जलवायु शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे PM मोदी, अमेरिकी राष्‍ट्रपति का न्‍यौता किया स्‍वीकार : MEA

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम नरेंद्र मोदी को आगामी 22 और 23 अप्रैल को वर्चुअली आयोजित होने वाले जलवायु शिखर सम्‍मेलन (Climate Summit) में भाग लेने का न्‍यौता दिया है.

जलवायु शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे PM मोदी, अमेरिकी राष्‍ट्रपति का न्‍यौता किया स्‍वीकार : MEA

पीएम मोदी ने जलवायु शिखर सम्‍मेलन का आमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आगामी 22 और 23 अप्रैल को वर्चुअली आयोजित होने वाले जलवायु शिखर सम्‍मेलन (Climate Summit) में भाग लेने का न्‍यौता दिया है. विदेश मंत्रालय की ओर से यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि पीएम मोदी ने इस पहल का स्‍वागत करते हुए आमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने यह भी बताया कि क्‍लाइमेट पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी पांच से 8 अप्रैल तक दिल्‍ली की यात्रा करेंगे.

पुणे में एक हफ्ते के लिए रोज 12 घंटों का कर्फ्यू, शाम 6 से सुबह 6 तक सबकुछ रहेगा बंद

लद्दाख गतिरोध पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि चीनी पक्ष शेष क्षेत्रों में पूरी तरह सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम करेगा.दोनों पक्ष सैन्य एवं राजनयिक चैनलों के माध्यम से संपर्क में हैैं.' उन्‍होंने कहा कि पैंगोंग झील क्षेत्र में सैनिकों की वापसी महत्वपूर्ण कदम था.इसने दूसरे अन्य मुद्दों के समाधान के लिये अच्छा आधार प्रदान किया है.हमें उम्मीद है कि चीनी पक्ष शेष क्षेत्रों में पूरी तरह सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम करेगा. 

अमेरिका ने न्यूक्लियर डील की बैठक में शामिल होने पर हामी भरी, ईरान से सीधे वार्ता के विकल्प खुले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक अन्‍य सवाल के जवाब में बागची ने स्‍पष्‍ट किया कि हमने कोविड-19 के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाया है. उन्‍होंने बताया कि भारत अब तक दुनिया के 80 से अधिक देशों को कोरोना वैक्‍सीन की आपूर्ति कर चुका है.म्‍यांमार के हालात को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हम  उस देश में लोकतंत्र की बहाली का पक्षधर है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ऑनलाइन सप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि भारत ने राजनीतिक कैदियों की रिहाई की अपील की है और 10 देशों के समूह आसियान के प्रयासों सहित वर्तमान स्थिति के समाधान के प्रयासों का समर्थन किया है. उन्होंने इसके साथ ही कहा, ‘‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम किसी तरह की हिंसा के प्रयोग की निंदा करते हैं. हम समझते हैं कि कानून का शासन स्थापित होना चाहिए. हम म्यांमा में लोकतंत्र की बहाली के पक्षधर हैं.'' विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बताया कि रूस के विदेश विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव 5-6 अप्रैल को भारत की सरकारी यात्रा पर आएंगे जिसमें वह द्विपक्षीय संबंधों तथा साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. अपनी भारत यात्रा के दौरान लॉवरोव विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत करेंगे.(एजेंसी से भी इनपुट)