, भूमि-संपत्ति और विरासत के संबंध में समान कानून प्रदान करेगा, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो.

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami) ने चुनाव से दो दिन पहले कहा कि जैसे ही उत्तराखंड में नई बीजेपी (BJP) सरकार बनेगी, वैसे ही राज्य में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code-UCC) लागू की जाएगी. खटीमा में उन्होंने कहा कि इस संहिता के लागू होने से राज्य में सभी के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा मिलेगा.

मुख्यमंत्री धामी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि जैसे ही नई भाजपा सरकार बनेगी, वह राज्य में यूसीसी का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाएगी. उन्होंने कहा कि यह यूसीसी सभी लोगों के लिए विवाह, तलाक, भूमि-संपत्ति और विरासत के संबंध में समान कानून प्रदान करेगा, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो.

सीएम धामी ने दावा किया कि कानून राज्य में सामाजिक सद्भाव को बढ़ाएगा, लैंगिक न्याय को बढ़ावा देगा, महिला सशक्तिकरण को मजबूत करेगा और "राज्य की असाधारण सांस्कृतिक-आध्यात्मिक पहचान और पर्यावरण" की रक्षा करने में मदद करेगा.

उत्तराखंड में PM मोदी और प्रियंका गांधी होंगी आमने-सामने, चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन, जानें- चुनावी कार्यक्रम

देशभर में समान नागरिक संहिता भाजपा के लगातार चुनावी घोषणा-पत्रों का हिस्सा रही है. जून 2016 में कानून मंत्रालय ने 21वें कानून पैनल को समान नागरिक संहिता से संबंधित मामलों की जांच करने के लिए कहा था. हालांकि, 21वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त, 2018 को समाप्त हो गया था. कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था, "इस मामले को भारत के 22वें विधि आयोग द्वारा उठाया जा सकता है."

तब रिजिजू ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 44 में यह प्रावधान है कि राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा.

"सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट" : अल्मोड़ा की रैली में PM नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर तंज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तराखंड विधानसभा की सभी 70 सीटों पर 14 फरवरी को चुनाव होने हैं. उसके लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. राज्य में आज शाम पांच बजे चुनावी शोर थम जाएगा. कांग्रेस की तरफ से जहां प्रियंका गांधी आज उत्तराखंड के खटीमा, श्रीनगर और हल्द्वानी में जनसभा करेंगी, वहीं बीजेपी की तरफ से स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्रपुर में जनसभा करेंगे.